26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : बेटिकट का सहारा बना झाविमो, नये प्लेयर को ला रहा है चुनावी मैदान में

रांची : अपनी पार्टी से टिकट न मिलने से नाराज होकर कई बड़े नेता दल बदल रहे हैं. पार्टी से बगावत कर उस दल का दामन थाम रहे हैं, जहां से टिकट मिलने का भरोसा मिलता है. ऐसे ही लोगों का सहारा इन दिनों झाविमो बना हुआ है. झाविमो में इस बार राजनीति के नये […]

रांची : अपनी पार्टी से टिकट न मिलने से नाराज होकर कई बड़े नेता दल बदल रहे हैं. पार्टी से बगावत कर उस दल का दामन थाम रहे हैं, जहां से टिकट मिलने का भरोसा मिलता है.
ऐसे ही लोगों का सहारा इन दिनों झाविमो बना हुआ है. झाविमो में इस बार राजनीति के नये प्लेयर को भी खूब मौका दिया गया है. वहीं जो विक्षुब्ध उन्हें झाविमो आसरा दे रहा है. झाविमो द्वारा राज्य के सभी 81 सीटों पर प्रत्याशी देने की बात कही गयी है. जिसमें अबतक 53 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गयी है.
इनमें 28 प्रत्याशी ऐसे हैं जो या तो नये प्लेयर हैं या किसी अन्य दल के बागी हैं. जिन्होंने टिकट की आस में झाविमो का दामन थामा है. टिकट मिलने के बाद ये प्रत्याशी मैदान में कूद चुके हैं और चुनावी प्रचार अभियान आरंभ कर चुके हैं.
कौन कहां से आये : झाविमो के पांकी से प्रत्याशी रुद्र कुमार शुक्ला आजसू से आये हैं. डालेटनगंज से डॉ राहुल अग्रवाल भी हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं. विश्रामपुर से प्रत्याशी अंजू सिंह झामुमो से आयी हैं.
हुसैनाबाद से बीरेंद्र कुमार एलजेपी से आये हैं. छतरपुर से धर्मेंद्र प्रकाश भी नये हैं. लोहरदगा से पवन तिग्गा, मनिका से राजपाल सिंह, बहरागोड़ा से हरमोहन महतो, घाटशिला से डॉ सुनीता नये हैं जो चुनाव लड़ने जा रहे हैं.
ये हाल ही में झाविमो में शामिल हुए हैं. सरायकेला से अनिल सोरेन, खरसावां से राम होन हागा, चाईबासा से चांदमुनि बालमुचू, मझगंवा से जोसेफ पूर्ति, तोरपा से मार्शल मुंडू, सिमडेगा से मोहन बड़ाइक , गोमिया से गौतम तिवारी, जरमुंडी से डॉ संजय कुमार, लातेहार से अमन कुमार भोगता , खूंटी से दयामनी बारला, सिसई से लोहोर मईन उरांव, कोलेबिरा से दीपक केरकेट्टा व जुगसलाई से रामचंद्र पासवान भी सामाजिक कार्यकर्ता हैं और हाल ही में झाविमो में आये हैं. जमशेदपुर पश्चिमी से प्रत्याशी पंकज सिंह जदयू से आये हैं.तमाड़ से प्रेमशाही मुंडा आदिवासी छात्र संघ से आये हैं.
जगरनाथपुर से मंगल सिंह बोबोंगा झामुमो से आये हैं. वे पूर्व में विधायक भी रह चुके हैं. बरही से अरिवंद यादव बसपा छोड़कर आये हैं. गुमला से राजनील तिग्ला कांग्रेस छोड़कर आये हैं. चक्रधरपुर से वर्तमान विधायक शशिभूषण सामड को झामुनो ने टिकट नहीं दिया. इससे बागी होकर वह झाविमो में शामिल हो गये और टिकट पा लिया.
टिकट कटते ही चार हुए बागी
रांची : आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गतिविधि तेज हो गयी है. भाजपा व झामुमो ने कई सीटिंग विधायकों के टिकट भी काटा है. भाजपा ने 12 सीटिंग विधायकों का टिकट काटा है. इसमें जमशेदपुर पश्चिमी के विधायक सरयू राय भी शामिल है. इनके अलावा झामुमो ने अब तक दो सीटिंग विधायकों का टिकट काटा है.
टिकट कटने के बाद भाजपा व झामुमो के दो-दो विधायक बागी तेवर अपनाते हुए चुनाव मैदान में उतर चुके हैं. छत्तरपुर विधानसभा सीट से राधाकृष्ण किशोर विधायक हैं. भाजपा से टिकट कटने के बाद इन्होंने आजसू का दामन थाम लिया है. अब आजसू की टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. टिकट नहीं मिलने से नाराज विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर पूर्वी से मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया है.
इसी प्रकार झामुमो से टिकट कटने के बाद तोरपा विधायक पौलुस सुरीन ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. वहीं शशि भूषण सामड़ ने झामुमो छोड़ कर झाविमो में शामिल हो गये हैं. इन्हें झाविमो ने चक्रधरपुर से प्रत्याशी बनाया है. इनके अलावा टिकट नहीं पाने वाले कई विधायक दूसरे दल के नेताओं के साथ संपर्क में हैं. फूलचंद मंडल सिंदरी से भाजपा विधायक है. टिकट कटने के बाद इन्होंने झामुमो का दामन थामा है.
विधायक पुरानी पार्टी चुनाव में
राधाकृष्ण किशोर भाजपा आजसू
सरयू राय भाजपा निर्दलीय
पौलुस सुरीन झामुमो निर्दलीय
शशि भूषण सामड़ झामुमो झाविमो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें