34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : 16 सीटों पर 20 को चुनाव, संताल शिफ्ट हुई राजनीति दिग्गजों ने लगायी ताकत

रांची : पांचवें और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड की राजनीति संताल शिफ्ट कर गयी है. राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता इस चरण के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता संताल में ही कैंप कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को एक बार फिर […]

रांची : पांचवें और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड की राजनीति संताल शिफ्ट कर गयी है. राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता इस चरण के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं. प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता संताल में ही कैंप कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर को एक बार फिर बरहेट में चुनावी सभा को संबोधित कर भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट देने की अपील करेंगे. इनके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत कई स्टार प्रचारकों की चुनावी सभाएं भी होंगी.

वहीं, कांग्रेस की ओर से स्टार प्रचारक ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज बब्बर, शत्रुघ्न सिन्हा भी चुनाव प्रचार के लिए आयेंगे. झामुमो की ओर से केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन चुनावी कमान संभाल रहे हैं.

दोनों नेता प्रतिदिन छह से अधिक चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं. इनके अलावा झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल भी तीन-चार चुनावी सभाअों को संबोधित कर रहे हैं. संताल परगना के 16 सीटों पर 20 दिसंबर को चुनाव होना है. 18 दिसंबर को शाम में प्रचार अभियान थम जायेगा. ऐसे में राजनीतिक दलों के पास प्रचार के लिए सिर्फ तीन दिन शेष हैं.

छह सीटों पर झामुमो व पांच पर भाजपा का कब्जा

पांचवें चरण की 16 सीटों में से छह सीटों पर झामुमो का कब्जा है. वहीं, पांच सीटों पर भाजपा का कब्जा है. पिछले चुनाव में यहां पर कांग्रेस ने तीन व झाविमो ने दो सीटें जीती थीं. पिछले चुनाव में जीतने के बाद झाविमो के विधायक रणधीर पार्टी छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गये हैं.

इस बार वे भाजपा की टिकट पर सारठ से प्रत्याशी हैं. इस बार झामुमो के साइमन मरांडी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. इनकी जगह झामुमो ने उनके बेटे दिनेश विलियम मरांडी को चुनाव मैदान में उतारा है. इनके अलावा सभी 15 निवर्तमान विधायक चुनाव मैदान में हैं. भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ताला मरांडी पाला बदल कर आजसू के टिकट पर बोरियो से चुनाव लड़ रहे हैं. पहले भाजपा ने इनका टिकट काटा. बाद में इन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया है. हेमंत सोरेन इस बार भी दुमका व बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में वे दुमका में भाजपा की लुईस मरांडी से पराजित हो गये थे.

16 में से किस दल के पास कितनी सीटें

झामुमो : 06 (बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला व जामा)

भाजपा : 05 (राजमहल, बोरियो, दुमका, गोड्डा व महगामा)

कांग्रेस : 03 (जामताड़ा, पाकुड़ व जरमुंडी)

झाविमो : 02 (पोड़ैयाहाट व सारठ)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें