29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव दूसरा चरण : भोंपू से प्रचार का आज भर ही मौका, सीएम रघुवर दास सहित कई दिग्गज मैदान में

कुल 20 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान रांची : झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान सात दिसंबर (शनिवार) को होगा. चुनाव प्रचार गुरुवार को तीन बजे समाप्त हो जायेगा. इस चरण में कुल 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में कई हॉट सीट पर फैसला होना है, जिन पर लोगों की […]

कुल 20 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान
रांची : झारखंड विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान सात दिसंबर (शनिवार) को होगा. चुनाव प्रचार गुरुवार को तीन बजे समाप्त हो जायेगा. इस चरण में कुल 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में कई हॉट सीट पर फैसला होना है, जिन पर लोगों की नजरें हैं.
सीएम रघुवर दास, स्पीकर दिनेश उरांव, पूर्व मंत्री सरयू राय, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, पूर्व आइएएस अधिकारी जेबी तुबिद, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व मंत्री जोबा मांझी सहित कई महत्वपूर्ण लोग इस चरण के चुनावी मैदान में हैं. कुल 260 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 231 पुरुष और 29 महिला प्रत्याशी हैं. दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी सभी 20 सीटों पर लड़ रही है. झाविमो 20 व झामुमो 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. आजसू 12 और कांग्रेस छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है.
सबसे अधिक प्रत्याशी जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी में
विधानसभा सीटों के लिहाज से देखें तो सबसे ज्यादा 20-20 प्रत्याशी जमशेदपुर (पूर्वी) और जमशेदपुर (पश्चिमी) सीट से हैं. इसके अलावा बहरागोड़ा सीट के लिए 14, घाटशिला से16, पोटका से10, जुगसलाई से 10, सरायकेला से सात, खरसावां से 16, चाईबासा से 13, मझगांव से 16, जगन्नाथपुर से 13, मनोहरपुर से14, चक्रधरपुर से 12, तमाड़ से17, मांडर से13, तोरपा से आठ, खूंटी से11, सिसई से10, सिमडेगा से 11 और कोलेबिरा सीट के लिए नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.
सीएम रघुवर दास की सीट समेत कई हॉट सीट पर लोगों की नजर
231 पुरुष और 29 महिला समेत 260 प्रत्याशी मैदान में
जमशेदपुर पू : सीएम को चुनौती दे रहे सरयू
जमशेदपुर पूर्वी से मुख्यमंत्री रघुवर दास भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार उन्हें उनकी ही सरकार में मंत्री रहे सरयू राय निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनौती दे रहे हैं. इनके अलावा झाविमो ने अभय सिंह को और कांग्रेस ने गौरव वल्लभ को मैदान में उतारा है.
चक्रधरपुर : गिलुवा की प्रतिष्ठा दावं पर
इस सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर पाला बदल कर विधायक शशिभूषण सामड़ झाविमो के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. झामुमो से टिकट कटने के बाद उन्होंने झाविमो का दाम थाम लिया है. झामुमो ने इस सीट से सुखराम उरांव को मैदान में उतारा है.
तमाड़ : पाला बदल चुनाव लड़ रहे विधायक
तमाड़ सीट से आजसू विधायक विकास मुंडा इस बार पाला बदल कर झामुमो के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर आजसू, झाविमो ने भी उम्मीदवार उतारा है.
सिसई : स्पीकर दिनेश उरांव हैं मैदान में
सिसई विधानसभा सीट से स्पीकर दिनेश उरांव एक बार फिर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. काफी दिनों तक होल्ड पर रखने के बाद दिनेश उरांव को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया. झामुमो ने इस सीट से जिग्गा सुसारन होरो को प्रत्याशी बनाया है.
जुगसलाई : सहिस दूसरी बार चुनाव मैदान में
जुगसलाई सीट से मंत्री रामचंद्र सहिस दूसरी बार आजसू की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. इन्हें भाजपा, झामुमो के प्रत्याशी से चुनौती मिल रही है.
बहरागोड़ा : दल-बदल कर आमने-सामने हैं प्रत्याशी
बहरागोड़ा सीट से इस बार भाजपा व झामुमो दोनों के प्रत्याशी बदले हुए हैं. कुणाल षाड़गी झामुमो छोड़ भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं समीर मोहंती भाजपा छोड़ झामुमो के टिकट से चुनाव मैदान में खड़े हैं. पिछले चुनाव में भी इन दोनों के बीच मुकाबला हुआ था.
खूंटी : नीलकंठ को चुनौती दे रहे सुशील पाहन
खूंटी सीट पर मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा एक बार फिर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े रहे हैं. इन्हें झामुमो के सुशील पाहन चुनौती दे रहे हैं. लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष कड़िया मुंडा के बेटे के झामुमो में शामिल होने के बाद से इस सीट को लेकर चर्चा हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें