27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड विस चुनाव तीसरा चरण : 12 दिसंबर को 17 सीटों के लिए होगा मतदान, तय होगा दलबदल करने का नफा-नुकसान

रांची : झारखंड विधानसभा के लिए तीसरे चरण का चुनाव राज्य की राजनीति की दिशा तय करनेवाला होगा. इस चरण में 17 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है. पिछले चुनाव में इन 17 सीटों में सात पर भाजपा, तीन पर झामुमो, तीन पर झाविमो, दो पर कांग्रेस और एक-एक सीट पर आजसू व माले के […]

रांची : झारखंड विधानसभा के लिए तीसरे चरण का चुनाव राज्य की राजनीति की दिशा तय करनेवाला होगा. इस चरण में 17 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है.
पिछले चुनाव में इन 17 सीटों में सात पर भाजपा, तीन पर झामुमो, तीन पर झाविमो, दो पर कांग्रेस और एक-एक सीट पर आजसू व माले के उम्मीदवार जीत कर आये थे. इस चरण में भाजपा के लिए अपनी जमीन बचाने की चुनौती होगी. वहीं, चार सीटों पर दलबदल कर चुनावी जंग में उतरे पुराने चेहरों का भी नफा-नुकसान तय होगा. इस चरण में दो मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होना है. इनमें कोडरमा से मंत्री नीरा यादव और रांची से मंत्री सीपी सिंह को पार्टी ने एक बार फिर मैदान में उतारा है.
पिछले चुनाव में बरकट्ठा से झाविमो के टिकट पर जीत कर आये जानकी यादव, अब कमल के साथ हैं. यहां गठबंधन ने इनकी घेराबंदी की है. वहीं, अमित यादव भी मैदान में हैं. बरही में कांग्रेस से विधायक रहे मनोज यादव अब भाजपा के टिकट पर चुनावी समीकरण बनाने में जुटे हैं.
मांडू से स्व टेकलाल महतो के बेटे जेपी पटेल ने लोकसभा चुनाव के समय ही झामुमो से किनारा कर लिया था. अब वे भाजपा से विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमाने उतरे हैं. यहां झामुमो उनसे हिसाब बराबर करने का जोर लगायेगा. हटिया से पिछली बार झाविमो के टिकट से जीत कर आये नवीन जायसवाल भाजपा के रंग में हैं. उनके सामने कांग्रेस के अजय नाथ शाहदेव हैं. पिछले चुनाव में इन 17 सीटों पर आजसू केवल रामगढ़ में जीत पायी थी.
इस बार आजसू अकेले अपने दम पर चुनाव में है. उसकी नजर इस चरण के कई सीटों पर है. आजसू को अपनी ताकत बढ़ानी है, तो उसके लिए यह चरण महत्वपूर्ण है. आजसू ने मांडू, गोमिया, सिमरिया, बड़कागांव, ईचागढ़, रामगढ़, सिल्ली सहित कई सीटों को फोकस किया है. उधर, राजधनवार में माले को अपना गढ़ बचाने के लिए मशक्कत करना पड़ेगा. इस सीट से झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी मैदान में हैं. राजधनवार में झाविमो की साख का सवाल है.
इन सीटों पर होना है चुनाव : कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, राजधनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके.
पिछली बार सात सीटें जीती थी भाजपा, चार सीटों पर पाला बदल कर लड़ रहे पुराने चेहरे
हॉट सीट है सिल्ली, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो पर रहेगी नजर
राजधनवार से लड़ रहे बाबूलाल, यहां से जुड़ी है झाविमो की साख
दलबदल करनेवाले मनोज यादव, जेपी पटेल पर भी रहेगी नजर
दो मंत्रियों सीपी सिंह और नीरा यादव के भाग्य का भी होना है फैसला
तीसरे चरण में कई सीटों पर है आजसू की नजर, ताकत बढ़ाने के लिए दिखाना होगा दम
पिछले चुनाव में इन 17 सीटों पर किसके पास थी कौन सीट
सीट पार्टी
1. कोडरमा भाजपा
2. हजारीबाग भाजपा
3. बेरमो भाजपा
4. ईचागढ़ भाजपा
5. खिजरी भाजपा
6. रांची भाजपा
7. कांके भाजपा
8. हटिया झाविमो
9. सिमरिया झाविमो
10. बरकट्ठा झाविमो
11. सिल्ली झामुमो
12. मांडू झामुमो
13. गोमिया झामुमो
14. बरही कांग्रेस
15. बड़कागांव कांग्रेस
16. रामगढ़ आजसू
17. राजधनवार माले

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें