Advertisement

ranchi

  • Nov 20 2019 6:39AM
Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : ज्यादा नकद लेकर यात्रा नहीं करें : विनय चौबे

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : ज्यादा नकद लेकर यात्रा नहीं करें : विनय चौबे
राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी
 
रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता प्रभावी है. ऐसे में अगर किसी वाहन से 50 हजार से अधिक नकद या अवैध शराब, मादक पदार्थ, ड्रग्स, अवैध हथियार, गैर कानूनी सामान मिलते हैं, तो तय प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जायेगी. 
 
वहीं 10 हजार रुपये से ज्यादा कीमत के ऐसे उपहार मिलते हैं, जिससे यह स्पष्ट हो कि इसका इस्तेमाल मतदाताअों को प्रलोभन देने के लिए किया जा सकता है, तो भी जब्त कर कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए उड़न दस्ता टीम, स्थैतिक निगरानी टीम या प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा जांच की जायेगी. पूरी जांच प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी. जब्ती की जानकारी संबंधित व्यक्ति को दी जायेगी. 
 
नकदी लेन-देन से बचने की सलाह : श्री चौबे ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान नकदी लेन-देन से बचने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि भारी मात्रा में नकदी लेकर आवागमन नहीं किया जाये.  उन्होंने कहा कि आम लोगों की शिकायतों के निराकरण के लिए हर जिले में तीन अधिकारियों की समिति बनायी गयी है, जो जब्ती पर अवलोकन कर निर्णय लेगी. 
 
उन्होंने कहा कि जब्ती के हर मामलों की समिति जांच करेगी. समिति यह पाती है कि अगर जब्ती के संबंध में कोई प्राथमिकी या शिकायत दर्ज नहीं की गयी है या जब्ती किसी अभ्यर्थी तथा राजनीतिक दल या किसी निर्वाचन अभियान आदि से जुड़ी हुई नहीं है, तो रिलीज करने के मामले में आवश्यक कार्रवाई की जायेगी.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement