33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहन की होगी सुविधा

रांची : तीसरे चरण के चुनाव के लिए 12 दिसंबर को 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग द्वारा वाहन की भी व्यवस्था की गयी है. ऐसे मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए वोलेंटियर वाहन से मतदान केंद्र लायेंगे और मतदान के बाद […]

रांची : तीसरे चरण के चुनाव के लिए 12 दिसंबर को 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध मतदाता और दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग द्वारा वाहन की भी व्यवस्था की गयी है.
ऐसे मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए वोलेंटियर वाहन से मतदान केंद्र लायेंगे और मतदान के बाद घर तक छोड़ेंगे. झारखंड निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपा नंद झा ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका व अन्य वोलेंटियर ऐसे मतदाताओं को बूथ तक लाने और ले जाने का काम करेंगे. वहीं नेत्रहीन मतदाता के लिए इवीएम में ब्रेल लिपि का भी प्रावधान है. वे चाहेंगे तो अपने साथ सहकर्मी को वोट देने के लिए रख सकते हैं. दिव्यांग के लिए बूथों में रैंप की व्यवस्था भी की गयी है.
सात जिलों में पोस्टल बैलेट की भी व्यवस्था
श्री झा ने बताया कि बोकारो, धनबाद, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, पाकुड़ और राजमहल में वृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की भी व्यवस्था की गयी है. ऐसे मतदाताओं के लिए उनके घर जाकर मतदान पदाधिकारी वोट करायेंगे.
चुनाव आयोग ने जोगता के थाना प्रभारी को हटाया
रांची : मुख्य निर्वाचन कार्यालय को बाघमारा विधानसभा क्षेत्र के जोगता थाना प्रभारी चंदेश्वर प्रसाद सिंह के खिलाफ शिकायत मिल रही थी. शिकायत के बाद उन्हें हटा दिया गया है. धनबाद के एसएसपी ने उनको हटाने की अनुशंसा की थी. उनके स्थान पर एसके पॉल को प्रभारी बनाया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने बताया कि इस थाना प्रभारी के खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं.
92 फीसदी मतदाता पर्ची का वितरण : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी केएन झा ने बताया कि 17 विधानसभा क्षेत्रों में 92 फीसदी मतदाता पर्ची का वितरण कर दिया गया है. इस पर्ची में एक क्यू आर कोड लगा हुआ है.
सीएम के खिलाफ शिकायत की जांच रिपोर्ट आयी
श्री चौबे ने बताया कि छह दिसंबर को जमशेदपुर पूर्वी के एक प्रत्याशी के खिलाफ विपक्षी प्रत्याशी ने शिकायत की थी. उनका कहना था कि प्रत्याशी चुनाव प्रचार समाप्त होने बाद झंडा लेकर रैली निकाल रहे थे. इस मामले में जमशेदपुर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी को रिपोर्ट देने को कहा गया था. रिपोर्ट निर्वाचन कार्यालय को आ गयी है. इसकी समीक्षा की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें