28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आज से 7.57 लाख परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, प्रश्न पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट

कदाचार रोकने के लिए केंद्रों पर लगाये गये सीसीटीवी कैमरे मैट्रिक के 441274 परीक्षार्थियों के लिए राज्य में 937 सेंटर इंटर के परीक्षार्थियों के लिए राज्य भर में बनाये गये 458 परीक्षा केंद्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा को लेकर बनाया कंट्रोल रूम रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से […]

  • कदाचार रोकने के लिए केंद्रों पर लगाये गये सीसीटीवी कैमरे
  • मैट्रिक के 441274 परीक्षार्थियों के लिए राज्य में 937 सेंटर
  • इंटर के परीक्षार्थियों के लिए राज्य भर में बनाये गये 458 परीक्षा केंद्र
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा को लेकर बनाया कंट्रोल रूम
रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों के उपायुक्त को आवश्यक दिशा-निर्देश भेजे गये हैं.
मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा मिला कर राज्य भर में 7,57,109 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा को लेकर राज्य भर में 1395 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. मैट्रिक की परीक्षा में 4,41,274 परीक्षार्थी शामिल होंगे. मैट्रिक के परीक्षार्थियों के लिए 937 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इंटरमीडिएट तीनों संकाय (कला, विज्ञान, वाणिज्य) मिला कर 315835 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं. कला संकाय में 186479, वाणिज्य में 35046 एवं विज्ञान संकाय में 94310 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर राज्य भर में 458 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.
राज्य में सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. सीसीटीवी लगाने को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा पूर्व में ही सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिशा-निर्देश दिया गया था. जिलों से जैक को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है.
मैट्रिक का परीक्षा केंद्र यथासंभव प्रखंड व इंटर का परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर बनाया गया है. परीक्षा केंद्र उपायुक्त की अनुशंसा के आलोक में बनाया गया है. परीक्षा पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं.
पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण करेंगे. पर्यवेक्षक अपनी रिपोर्ट झारखंड एकेडमिक काउंसिल को देंगे.दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगा सह लेखक : मैट्रिक व इंटर के दिव्यांग परीक्षार्थियों को परीक्षा नियमावली के प्रावधान के अनुरूप सह लेखक उपलब्ध कराया जायेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी जानकारी दे दी गयी है.
मैट्रिक में पलामू में सबसे अधिक खूंटी में सबसे कम परीक्षार्थी : मैट्रिक की परीक्षा में राज्य में पलामू में सबसे अधिक 39861 परीक्षार्थी हैं. सबसे कम परीक्षार्थी खूंटी में हैं. खूंटी में 6414 परीक्षार्थी हैं. इंटरमीडिएट में सबसे अधिक परीक्षार्थी रांची में हैं. रांची में 37330 परीक्षार्थी हैं.
केंद्राधीक्षक व वीक्षक पर होगी कार्रवाई : परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर कदाचार का मामला सामने आने पर संबंधित केंद्र के केंद्राधीक्षक व वीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. सभी केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि सभी परीक्षार्थियों को मुख्य द्वारा पर चेक करने के बाद ही अंदर प्रवेश करने दिया जाये. अगर किसी केंद्र से कदाचार का मामला सामने आता है, तो केंद्राधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार से भी अनुशंसा की जायेगी.
केद्रों के आसपास धारा 144 लागू, वीक्षक को (भी मोबाइल लेकर केंद्र में जाने की अनुमति नहीं
रांची : मैट्रिक व इंटर परीक्षा के शांतिपूर्ण आयोजन को लेकर मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में बैठक की गयी. बैठक में क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक अशोक कुमार शर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत वर्मा, जिला शिक्षा अधीक्षक सी विजय सिंह सहित सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के साथ केंद्रवार तैयारियों की समीक्षा की गयी. बताया गया कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगा लिये गये हैं.
बैंक प्रबंधकों एवं पुलिस प्रशासन से समन्वय कर लिया गया है. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, ब्लूटूथ आदि लाने की सख्त मनाही है. वीक्षक भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल नहीं ले जा सकते, मुख्य द्वार पर फुल बॉडी सर्च कर प्रवेश दिया जायेगा. परीक्षा केंद्रों पर प्रतिनियुक्त सभी कर्मियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र लगाना है, साथ ही किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा. कदाचार में संलिप्त परीक्षार्थियों एवं कर्मियों पर परीक्षा संचालन अधिनियम के तहत कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
दिव्यांग परीक्षार्थियों को अपेक्षित सहयोग करना है, बेहतर वातावरण में कदाचारमुक्त शांतिपूर्ण परीक्षा लेनी है, विद्युत की निर्बाध आपूर्ति एवं कैमरा के संचालन हेतु जनरेटर की वैकल्पिक व्यवस्था कर लेनी है. सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास में धारा 144 लागू रहेगी. विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है.
मैट्रिक व इंटर की परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों को दिशा-निर्देश भेज दिया गया है. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. जैक की ओर से पर्यवेक्षक भी तैनात किये गये हैं.
डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, जैक अध्यक्ष
जैक में बनाया गया नियंत्रण कक्ष
परीक्षा को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल कार्यालय रांची, दुमका व मेदिनीनगर में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. परीक्षा संबंधी किसी तरह की जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है. परीक्षा नियंत्रण कक्ष सुबह आठ बजे से काम करना शुरू कर देगा. टोल फ्री नंबर18003456523 के अलावा 7485093433,7485093436,7485093440 पर संपर्क किया जा सकता है.
प्रश्न पढ़ने के लिए मिलेंगे 15 मिनट
प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. मैट्रिक के परीक्षार्थियों को 9.45 में प्रश्न पत्र सह उत्तरपुस्तिका दी जायेगी. इसके 15 मिनट बाद दूसरी घंटी बजेगी, परीक्षार्थी तब उत्तर लिखना शुरू करेंगे. इंटर में भी परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें