28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

VIDEO: रविवार को है जेईई मेन्स की परीक्षा, आखिरी वक्त में क्या करें, किन बातों का रखें विशेष ध्यान

जेईई मेन्स की परीक्षा रविवार 6 जनवरी को है. देशभर में लगभग 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं. आखिरी वक्त में क्या करें, परीक्षा से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखें. इन सवालों के जवाब के लिए प्रभात खबर डॉट कॉम ने FIITJEE रांची सेंटर के हेड रणधीर […]

जेईई मेन्स की परीक्षा रविवार 6 जनवरी को है. देशभर में लगभग 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं. आखिरी वक्त में क्या करें, परीक्षा से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखें. इन सवालों के जवाब के लिए प्रभात खबर डॉट कॉम ने FIITJEE रांची सेंटर के हेड रणधीर कुमार सिंह से बात की.

इन बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले तो बच्चों को हतोत्साहित नहीं होना चाहिए. अगर उन्हें सवाल देखकर पहले के कुछ सवाल नहीं आते, तो बाकी के सवालों में भी वह विश्वास खो देते हैं. उन्हें उस वक्त संयम से काम लेने की जरूरत है. सवाल हल करते वक्त जब तक आप अपने जवाब से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हो उसे सबमिट ना करें. उसे रिविजन में रख लें. ध्यान रहे कि इसमें नेगेटिव मार्किंग है. 9 लाख से ज्यादा बच्चे परीक्षा दे रहे हैं और लगभग दो लाख बच्चे ही चुने जायेंगे. ध्यान रहे कि इसमें लगभग 80 फीसदी छात्र एडवांस नहीं निकल पायेंगे. छात्रों का ध्यान रखना है कि यहां गेस वर्क काम नहीं करता है.
देखें वीडियो
अपने साथ क्या ले जायें, क्या नहीं
परीक्षा में हिस्सा लेने से पहले अपने सारे कागजात तैयार कर लें. एडमिट कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो, स्कूल आईकार्ड, खाने-पीने की चीजें परीक्षा हॉल के अंदर नहीं ले जा सकते, किसी भी तरह का इलेक्ट्राॅनिक गैजेट आप अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे अगर आपने घड़ी पहनी है तो उसे भी अंदर ले जाना मना होगा, फोटो कॉपी और मोबाइल कॉपी नहीं चलेगा आपको ऑरिजनल कागजात अपने साथ ले जाने होंगे, इसके साथ-साथ दूसरे सामान जिन पर पाबंदी है उसे भी अंदर ले जाना मना होगा. ड्रेस कोर्ड का विशेष ध्यान रखें. अगर छात्र अपना धैर्य नहीं खोयेंगे और आत्मविश्वास के साथ परीक्षा देंगे, तो जरूर सफलता मिलेगी. ड्रेस कोड में हाफ शर्ट पहनकर जाना है. मेटल की कोई भी चीज अपने साथ नहीं ले जानी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें