28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर जवाब दिया जायेगा, शहीद का शव रांची पहुंचने से पहले बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची : पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद झारखंड के वीर सपूत विजय सोरेंग का पार्थिव देह रांची पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर जवाब दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम विजय पताका फहरायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की वीर भूमि से हमारा लाल विजय […]

रांची : पुलवामा के आतंकवादी हमले में शहीद झारखंड के वीर सपूत विजय सोरेंग का पार्थिव देह रांची पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर जवाब दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम विजय पताका फहरायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड की वीर भूमि से हमारा लाल विजय सोरेंग पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए हैं. मैं विजय सोरेंग सहित सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जायेगी. पूरा झारखंड, पूरा देश उनके साथ खड़ा है. मुख्यमंत्री ने मोरहाबादी में रांची रन अगेंस्ट कैंसर (Ranchi Run Against Cancer) का स्वागत करने के बाद बोल रहे थे.

जिला प्रशासन के साथ ‘रांची रन अगेंस्ट कैंसर’ का आयोजन करने वाली संस्था JIASOWA ने घोषणा की कि शहीद विजय सोरेंग के 5 बच्चों की पढ़ाई का खर्च जेसोवा उठायेगा. यह भी एलान किया गया कि इस दौड़ में शामिल लोगों के द्वारा दी गयी राशि भी शहीद परिवार को दी जायेगी. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने स्व ममता की स्मृति को समर्पित रांची रन अगेंस्ट कैंसर को हरी झंडी दिखाकर राजभवन से रवाना किया. इसमें हर उम्र के हजारों लोगों ने भाग लिया.

इस अवसर पर राज्यपाल ने आतंकवादी हमले में शहीद हुए देश के वीर सपूतों को नमन किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि जागरूकता से ही कैंसर से निबटा जा सकता है. महिलाएं इस रोग की चपेट में ज्यादा आ रहीं हैं. राज्यपाल ने इस जानलेवा बीमारी को ब्रह्मराक्षस की संज्ञा दी. कहा कि कैंसर ब्रह्मराक्षस की तरह फैलता है. शरीर की उचित देखभाल नहीं करने की वजह से आज कैंसर बड़ा रूप धारण कर रहा है.

मुख्यमंत्री ने कैंसर से बचाव पर जोर दिया. कहा कि देश में न रोग की कमी है, न रोगियों की. हमारा खानपान, दिनचर्या और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ही रोगों को आमंत्रण देता है. कैंसर पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है. ऐसे में इसके प्रति जागरूकता जरूरी है. कहा कि जागरूकता के अभाव में राज्य के गरीब लोग रोगों की चपेट में आ जाते हैं. जेसोवा समेत अन्य सामाजिक संगठन इस ओर ध्यान दें. सीएम ने कहा कि राज्य सरकार भी अपने स्तर से कार्य कर रही है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जेसोवा के वेबसाइट को लांच किया. रक्तदान शिविर और कैंसर स्क्रीनिंग का आयोजन भी मोरहाबादी मैदान में जेसोवा द्वारा किया गया. जेसोवा और जिला प्रशासन के प्रशिक्षण से नगड़ी की ग्रामीण महिलाओं द्वारा तैयार तैयार ट्रॉफी मुख्यमंत्री को भेंट की गयी. मुख्यमंत्री ने इसकी सराहना करते हुए लोगों से अपील की कि वे इसे खरीदें. सीएम ने कैंसर को मात देने वाली मिनसेंट चटर्जी को शॉल ओढ़ाकर सम्मनित किया.

एक कोशिश कैंसर से बचाव के लिए : ऋचा

जेसोवा की सचिव ऋचा संचिता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने की कोशिश है. झारखंड की महिलाओं में कैंसर ज्यादा देखने को मिल रहा है. इस मैराथन के माध्यम से कोशिश की गयी, ताकि घर की महिलाओं का समय-समय पर जांच हो. तभी रांची और झारखंड में कैंसर से जंग जीती जा सकती है.

ये हुए सम्मनित, मिला मेडल और सम्मान

रांची रन अगेंस्ट कैंसर में राजभवन से मोरहाबादी पहुंचने वाले 14 वर्ष से कम उम्र के अभिषेक मुंडा, रोहित कुमार, रंजीत कुमार महतो, 14 साल से अधिक उम्र के मुकुंद बांद्रा, संदीप उरांव, अनुपम डांग व लड़कियों में अंजु कुमारी, ऋतु कुमारी, पूनम कुमारी और 14 साल से कम उम्र की लड़कियों में नैना कुमारी और गुड़िया कुमारी को मुख्यमंत्री ने मेडल प्रदान कर सम्मानित किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें