34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत बंद : उत्पात मचानेवालों का वीडियो-फोटो करें व्हाट्सएप, पुलिस करेगी कार्रवाई, तैयारी पूरी, निषेधाज्ञा सुबह से लागू

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों, किसानों की बदहाली, रुपये के गिरते मूल्य, राफेल समझौते, काॅरपोरेट घरानों द्वारा भू-अधिग्रहण को मुद्दा बनाते हुए विपक्षी दलों ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है. बंद में कांग्रेस, झामुमो, राजद, वामदलों समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे. इधर, जिला प्रशासन और जिला पुलिस […]

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों, किसानों की बदहाली, रुपये के गिरते मूल्य, राफेल समझौते, काॅरपोरेट घरानों द्वारा भू-अधिग्रहण को मुद्दा बनाते हुए विपक्षी दलों ने सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है.
बंद में कांग्रेस, झामुमो, राजद, वामदलों समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे. इधर, जिला प्रशासन और जिला पुलिस ने बंद समर्थकों से निबटने की पूरी तैयारी कर रखी है. रविवार को रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता ने प्रेसवार्ता कर तैयारी की जानकारी दी. उपायुक्त ने कहा कि बंद के दौरान सरकारी या निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा, तो उसकी भरपाई बंद बुलानेवाले राजनीतिक दलों के अध्यक्षों व प्रमुखों से करायी जायेगी. इसके लिए जिला अध्यक्षों को नोटिस भेज दिया गया है.
तैयारी पूरी
डीसी ने कहा : बंद के दौरान सरकारी या निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, तो राजनीतिक दलों से करायी जायेगी इसकी भरपाई
एसएसपी बोले : आमलोग डायल 100 पर दें हिंसा, उपद्रव या तोड़फोड़ की सूचना, अविलंब कार्रवाई करेगी पुलिस
जिला पुलिस बल के अलावा आइआरबी, जैप, राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल और क्यूआरटी की होगी तैनाती
रांची : प्रेस वार्ता में एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि बंद से निबटने की प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. उन्होंने आमलोगों से अपील की है कि वे बंद के दौरान तोड़-फोड़ करने वालों, जाम लगाने वालों, सड़क पर टायर जलाने वालों और हंगामा करने वालों की तस्वीर एवं वीडियो व्हाट्सएप नंबर 8877030868 पर भेज सकते हैं.
व्हाट्सएप पर आयी तस्वीर के आधार पर उपद्रव करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. इसके अलावा लोग बंद के दौरान किसी प्रकार के व्यवधान, हिंसा या तोड़फोड़ की सूचना डायल 100 पर फोन कर दे सकते हैं. सूचना पर अविलंब कार्रवाई की जायेगी.
सुबह से लागू होगी निषेधाज्ञा
उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि बंद को लेकर रांची सदर व अनुमंडल में 10 सितंबर को सुबह पांच से रात दस बजे तक निषेधाज्ञा (धरा-144) लागू रहेगी. इस दौरान पांच या इससे अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर रोक रहेगी. किसी प्रकार के अस्त्र, शस्त्र,आग्नेयास्त्र लेकर नहीं चला जा सकता. धरना, प्रदर्शन, घेराव, बैठक, जुलूस निकालने पर भी रोक रहेगी. किसी प्रकार का ध्वनि विस्तारक यंत्र के इस्तेमाल पर भी रोक रहेगी. बंद के दौरान यातायात व्यवस्था बाधित करने, स्कूल कॉलेजों, प्रतिष्ठानों, पेट्रोल पंपों को जबरन बंद करानेवालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी.
रांची : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं अन्य संगठनों द्वारा 10 सितंबर को आहूत झारखंड बंद के दौरान राजधानी में विधि-व्यवस्था की समस्या न हो इसे लेकर रविवार को सिटी अमन कुमार के निर्देश पर कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल ने मेन रोड में फ्लैग मार्च निकाला. मार्च अलबर्ट एक्का चौक से सुजाता चौक तक निकाला गया. उनके साथ कोतवाली थाना प्रभारी, डेलीमार्केट सहित पुलिस के 150 जवान फ्लैग मार्च में शामिल थे.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार फ्लैग मार्च के जरिये लोगों को विश्वास दिलाया गया कि पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए तैयार है. इधर बंद को लेकर सिटी एसपी ने हेल्पलाइन नंबर 8877030863 जारी किया है. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया है कि अगर उनके पास बंद को लेकर किसी ऐसे बैठक के बारे में जानकारी है जिसमें विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने के संबंध में आपस में बातचीत की गयी है तो वे उक्त नंबर पर सूचना दे सकते हैं. पुलिस तत्काल मामले में कार्रवाई करेगी, ताकि विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो और आम लोगों को कोई परेशानी न हो.
गैर जमानती धाराओं के तहत दर्ज किया जायेगा मामला
एसएसपी ने कहा बंद के दौरान आवागमन में बाधा पहुंचाने, सड़क जाम करने और हंगामा करने वालों से प्रशासन पूरी सख्ती के साथ निबटेगा. ऐसे लोगों के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज किया जायेगा. एसएसपी ने पत्रकारों को बताया कि संवेदनशील जगहों पर दंडाधिकारियों के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
कई स्थानों पर जिला पुलिस बल के अलावा आइआरबी, जैप, राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल और क्यूआरटी की तैनाती की जा रही है. 170 स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से मॉनिटरिंग की जायेगी. ड्रोन कैमरे के जरिये भी बंद समर्थकों पर नजर रखी जायेगी. बाइक दस्ता के लिए 13 जोन बनाया गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें