32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत बंद : 21 दलों ने पीएम मोदी को घेरा, सड़क पर उतरे, झारखंड में नहीं चली लंबी दूरी की बसें, बंद रही दुकानें

रांची : भारत बंद का झारखंड में मिला-जुला असर देखा गया. लंबी दूरी की बसें नहीं चली. कोयले की ढुलाई भी ठप रही. शहरों में दुकानें नहीं खुली. वहीं गांवों में बंद का असर दिखा. राज्य भर में शाम चार बजे तक कुल 8784 बंद समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. सभी को जिलों में […]

रांची : भारत बंद का झारखंड में मिला-जुला असर देखा गया. लंबी दूरी की बसें नहीं चली. कोयले की ढुलाई भी ठप रही. शहरों में दुकानें नहीं खुली. वहीं गांवों में बंद का असर दिखा. राज्य भर में शाम चार बजे तक कुल 8784 बंद समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. सभी को जिलों में अस्थायी तौर पर बनाये गये कैंप जेल में दिन भर रखा गया. शाम रिहा कर दिया गया. बंद का सबसे ज्यादा असर यात्री सेवा और माल ढुलाई पर पड़ा.
रांची की मुख्य सड़कों पर आवागमन सामान्य : बंद का रांची में भी मिलाजुला असर रहा़ कई इलाकों में दुकानें बंद रहीं. सड़कों पर गाड़ियां भी कम दिखीं. कहीं से भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है़ बंद को लेकर शहर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. दोपहर से ही मेन रोड, रातू रोड, लालपुर, कांटाटोली, बिरसा चौक, हरमू बाइपास सहित मुख्य सड़कों पर आवागमन सामान्य रहा़ शाम तक पूरे शहर की दुकानें भी खुल गयी थी़ं
कहां पर क्या रहा असर
हजारीबाग : शहर के सरकारी व निजी बस स्टैंड से यात्री बसें नहीं चलीं. एनएच-33 व एनएच 100 पर भी पूरा दिन सन्नाटा पसरा रहा. कांग्रेस विधायक मनोज यादव के नेतृत्व में बरही में जीटी रोड को जाम किया गया. चरही में कोयले की ढुलाई ठप रही.
गुमला : 160 बसें व 500 छोटे वाहन नहीं चले. टायर जलाकर कई स्थानों पर बंद समर्थकाें ने सड़क जाम किया. पूर्व सांसद डॉ रामेश्वर उरांव व पूर्व मंत्री गीताश्री उरांव आदि गिरफ्तारकिये गये.
गढ़वा : सिर्फ रांची जानेवाली यात्री वाहनों को छोड़कर सभी रूटों पर वाहन चले़ बंद को लेकर सुबह से ही सभी चौक चौराहों पर पुलिस मुस्तैद थी़
चतरा: बंद असरदार रहा. केशरी चौक को बंद समर्थकों ने जाम किया. बंद के कारण आम्रपाली व मगध कोल परियोजना में डिस्पैच व कोयला ढुलाई का कार्य ठप रहा. यात्री वाहनों के नहीं चलने से यात्रियों को काफी परेशानी हुई.
कोडरमा : बंद का कोडरमा में मिला जुला असर दिखा. सुबह में ही बंद समर्थक सड़कों पर उतरे व बाजार बंद कराया. जिले में लंबी दूरी के वाहन नहीं चले. बंद समर्थकों ने रांची-पटना रोड को कुछ देर के लिए जाम किया. इधर, धनबाद गया रेलखंड के गुरपा स्टेशन के पास बंद समर्थकों ने कुछ मिनट के लिए 18626 हटिया पटना एक्सप्रेस को रोके रखा.
लोहरदगा: लंबी दूरी के वाहन नहीं चले. बॉक्साइट की ढुलाई पूर्णत: ठप रही. दोपहर बाद शहरी क्षेत्र में दुकानें आम दिनों की तरह खुले.
रामगढ़: सबसे अधिक असर लंबी दूरी की सवारी वाहनों पर देखा गया. बसें नहीं चलीं. जिला में बंद शांतिपूर्ण रहा.
पलामू : लंबी दूरी के वाहनों का परिचालन नहीं हुआ. ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले टैक्सी का भी परिचालन नहीं हुआ. निजी विद्यालय बंद रहे. जबकि ग्रामीण इलाकों में भी बैंक व अन्य सरकारी कार्यालयों में कामकाज सामान्य रहा.
गिरिडीह : लंबी दूरी के वाहनों के नहीं चलने से यात्री परेशान रहे. चार घंटे तक बगोदर में एनएच-टू जाम रहा. सरिया में बंद के दौरान दुकानदार से मारपीट हुई. बेंगाबाद में तीन घंटे तक सड़क पर डटे रहे समर्थक.
बोकारो : मिलाजुला रहा असर रहा.
जमशेदपुर : साकची बाजार की अधिकांश दुकानें खुली रही, शॉपिंग मॉल बंद रहे. बिष्टुपुर बाजार व मेन रोड की दुकानें बंद रही. बंद का रेल परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा. टाटा-रांची समेत अन्य मार्गों पर एक-दो बसें ही चलीं.
देवघर : टावर चौक व आसपास के इलाकों में होटल, दुकान व प्रतिष्ठानें दुकानें भी खुली, इसीएल के चितरा कोलियरी में उत्पादन प्रभावित हुआ. लंबी दूरी की बसें नहीं चली, परेशान रहे यात्री.
दुमका : दोपहर तक किसी भी रुट पर यात्री बसें नहीं चलने से यात्री परेशान रहे. दुधानी में बंद समर्थकों ने टायर जलाकर आवागमन प्रभावित करने की कोशिश की. अधिकांश दुकानें बंद रही.
साहिबगंज : स्टेशन चौक पर सभी दलों के सदस्य जमा होकर रेलवे गेट को बंद किया. सरकार विरोधी नारे लगाये. गर्ल्स हाई स्कूल के समीप शिक्षक व समर्थकों में झड़प. कॉलेज रोड csx जेएमएम सदस्यों ने सड़क में बांस घेरकर किया जाम. बैंक, स्कूल-कॉलेज को कराया बंद.
गोड्डा : बंद का आंशिक असर रहा. व्यवसायियों ने बंद को नकारा. विपक्षी एकता नहीं दिखी.
जामताड़ा : शांतिपूर्ण रहा बंद. शहर के व्यवसायियों ने नहीं खोली दुकानें.
पाकुड़ : कांग्रेस भवन से गांधी चौक तक निकाली रैली.
देवघर : देवघर में पहली बार पूर्व मंत्री कृष्णानंद झा सड़क पर उतरे.
महागठबंधन के सभी दलों का समर्थन मिला : डॉ अजय
जमशेदपुर में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि पेट्रोल-डीजल मूल्य वृद्धि के खिलाफ आहूत भारत बंद का लोगों तथा गठबंधन के सभी दलों का समर्थन मिला.
कहीं खुद से, तो कहीं जोर जबरदस्ती
कुछ राज्यों में जनजीवन प्रभावित, कहीं हिंसा
नयी दिल्ली : पेट्राेल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सोमवार को कांग्रेस नीत विपक्ष के आह्वान पर भारत बंद के दौरान कई राज्यों में जनजीवन प्रभावित हुआ. इस दौरान सड़कों से वाहन नदारद रहे. कहीं खुद से, तो कहीं जोर जबरदस्ती से कार्यालय व शैक्षणिक संस्थान बंद रहे.
हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़ बंद शांतिपूर्ण रहा. बिहार में यातायात व्यवस्था ठप रहने से एक बीमार बच्ची और एक बुजुर्ग की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गयी. ओड़िशा में ट्रेन सेवाएं बाधित रहीं. पंजाब, हरियाणा, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अरुणाचल में भी बंद से जनजीन प्रभावित हुआ.
इस बंद का आह्वान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में 21 विपक्षी दलों ने किया था. इसकी शुरुआत दिल्ली में राजघाट से हुई, जहां राहुल ने बापू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कैलास मानसरोवर झील से लाया गया पवित्र जल और वहां का पत्थर चढ़ाया.
इसके बाद दिल्ली में कांग्रेस के नेतृत्व में 16 विपक्षी दलों ने एक मंच पर आकर मोदी सरकार को घेरा. आगामी लोकसभा चुनाव में एकजुट होकर लड़ने और भाजपा को हराने का आह्वान किया. रामलीला मैदान में अायोजित विरोध-प्रदर्शन में यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार समेत विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए. विपक्षी नेताओं ने राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च भी किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बंद में 21 पार्टियां में शामिल हैं. वामपंथी दलों ने अपने स्तर से भी ‘भारत बंद’ का आह्वान कर रखा था. माकपा प्रमुख सीताराम येचुरी सहित वामदल नेताओं ने संसद मार्ग थाने में गिरफ्तारी दी.
इन दलों का मिला साथ : सपा,बसपा, राकांपा, द्रमुक, राजद , झामुमो, नेशनल कान्फ्रेंस, झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक, माकपा, भाकपा, जद(एस), आप आप, टीडीपी, रालोद, एआइयूडीएफ, केरल कांग्रेस (एम), आरएसपी, आइयूएमएल, स्वाभिमान पक्ष और लोकतांत्रिक जनता दल ने कांग्रेस के बंद का समर्थन किया. हालांकि सपा, बसपा और वाम दलों का कोई नेता राहुल गांधी के साथ मंच पर नहीं दिखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें