ranchi

  • Aug 21 2019 2:08PM
Advertisement

मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में दी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में दी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

रांची : मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है. कहा गया है कि धनबाद, जामतारा, बोकारो, सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम, खूंटी तथा राजधानी रांची में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इस दौरान कुछ जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना जतायी गयी है. इसलिए संबंधित जिलों के लोग सावधान रहें.

इसे भी पढ़ें : स्वामीनाथन कमेटी के सभी सुझावों पर अमल कर रही झारखंड सरकार, खेलगांव में बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र की बुधवार को अपराह्न 01:10 बजे जारी चेतावनी में यह बात कही गयी है. इससे पहले सुबह जो बुलेटिन जारी हुई थी, उसमें कोल्हान प्रमंडल (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां) और सिमडेगा में कुछ गहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना व्यक्त की गयी थी. साथ ही कहा गया है कि अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. ये स्थिति 23 अगस्त तक बनी रहेगी.

हाल के दिनों में हुई बारिश ने मॉनसून के दौरान हुई वर्षा की कमी को बहुत हद तक कम कर दिया है. एक महीने पहले तक करीब 50 फीसदी से ज्यादा बारिश की कमी वाले झारखंड में अब मात्र 27 फीसदी की कमी रह गयी है. यदि कुछ दिन और इसी तरह बारिश हुई, तो मॉनसून के दौरान वर्षा की कमी सामान्य मॉनसून में तब्दील हो जायेगी.

इसे भी पढ़ें : पलामू में नक्सलियों के खिलाफ CRPF और पुलिस टीम को बड़ी सफलता, हथियार और वर्दी बरामद

मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि 1 जून से 21 अगस्त, 2019 के दौरान 533.4 मिमी बारिश हुई है, जो मॉनसून के दौरान होने वाली सामान्य वर्षा 735.1 मिमी से 27 फीसदी कम है. इतनी बारिश के बावजूद कुछ जिले ऐसे हैं, जहां 40 से 60 फीसदी तक कम वर्षा हुई है. ऐसे जिलों में गोड्डा, गढ़वा, चतरा, खूंटी और पाकुर शामिल हैं. वहीं, सरायकेला-खरसावां में 35 फीसदी, रांची में 34, रामगढ़ में 32, लातेहार में 32, हजारीबाग में 34, गुमला में 27, गिरिडीह में 29, बोकारो में 33 और देवघर में 34 फीसदी कम बारिश हुई है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement