25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हावड़ा-रांची सहित तीन शताब्दी ट्रेनें सबसे स्वच्छ

रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेंट शाखा ने किया सर्वे राजेश झा रांची : हावड़ा-रांची तथा पुणे-सिकंदराबाद सहित तीन शताब्दी ट्रेनें पूरे देश में सबसे स्वच्छ हैं. वहीं, दुरंतो सबसे गंदी ट्रेन है. 23 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में सबसे खराब स्थिति दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस की है, यह ट्रेन सबसे गंदी है. जबकि, में मुंबई-नयी […]

रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेंट शाखा ने किया सर्वे

राजेश झा

रांची : हावड़ा-रांची तथा पुणे-सिकंदराबाद सहित तीन शताब्दी ट्रेनें पूरे देश में सबसे स्वच्छ हैं. वहीं, दुरंतो सबसे गंदी ट्रेन है. 23 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में सबसे खराब स्थिति दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस की है, यह ट्रेन सबसे गंदी है.

जबकि, में मुंबई-नयी दिल्ली राजधानी सबसे ज्यादा स्वच्छ है. रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउसकीपिंग मैनेजमेंट शाखा ने 2018 में ट्रेन क्लीनलीनेस सर्वे किया था, जिसमें देश के 210 ट्रेनों की सफाई व्यवस्था और रखरखाव की पड़ताल की गयी थी. उम्मीद है कि जल्द ही सर्वे की रिपोर्ट जारी कर दी जायेगी.

रेलवे की एनवायरनमेंट एंड हाउसकीपिंग मैनेजमेंट शाखा द्वारा इस तरह का यह पहला सर्वेक्षण है. सर्वे में मिले अांकड़ों के आकलन के लिए प्रॉसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन और पैसेंजर फीडबैक का इस्तेमाल किया गया है.

सर्वे के लिए ट्रेनों को प्रीमियम और नॉन प्रीमियम श्रेणियों में बांटा गया था. इसमें 15,000 यात्रियों ने ट्रेनों को दो मानदंडों पर रेटिंग दी. इनमें से एक शौचालय की सफाई और दूसरा कोच की पर्याप्त सफाई उपलब्धता के आधार पर शून्य से पांच तक की रैंकिंग दी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सर्वेक्षण के तौर-तरीके को लेकर कुछ असमंजस हैं.

इस कारण सर्वे रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया है. इधर, स्वच्छता मानदंडों पर विभिन्न रेलवे स्टेशनों की रैंकिंग सार्वजनिक की जा चुकी है. रांची रेल मंडल के लिए यह दूसरी बड़ी उपलब्धि है. इससे पहले कई बार ट्रेनों की समयबद्धा के मामले में रांची रेल मंडल को देश भर में पहला स्थान हािसल हो चुका है. मंडल के रेल अधिकारी इस उपलब्धि से काफी उत्साहित हैं.

शताब्दी ट्रेन को सबसे स्वच्छ ट्रेनों की श्रेणी में शामिल किया जाना रांची रेल डिवीजन के लिए खुशी की बात है. हम ट्रेनों की स्वच्छता को लेकर कृतसंकल्पित हैं. डीआरएम के निर्देश पर रांची रेल मंडल में साफ की समुचित व्यवस्था की जा रही है. हमारा प्रयास है कि आनेवाले दिनों में रांची रेल मंडल से खुलने वाली अन्य ट्रेनें भी स्वच्छता के सभी मापदंड पूरे किये जायें.

नीरज कुमार, सीपीअारओ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें