34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गर्मी का असर : चिलचिलाती धूप और बेतहाशा गर्मी कर रही बीमार, स्कूलों का समय बदला

बुजुर्गों और बच्चों का रखें ध्यान. बढ़ती गर्मी के कारण उल्टी-दस्त, पेट व सिर दर्द और बुखार के मरीज बढ़े रांची : राजधानी में चिलचिलाती धूप का कहर देखने को मिल रहा है. धूप और गर्म हवा में हल्की लापरवाही लोगाें को मौसमी बीमारी की चपेट में ले रही है. रिम्स के ओपीडी में बड़ी […]

बुजुर्गों और बच्चों का रखें ध्यान. बढ़ती गर्मी के कारण उल्टी-दस्त, पेट व सिर दर्द और बुखार के मरीज बढ़े
रांची : राजधानी में चिलचिलाती धूप का कहर देखने को मिल रहा है. धूप और गर्म हवा में हल्की लापरवाही लोगाें को मौसमी बीमारी की चपेट में ले रही है. रिम्स के ओपीडी में बड़ी संख्या में मौसमी बीमारियों से ग्रसित लोग पहुंच रहे हैं, जिनमें बुजुर्ग और बच्चे शामिल हैं.मेडिसिन और शिशु रोग विभाग के ओपीडी में मरीजों की संख्या ज्यादा है.
मंगलवार को रिम्स के मेडिसिन ओपीडी में करीब 35 से 40 मरीज बुखार, उल्टी-दस्त, पेट दर्द, सिर में दर्द व सुस्ती की समस्या लेक पहुंचे थे. ओपीडी में मरीजों को परामर्श दे रहे डॉ बिंदे कुमार ने बताया कि गर्मी बहुत बढ़ गयी है. इस कारण लोग तेजी से बीमार पड़ रहे हैं. बुजुर्ग मरीजों को तो भर्ती करना पड़ रहा है. वहीं, शिशु रोग विभाग के ओपीडी में पांच से 12 साल के बच्चों को परामर्श लेते हुए दिखे. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ अमर वर्मा ने बताया कि बच्चे इस मौसम में ज्यादा बीमार हो रहे हैं.
धूप इतनी तीखी हो गयी है कि देह झुलसने लग रहा है. एेसी धूप में कोई 10 मिनट भी खड़ा हो जाये, तो बेहोश हो सकता है. बच्चों को तो पूरी तरह बचाने की जरूरत है. खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. ताजा व सुपाच्य भोजन ही बच्चों को कराये. फ्रीज के पानी का इस्तेमाल कम करें.
ये बरतें सावधानी
धूप में अनावश्यक नहीं निकलें, खासकर दोपहर में.
अगर निकलना जरूरी है, तो पानी, चश्मा, टोपी साथ लेकर निकलें
पूरे बदन को ढंकने वाला कपड़ा ही इस्तेमाल करें.
गर्मी से आने के बाद तुरंत फ्रीज व ठंडा पानी नहीं पीयें.
कोल्ड ड्रिंक व जंक फूड के इस्तेमाल से बचें.
घर का ताजा खाना ही खायें, सड़क के किनारे बिक रहे खाद्य पदार्थ को खाने से बचें.
गर्मी का असर, स्कूलों का समय बदला
रांची : गर्मी को देखते हुए विभिन्न स्कूलों ने एक मई से समय सारिणी में परिवर्तन किया है. वहीं, कई स्कूलों के प्राचार्य ने कहा कि अभी निर्णय नहीं लिया है. एक-दो दिन में निर्णय लिया जायेगा. वहीं, सेक्रेड हार्ट स्कूल ने 29 अप्रैल से ही समय में परिवर्तन कर दिया है.
मनन विद्या : केजी से प्रेप : सुबह 8.00 बजे से दिन के 11.15 बजे तक
मनन विद्या : कक्षा एक से 12वीं सुबह 7.15 बजे से दिन के 11.15 बजे तक
सुरेंद्रनाथ : सुबह 7.00 बजे से दिन के 11.30 बजे तक
जेवीएम श्यामली : कक्षा पांच तक सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12.10 बजे तक
जेवीएम श्यामली : कक्षा छह से 12वीं तक सुबह 7.00 बजे से दिन के 11.00 बजे तक
डीएवी हेहल : एलकेजी से यूकेजी सुबह 8.00 बजे से दिन के 11.00 बजे तक
डीएवी हेहल : कक्षा एक से 7वीं तक सुबह 8.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक
डीएवी हेहल : कक्षा 7वीं से 12वीं तक सुबह 7.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक
संत थॉमस स्कूल : केजी-1 से कक्षा एक तक सुबह 6.30 से दिन के 11.00 बजे तक
संत थॉमस स्कूल : कक्षा दो से 10वीं तक की कक्षाएं सुबह 6.30 से दोपहर 12.00 बजे तक
प्रशासन ने तीन मई को बसें जमा करने का दिया है निर्देश, मंगलवार को स्कूल प्रबंधन लेंगे निर्णय
लोकसभा चुनाव को लेकर राजधानी के निजी स्कूलों के प्रबंधकों को तीन मई को स्कूली बसें जमा करने का निर्देश दिया गया है. जिला परिवहन पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि तीन मई को स्कूली बसें जमा करने का निर्देश दिया गया है. वहीं जब इस बाबत विभिन्न स्कूलों के प्रबंधन व प्राचार्य से जब पूछा गया कि स्कूल कब से बंद हो रहा है, तो उन्होंने कहा कि निर्णय अभी नहीं लिया गया है. दो मई को इसको लेकर निर्णय लिया जायेगा.
राजधानी में हुई 11 मिमी बारिश, माैसम हुआ सुहाना
रांची. राजधानी में मंगलवार को दाेपहर बाद स्थानीय कारणों से बारिश हुई. दिन में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से पार हो जाने के कारण दोपहर बाद तेज हवा के साथ बारिश भी हुई. मौसम विभाग ने कहा कि एक और दो मई तक इन्हीं कारणों से बारिश हो सकती है. मंगलवार को राजधानी में दोपहर बाद करीब आधे घंटे तक तेज बारिश हुई. इससे मौसम सुहाना हो गया. इस दौरान करीब 11 मिमी की बारिश हुई.
खराब मौसम के कारण दो विमान सेवाएं प्रभावित
रांची : राजधानी में दोपहर में आयी आंधी व बारिश के कारण दो विमान सेवाएं प्रभावित हुईं. रांची से पटना व बेंगलुरु-रांची विमान डेढ़ घंटा लेट से उड़ा. इस कारण से यात्री परेशान रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें