Advertisement

ranchi

  • Jun 13 2019 3:44PM
Advertisement

देश में 1.25 लाख वेलनेस सेंटर खोलेगा स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष को मिलेंगे 12,500 सेंटर

देश में 1.25 लाख वेलनेस सेंटर खोलेगा स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष को मिलेंगे 12,500 सेंटर

रांची : भारत (India) में स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) के बेहतर बनाने के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार तेजी से काम कर रही है. आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) के तहत देश में 1.25 लाख (एक लाख 25 हजार) वेलनेस सेंटर (Wellness Centre) खुलेंगे. इनमें से 12,500 वेलनेस सेंटर आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) को मिलेंगे. आयुष मंत्रालय की योजना है कि हर जिले में एक वेलनेस सेंटर (Wellness Centre) खुले, ताकि लोगों को इसका लाभ मिले. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक (Sripad Naik) ने गुरुवार को रांची में यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 के लिए राजभवन में प्रशिक्षण शिविर, राज्यपाल बोलीं : योग भारत का गौरव

श्री नाइक ने बताया कि सरकार की योजना देश के हर नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की है. उन्होंने कहा कि आयुष देसी चिकित्सा पद्धतियों का सम्मिश्रण है. इसमें आयुर्वेद, योग, सिद्धा, यूनानी और होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति आते हैं. सभी विधाओं के पहले अक्षर (A = Ayurved, Y = Yoga, U = Unani, S = Sidha, H = Homeopathy) को मिलाकर आयुष (AYUSH) बना है.


इसे भी पढ़ें : EXCLUSIVE : झारखंड की सेहत बिगाड़ रहे बिना डॉक्टर के तीन मेडिकल कॉलेज, स्टाफ भी नदारद

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिन अस्पतालों में वेलनेस सेंटर खुलेंगे, वहां इन सभी पद्धतियों से लोग इलाज करा सकेंगे. देश भर में आयुष मंत्रालय को मिलने वाले सभी 12,500 चिकित्सा केंद्र आधुनिक तकनीक से लैस होंगे. आयुष मंत्री ने झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की उपस्थिति में कहा कि सभी जिला अस्पतालों में एक वेलनेस सेंटर खुलेगा, जिसमें इन सभी विधा के चिकित्सक मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है.

इसे भी पढ़ें : राजपथ से ज्यादा लोग शामिल होंगी रांची में, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 18 करोड़ से ज्यादा होगा खर्च

उल्लेखनीय है कि आयुष मंत्री रांची में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 के मुख्य समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुरुवार को झारखंड में थे. योग दिवस के बारे में जानकारी देते हुए श्री नाइक ने आयुष मंत्रालय की भूमिका और मंत्रालय की आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement