27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड से आयुष्मान भारत की होगी शुरुआत, 23 को पीएम, 27 को उप राष्ट्रपति और 30 को लोकसभा स्पीकर होंगे रांची में

राष्ट्रवादी चिंतकों का समागम लोक मंथन का आयोजन 27 से 30 तक देश भर के 1200 से अधिक बुद्धिजीवियों का होगा इसमें जुटान रांची : सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का रांची आगमन होगा. 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आयेंगे. […]

राष्ट्रवादी चिंतकों का समागम लोक मंथन का आयोजन 27 से 30 तक
देश भर के 1200 से अधिक बुद्धिजीवियों का होगा इसमें जुटान
रांची : सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का रांची आगमन होगा.
23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आयेंगे. यहां पर वे आयुष्मान भारत समेत पांच योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसको लेकर सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है. प्रधानमंत्री का कार्यक्रम धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रस्तावित है. सरकार की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि बिरसा मुंडा कारागार के रेस्टोरेशन एवं रेनोवेशन और बिरसा मुंडा म्यूजियम में कन्वर्जन की शुरुआत को लेकर प्रधानमंत्री का कार्यक्रम पुराने जेल परिसर में आयोजित किया जाये.
प्रधानमंत्री इस दिन कोडरमा और चाईबासा में नये मेडिकल कॉलेज व रांची में टर्शियरी केयर कैंसर सेंटर के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे. साथ ही गोल्डेन रिकॉर्ड्स के लाभुकों के बीच ई-कार्ड का वितरण करेंगे. वहीं 27 सितंबर को उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू रांची आयेंगे.
यहां पर वे प्रज्ञा प्रवाह की ओर से आयोजित लोकमंथन कार्यक्रम का उदघाटन करेंगे. वहीं लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन 30 सितंबर को इसी कार्यक्रम के समापन समारोह में हिस्सा लेंगी. खेलगांव में आयोजित होने वाले इस चार दिवसीय कार्यक्रम में देश भर के 1200 से ज्यादा राष्ट्रवादी चिंतक, कर्मशील कलाकार और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ आयेंगे.
समागम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, गंगा हरि, पद्मश्री अशोक भगत, डेविड फ्राले, स्वामी नरसिमहानंद, डॉ माधव चितले, डॉ विनय सहस्त्रबुद्धे, संजीव सान्याल, डॉ बजरंग गुप्ता, डॉ कनगसभापति शामिल होंगे. कार्यक्रम में झारखंडी संस्कृति और साहित्य की झलक देखने को मिलेगी. इसको लेकर प्रज्ञा प्रवाह की ओर से तैयारी चल रही है.
रांची : प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारी को लेकर शहर की सुरक्षा बढ़ायी गयी
रांची : प्रधानमंत्री के आगमन को रांची पुलिस ने शहर और आसपास के सीमावर्ती इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी है. एंट्री क्राइम चेकिंग के लिए शहर में 34 प्वाइंट बनाये गये हैं, जहां जवानों की तैनाती कर दी गयी है. चेकिंग का समय रात के नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक निर्धारित किया गया है. जवानों को एलर्ट रहते हुए, उन्हें वाहनों की चेकिंग करने का निर्देश है. चेकिंग के काम में 100 से अधिक जवान लगाये हैं.
वहीं, क्राइम कंट्रोल के दृष्टिकोण से मोरहाबादी स्थित लालपुर टीओपी को भी एक्टिव किया गया है. वहां एक-चार जवानों की तैनाती की गयी. इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास के आसपास गश्ती के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है.
आपस में समन्वय बनाकर समय से पहले काम पूरा करें : उपायुक्त राय महिमापत रे ने निर्देश दिया है कि सारे पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर काम को समय से पहले खत्म करें. साथ ही शहर की यातायात व्यवस्था को भी दुरुस्त करें, ताकि आवागमन में किसी प्रकार का व्यवधान न आये. उपायुक्त श्री राय गुरुवार को अपने गोपनीय कार्यालय में प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अधिकारियों की बैठक बुलायी.
इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिये. उन्होंने कहा कि निर्धारित समय से पहले सभी सड़कों की सफाई करायें. बैठक में मौजूद सिविल सर्जन डॉ वीबी प्रसाद को निर्देश दिया कि मोबाइल मेडिकल वैन व बसों में बेसिक इमरजेंसी मेडिकल किट की व्यवस्था रहे. नगर निगम को मोबाइल टॉयलेट की गिनती एवं जगह का आकलन कर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
वहीं, जिला जन संपर्क पदाधिकारी को भी निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में होर्डिंग्स लगायें. ज्ञात हो कि 23 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आ रहे हैं. वे रांची से ही आयुष्मान भारत व प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत करेंगे. बैठक में अपर समाहर्ता अंजनी कुमार मिश्र, अपर समाहर्ता विधि-व्यवस्था अखलेश कुमार सिन्हा, एलआरडीसी मनोज रंजन, एनडीसी राजेश कुमार के अलावा सभी विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें