34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूबे के विकास में पुलिस की भूमिका अहम : सीएम

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के सर्वांगीण विकास में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है. राज्य में स्थिर सरकार बनने के बाद प्रत्येक क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है. पुलिस और आम जनता के सहयोग के कारण राज्य भ्रष्टाचार मुक्त, उग्रवाद मुक्त व अपराध मुक्त की दिशा में अग्रसर हो […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड के सर्वांगीण विकास में पुलिस की भूमिका महत्वपूर्ण रही है. राज्य में स्थिर सरकार बनने के बाद प्रत्येक क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है. पुलिस और आम जनता के सहयोग के कारण राज्य भ्रष्टाचार मुक्त, उग्रवाद मुक्त व अपराध मुक्त की दिशा में अग्रसर हो सका है. पिछले चार वर्षों में झारखंड से 80 प्रतिशत उग्रवादियों का खात्मा हो चुका है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि शेष 20 प्रतिशत उग्रवाद को भी झारखंड पुलिस उखाड़ फेंकेगी. यह बातें बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री ने जैप वन ग्राउंड, डोरंडा में बुधवार को आयोजित 18वें झारखंड स्थापना दिवस परेड एवं अलंकरण समारोह 2018 को संबोधित करते हुए कहीं.
पुलिसकर्मियों के 13 माह के वेतन निर्धारण की प्रक्रिया प्रगति पर, नववर्ष में मिल सकती है खुशखबरी
पुलिस अपनी वरदी में दाग नहीं लगने दे, सेना की तरह वरदी कासम्मान करें
उन्होंने कहा पुलिस कर्मियों के अथक प्रयास का ही परिणाम है कि आज झारखंड को तीव्र गति से विकास करने वाले राज्यों की श्रेणी में लाकर खड़ा करने में सफलता मिली है. पर्व-त्योहारों एवं विपरीत परिस्थिति में भी पुलिसकर्मी बिना कोई छुट्टी लिये लगातार आम जनता की सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था की ड्यूटी में तैनात रहते हैं. सरकार ने पूर्व में यह घोषणा की थी कि पुलिसकर्मियों को हर वर्ष 13 माह का वेतन दिया जायेगा. यह वादा जरूर पूरा होगा.
13 महीने वेतन निर्धारण की प्रक्रिया प्रगति पर है. नये वर्ष में पुलिसकर्मियों को यह खुशखबरी मिलने की संभावना है. मौके पर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, गृह सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, डीजी होमगार्ड बीबी प्रधान, डीजी जैप नीरज सिन्हा, पीआरके नायडू, पुलिस पदक से सम्मानित सभी पदाधिकारी व शहीद के परिजन शामिल थे.
आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से ही खत्म होगा साइबर क्राइम
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य को अपराध मुक्त बनाना सरकार की प्राथमिकता है. इस आधुनिक युग में पुलिस को तकनीकी का पूरा उपयोग करना चाहिए. राज्य एवं देश में साइबर क्राइम चुनौती के रूप में उभरा है. राज्य के मामले में कुछ जिले चर्चित हैं. वहां देश की पुलिस घूमती रहती है. साइबर क्राइम को आधुनिक तकनीक अपना कर ही खत्म किया जा सकता है.
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार शहीद हुए पुलिसकर्मियों के वैसे परिवार अथवा आश्रितों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देगी, जिनके पास घर नहीं है.
नौकरी में सम्मान प्राप्त करना जीवन का अहम दिन
मुख्यमंत्री ने अलंकरण दिवस 2018 के अवसर पर झारखंड पुलिस के कुल 102 पदाधिकारियों व कर्मियों को विभिन्न मेडल से सम्मानित किया. अलंकरण समारोह के मौजूद पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी नौकरी में सम्मान प्राप्त करना जीवन में अहम दिन होता है. आज का दिन बहुत ही यादगार दिन है कि आप अपने कर्तव्य निष्ठा से इस बहुमूल्य क्षण का सौभाग्य प्राप्त कर रहे हैं. पुलिस अपनी वरदी पर दाग नहीं लगने दे. पुलिस अपनी वरदी का सेना की तरह सम्मान करे.
शहीद के परिजनों को किया सम्मानित
मुख्यमंत्री ने सात शहीदों के परिजनों को 25- 25 हजार रुपये का चेक, स्टील के बरतन व शाल देकर सम्मानित किया. इसके अलावा पांच शहीद के आश्रित को अनुकंपा पर नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया. उन्होंने शहीदों के परिवार एवं आश्रितों को भरोसा दिया कि झारखंड का ये दास हर सुख-दुख में आपके साथ सदैव खड़ा रहेगा. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जैप वन परिसर स्थिति नवनिर्मित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का भी उद्घाटन किया और शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें