Advertisement

ranchi

  • Jun 13 2019 1:39PM
Advertisement

एक्सरसाइज करते हुई युवती की मौत, जानें, जिम करते वक्त किन बातों का रखें ध्यान

रांची :  अच्छी सेहत और फिट शरीर की चाहत हम सभी रखते हैं. अब अच्छी सेहत के साथ एक कदम और बढ़कर युवाओं में  सिक्स पैक एब्स, जीरो फीगर  का क्रेज बढ़ रहा है. फिटनेस  फ्रीक अपनी सेहत पर पूरा ध्यान देते हैं लेकिन कभी - कभी यह दीवानगी जानलेवा साबित होती है. सिक्स पैक एब्स और जीरो फीगर की चाहत में युवा कई बार अपनी हदें पार करने  लगते हैं. बगैर ट्रेनर या डॉक्टर  की सलाह के वह अपने खाने पर नियंत्रण करने लगते हैं. जिम में जरूरत से ज्यादा समय देने लगते हैं इसका उनकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

झारखंड की राजधानी रांची के लालपुर इलाके के एक जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान युवती की मौत हो गयी. एक्सरसाइज करते - करते उसे अचानक हार्ट अटैक आया. आनन - फानन में युवती को अस्पताल में भरती कराया गया लेकिन वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. 
 
नेशनल जिम में ट्रेनर का काम रह रहे राहुल भगत से जब हमने जिम और एक्सरसाइज से जुड़ी बातों पर सवाल पूछा तो उन्होंने बताया कि आजकल युवा जल्दी में होते हैं. उन्हें वजन बढ़ाने या घटाने की जल्दी है. तुरंत रिजल्ट चाहिए. मैं उन सभी से अपील करता हूं जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, अस्थमा जैसी बीमारी है वह हैवी वेट ट्रेनिंग ना करें. कॉडियो करें, एक्सरसाइज करें और वेट ट्रेनिंग की इच्छा है तो लाइट वेट करें. 
जिम में प्रवेश करते ही वेट ट्रेनिंग स्टार्ट नहीं करना चाहिए. कॉडियो करके बॉडी को गर्म करना चाहिेए, स्किपिंग करना चाहिए उसके बाद वेट ट्रेनिंग स्टार्ट करना चाहिेए. बगैर ट्रेनर की सलाह के कोई एक्सरसाइज ना करें, यूट्यूब पर दिखाये गये हेवी एक्सरसाइज के वीडियो आपकी सेहत और क्षमता के आधार पर नहीं होते, आपको आपके ट्रेनर से बेहतर कोई नहीं समझता है. अगर आप जल्दबाजी में रिजल्ट चाहेंगे तो नुकसान होगा. 
 
राहुल 2012 से जिम जा रहे हैं और 2015 से लोगों को ट्रेनिंग दे रहे हैं. राहुल से जब हमने पूछा कि  जिम में आपको किस- किस तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं तो राहुल कहते हैं जिम में उल्टी होना आम बात है. अगर आप ज्यादा खाना खाकर एक्सरसाइज करने आते हैं तो यह होता है. इससे डरने की जरूरत नहीं है. अगर उल्टी होती है तो आपको तुरंत एक्सरसाइज बंद कर देना चाहिए. ज्यादातर युवतियां अपना वजन कम करना चाहती हैं या अच्छी बॉडी की ख्वाहिश रखती हैं. उन्हें डायटिंग नहीं करनी चाहिए हां, अपनी फूड हेबिट जरूर सुधारनी चाहिए उन्हें प्रोटिन और एनर्जी वाली चीजें खानी चाहिए. एक्सरसाइज के लिए ताकत की जरूरत होती है अगर वह खाना छोड़ देंगी तो एनर्जी कहां से आयेगी . 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement