Advertisement

ranchi

  • Feb 12 2019 7:45AM

बिजली टैरिफ पर आयोग की जनसुनवाई आज रांची में होगी

बिजली टैरिफ पर आयोग की जनसुनवाई आज रांची में होगी
रांची : झारखंड में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए नयी टैरिफ पर  झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग द्वारा जनसुनवाई 12 फरवरी को रांची में होगी. दिन के 11.30 बजे से रांची के आइएमए भवन में जनसुनवाई शुरू होगी. इसमें नियामक आयोग के अध्यक्ष समेत बिजली वितरण निगम के एमडी व अन्य अधिकारी रहेंगे. 
 
इस जनसुनवाई में आमलोग भी हिस्सा ले सकते हैं और टैरिफ बढ़ाने के विरोध या समर्थन में अपनी बातों को रख सकते हैं. आयोग सबकी आपत्तियों को दर्ज कर उसके अनुरूप टैरिफ की मंजूरी देता है. 
 
सूत्रों ने बताया कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में नयी टैरिफ की घोषणा कर दी जायेगी. नियामक आयोग द्वारा इसके पूर्व  छह फरवरी को पलामू, आठ को हजारीबाग, नौ को दुमका में जनसुनवाई पूरी कर ली गयी है. अब  12 को रांची और 13 फरवरी को चाईबासा में जनसुनवाई की जायेगी.  
 
ग्रामीण से लेकर शहरी उपभोक्ताओं तक सबके टैरिफ की दर बढ़ाने का प्रस्ताव
 
प्रस्तावित नयी  टैरिफ  में शहरी से लेकर ग्रामीण उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है.  शहरी उपभोक्ताओं पर 50 पैसे प्रति यूनिट का बोझ पड़ रहा है. वहीं, ग्रामीण उपभोक्ताओं पर 1.60 रुपये प्रति यूनिट का बोझ पड़ रहा है. फिक्स्ड चार्ज में शहरी उपभोक्ताओं का यथावत है, पर ग्रामीण उपभोक्ताओं का 35 से बढ़ाकर 75 रुपये करने का प्रस्ताव है. 
 
फिलहाल, घरेलू उपभोक्ताओं का टैरिफ 5.50 रुपये प्रति यूनिट है. इसमें सरकार सब्सिडी देती है. वहीं, घरेलू ग्रामीण उपभोक्ताओं की दर 4.40 रुपये है. अब शहरी और ग्रामीण की श्रेणियां हटा कर केवल एक श्रेणी की जा रही है, जो डोमेस्टिक होगी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement