20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शैक्षणिक भ्रमण पर दिल्ली और अमृतसर गये सरकारी स्कूल के बच्चे, कहा पहली बार ट्रेन में बैठे, तो लगा सपना सच हो गया

रांची/हटिया : मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत राज्य के स्कूली बच्चे और शिक्षक मंगलवार को दिल्ली व अमृतसर के लिए रवाना हुए. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर हटिया रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया. 952 बच्चों के साथ 48 शिक्षक भी शैक्षणिक भ्रमण पर गये हैं. बच्चों के चेहरे […]

रांची/हटिया : मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत राज्य के स्कूली बच्चे और शिक्षक मंगलवार को दिल्ली व अमृतसर के लिए रवाना हुए. राज्य परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर हटिया रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया. 952 बच्चों के साथ 48 शिक्षक भी शैक्षणिक भ्रमण पर गये हैं. बच्चों के चेहरे पर दिल्ली-अमृतसर जाने की खुशी साफ झलक रही थी. कुछ बच्चे तो ऐसे थे, जो पहली बार अपने गांव से बाहर निकले थे, वहीं कुछ पहली बार ट्रेन पर चढ़े थे.
गुमला के भरनो से आये रोहित उरांव और पटमदा की शिवानी मुर्मू ने कहा कि वह लोग पहली बार ट्रेन पर चढ़े हैं. बच्चों ने कहा कि अब तक उन्होंने किताबों में ट्रेन देखी थी. अब पहली बार ट्रेन देखने और चढ़ने का मौका मिला. यह उनके लिए सपना सच होने जैसा है. शैक्षणिक भ्रमण में शामिल बच्चे राज्य के सभी जिलों के हैं.
यहां भ्रमण करेंगे स्कूली बच्चे
रांची : शैक्षणिक भ्रमण पर गये स्कूली बच्चे 25 अगस्त को रांची वापस आयेंगे. बच्चे 21 अगस्त को दिल्ली पहुंचेंगे. 22 अगस्त की रात दिल्ली से अमृतसर के लिए रवाना होंगे. बच्चे दिल्ली में लाल किला, इंडिया गेट, लोटस टेंपल, राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, कुतुबमीनार, राजघाट, संसद भवन और राष्ट्रपति भवन का भ्रमण करेंगे. फिर 23 अगस्त को अमृतसर पहुंचेगे. अमृतसर में बच्चे स्वर्ण मंदिर, जालियांवाला बाग और बाघा बॉर्डर का भ्रमण करेंगे. इस मौके पर सीपीआरओ नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम अवनीश कुमार और सीनियर पीआरओ सुहास लोहकरे समेत रेलवे व शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
यह मेरी पहली रेल यात्रा होगी
पटमदा से आयी कक्षा आठ की छात्रा शिवानी मुर्मू ने कहा कि यह उसकी पहली रेल यात्रा है. इससे पहले उसने ट्रेन में कभी सफर नहीं किया था. वह काफी खुश थी.
काफी खुशी मिली
नूतनडीह के विपलो मांझी ने कहा कि जब शिक्षक ने उसे जानकारी दी कि उसका चयन शैक्षणिक भ्रमण के लिए हुआ है, तो वह काफी खुश हुआ. विपलो ने कहा कि यह उसके लिए सपना साकार होने जैसा है.
पहली बार सामने से ट्रेन देखी
गुमला के भरनो प्रखंड का रोहित उरांव ने बताया कि वह पहली बार बाहर घूमने जा रहा है. इससे पहले
उसने ट्रेन किताबों में ही देखी थी. अब पहली बार सामने से ट्रेन देखी है.
सपना पूरा होगा
हुसैनाबाद से आयी विजेता कुमारी ने बताया कि उसने दिल्ली और अमृतसर जाने के बारे में कभी सोचा भी नहीं था. एक सपना पूरा होगा. पहली बार इतनी लंबी यात्रा पर जा रही है.
दूसरे राज्यों के बारे में जानेंगे
कक्षा 12वीं के घूरन महताे बहुत खुश है. उसने कहा कि वह पहली बार राज्य से बाहर जा रहा है. बाहर घूमने से उसे दूसरे राज्यों के बारे में भी जानने का अवसर मिलेगा.
जगहों को देखने का मौका मिलेगा
भेलवाडीह की हनुमती कुमारी ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर जाने की जानकारी मिलने के बाद से वह काफी खुश थी. जिन जगहों के बारे में किताबों में पढ़ती थी, उन्हें देखने का मौका मिलेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें