32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ओला व उबर की तर्ज पर अब राजधानी में दौड़ेगी ई-रिक्शा

रांची : ओला व उबर की तर्ज पर अब राजधानी रांची में बहुत जल्द ई-रिक्शा सेवा शुरू होगी. पहले चरण में इस सेवा के तहत 100 ई-रिक्शा का परिचालन होगा. बाद में जैसे-जैसे लोगों की डिमांड बढ़ेगी, ई-रिक्शा की संख्या बढ़ायी जायेगी. एेप बेस्ड इस सेवा को शुरू करने के लिए इको गाड़ी संस्था आगे […]

रांची : ओला व उबर की तर्ज पर अब राजधानी रांची में बहुत जल्द ई-रिक्शा सेवा शुरू होगी. पहले चरण में इस सेवा के तहत 100 ई-रिक्शा का परिचालन होगा. बाद में जैसे-जैसे लोगों की डिमांड बढ़ेगी, ई-रिक्शा की संख्या बढ़ायी जायेगी. एेप बेस्ड इस सेवा को शुरू करने के लिए इको गाड़ी संस्था आगे आयी है. नगर निगम व ईको गाड़ी के तत्वावधान में शुरू होनेवाली इस सेवा का नाम ‘हमसफर’ दिया गया है. इस सेवा की सबसे खास बात यह है कि इसमें 30 प्रतिशत ई-रिक्शा का परिचालन महिलाएं व युवतियां करेंगी.
सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद : 24 घंटे तक चलने वाले इस ई-रिक्शा की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी. इसके तहत हर ड्राइवर के पास एंड्रॉयड फोन रहेगा, जिससे उसके लोकेशन को ट्रैस किया जायेगा. वहीं हर ई-रिक्शा में 360 डिग्री व्यू देने वाला सीसीटीवी लगा रहेगा. इन वाहनों में लगे कैमरे की आॅनलाइन मॉनिटरिंग दो कंट्रोल रूम से की जायेगी. इसका एक मॉनिटर नगर निगम में होगा, तो दूसरा मॉनिटर कंपनी के कार्यालय में होगा.
ऑटो चालकों की मनमानी पर लगेगी रोक : शहर के लोग ऑटो चालकों की मनमानी से परेशान हैं. दो से तीन किमी के लिए रिजर्व करने पर भी ये आम लोगों से 100-150 रुपये लेते हैं. वहीं रात में सफर करने पर 250-400 रुपये तक भाड़ा वसूलते हैं. सबसे अधिक परेशानी रात में स्टेशन से आनेवाले लोगों के साथ होती है. ऐसे लोगों से ऑटो चालक मनमाना किराया लेते हैं. इस सेवा के चालू होने के बाद ऑटो चालकों की मनमानी पर रोक लगेगी.
नगर निगम व इको गाड़ी संस्था संयुक्त रूप से ‘हमसफर’ नाम से यह सेवा शुरू करेंगे
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू : इको गाड़ी के कंपनी हेड अक्षय मालपानी की मानें, तो ई-रिक्शा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है. ई-रिक्शा का परिचालन करने के इच्छुक युवा व महिलाएं कंपनी के गोपाल कॉम्प्लेक्स स्थित कार्यालय में आकर संपर्क कर सकते हैं. यह हमारा ड्रीम प्रोजेक्ट है. हम बहुत जल्द शहर में इस सेवा को शुरू करेंगे.
30 प्रतिशत चालक महिलाएं होंगी : शहर में 100 ई-रिक्शा का परिचालन 24 घंटे होगा. इसमें 30 प्रतिशत चालक महिलाएं होंगी. हालांकि महिला चालक केवल दिन में ही ई-रिक्शा चलायेंगी. रात में ई-रिक्शा का परिचालन पुरुष चालक करेंगे.
कम से कम 60, अधिक से अधिक 150 होगा किराया :इस सेवा के तहत छह किलोमीटर तक का सफर करने के एवज में केवल 60 रुपये देने होंगे. इससे अधिक दूर जाने पर प्रति किलोमीटर 10 रुपये अतिरिक्त देने होंगे, लेकिन अधिकतम शुल्क 150 रुपया ही होगा. शहर में एक छोर से दूसरे छोर तक तक का सफर तय करने पर भी 150 रुपये से अधिक का चार्ज नहीं लगेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें