27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीवीसी का उत्पादन हुआ कम सात जिलों में नौ घंटे तक कटौती

रांची : डीवीसी के पावर प्लांटों से उत्पादन कम हो रहा है, जिसके कारण डीवीसी द्वारा झारखंड के कमांड एरिया में नौ-नौ घंटे तक बिजली कटौती की जा रही है. रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, गिरिडीह, बोकारो व धनबाद में बिजली की भारी कटौती की जा रही है. जिसके कारण इन इलाकों के लोग परेशान है. […]

रांची : डीवीसी के पावर प्लांटों से उत्पादन कम हो रहा है, जिसके कारण डीवीसी द्वारा झारखंड के कमांड एरिया में नौ-नौ घंटे तक बिजली कटौती की जा रही है. रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, गिरिडीह, बोकारो व धनबाद में बिजली की भारी कटौती की जा रही है. जिसके कारण इन इलाकों के लोग परेशान है.
पहले से ही डीवीसी द्वारा छह घंटे तक कटौती की जा रही थी. अब इसे बढ़ा कर नौ घंटे तक कर दिया गया है. पूर्व में कहा गया था कि झारखंड बिजली वितरण निगम बकाये का भुगतान नहीं करेगा तो 15 सितंबर से 30 प्रतिशत तक बिजली की कटौती की जायेगी. निगम द्वारा फिलहाल 350 करोड़ रुपये डीवीसी को भुगतान किया गया है. इसके बावजूद डीवीसी द्वारा कटौती आरंभ कर दी गयी है.
बिजली कम है तो देंगे कैसे
डीवीसी के एसइ कॉमर्शियल सुबोध दत्ता ने कहा कि कोल इंडिया को पैसा नहीं मिलने की वजह से कोयले की आपूर्ति कम हो रही है, जिसके कारण लोड शेडिंग हो रही है. बिजली कम है तो देंगे कैसे. झारखंड बिजली वितरण निगम पर तीन हजार करोड़ से अधिक का बकाया है.
बकाया होने की वजह से कोल इंडिया को भुगतान नहीं हो पा रहा है. जिससे कोयला ही कम मिल रहा है. हालत यह है कि कई यूनिटों को बंद करना पड़ा है. गौरतलब है कि 20 सितंबर को डीवीसी द्वारा कुल 3363 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा था. जबकि डीवीसी की क्षमता लगभग 13000 मेगावाट की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें