25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर के नाम पर आदिवासियों के विस्थापन का सोशल मीडिया में विरोध, आगे आये प्रबुद्ध आदिवासी

रांची : झारखंड के प्रबुद्ध आदिवासी इन दिनों सोशल मीडिया के जरिये एक मुद्दे को बहुत ही मजबूती के साथ उठा रहे हैं. यह मुद्दा है वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर के नाम पर आदिवासियों का विस्थापन. सामाजिक कार्यकर्ता जेरोम जेराल्ड कुजूर, दयामनी बारला और दक्षिण बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अस्टिेंट प्रोफेसर और साहित्यकार अनुज लुगून ने […]


रांची :
झारखंड के प्रबुद्ध आदिवासी इन दिनों सोशल मीडिया के जरिये एक मुद्दे को बहुत ही मजबूती के साथ उठा रहे हैं. यह मुद्दा है वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर के नाम पर आदिवासियों का विस्थापन. सामाजिक कार्यकर्ता जेरोम जेराल्ड कुजूर, दयामनी बारला और दक्षिण बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अस्टिेंट प्रोफेसर और साहित्यकार अनुज लुगून ने इस मुद्दे को अपने फेसबुक पेज के जरिये प्रमुखता से उठाया है. इनका कहना है कि झारखंड के पश्चिम सिंहभूम, गुमला, सिमडेगा और खूंटी जिले के 214 गांवों को वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर के नाम पर उजाड़ा जायेगा. कुल विस्थापित क्षेत्र 187333एकड़ है. यह परियोजना 2013 -14 से शुरू हुई है और 2022-23 तक इसे पूरा होना है.

इस परियोजना के विरुद्ध आंदोलन शुरू हो चुका है और लोग जगह-जगह धरना-प्रदर्शन का आयोजन कर रहे हैं. सोशल मीडिया के जरिये इस आंदोलन को विस्तार देने की कोशिश हो रही है. इसके लिए आदिवासी नेता आंदोलन से संबंधित फोटो, वीडियो और टेक्सट भी शेयर कर रहे हैं. इनका कहन है कि इस कॉरिडोर के नाम पर जिन्हें उजाड़ा जायेगा वे तो संघर्ष करेंगे ही लेकिन उन्हें भी संघर्ष में साथ देना चाहिए जो प्रबुद्ध हैं.
इनकी मांग है कि हमें इस बात पर बहस करने कि जरूरत है कि क्यों "वाइल्ड लाइफ" पर इतना खतरा उत्पन्न हो गया है? क्यों इसके लिए एक समुदाय की बलि चढ़ा दी जा रही है? आदिवासी सदियों से जंगलों में रहते आये हैं लेकिन उनके होने से कभी "वाइल्ड लाइफ" पर संकट नहीं आया और न ही "वाइल्ड लाइफ "की वजह से कभी आदिवासियों का अस्तित्त्व खतरे में रहा. इसके लिए ईसाई आदिवासी और सरना आदिवासियों से एकजुट होने की अपील की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें