31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेंटेनेंस के लिए बिजली काटते हैं तो तय समय पर बहाल भी करें – रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिजली आपूर्ति की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सोमवार को ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल और जेबीवीएनएल के एमडी राहुल पुरवार के साथ बैठक की. उन्होंने बिजली की आपूर्ति एवं मांग पर समीक्षा की. साथ ही बिजली कटने का कारण भी पूछा. बताया गया कि गर्मी में लोड बढ़ जाने […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिजली आपूर्ति की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सोमवार को ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल और जेबीवीएनएल के एमडी राहुल पुरवार के साथ बैठक की. उन्होंने बिजली की आपूर्ति एवं मांग पर समीक्षा की. साथ ही बिजली कटने का कारण भी पूछा. बताया गया कि गर्मी में लोड बढ़ जाने की वजह से ग्रिड से कम बिजली मिलने लगती है.

इसके कारण कई बार बिजली काटनी पड़ती है. इस पर सीएम ने कहा कि ट्रांसमिशन कंपनी के साथ वह मंगलवार को बैठक करेंगे. सीएम ने आरएपीडीआरपी स्कीम की योजना पर पूछा कि अबतक पूर्ण क्यों नहीं हुआ. अधिकारियों ने कहा कि काम चल रहा है. जल्द ही इसे पूर्ण कर लिया जायेगा. सीएम ने कहा कि जहां भी पुराने ट्रांसफारमर या तार हैं, उसे तत्काल बदल दिया जाये.
यह ध्यान रखा जाये कि जनता को परेशानी न हो. निर्धारित समय पर ही मेंटेनेंस के काम किये जायें. सुबह पांच बजे से 7:30 बजे तक ही मेंटनेंस के काम किये जाये. रात में बहुत जरूरत हो तभी 10 बजे रात से 10:30 बजे रात मेंटेनेंस किये जायें. उन्होंने बिजली की सभी योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और कहा कि समय पर और तेजी से काम करायें.
सीएम ने ऊर्जा सचिव और जेबीवीएनएल के एमडी के साथ की बैठक, अधिकारियों से पूछा बिजली कटने का कारण
कहा – सुबह 5:00 बजे से 7:30 बजे तक ही किये जायें मेंटेनेंस कार्य, बहुत जरूरी हो, तभी रात 10:00 बजे से 10.30 बजे तक करें
बिजली कटौती के मुद्दे पर आज ट्रांसमिशन कंपनी के साथ भी बैठक करेंगे सीएम, बिजली की योजनाएं जल्द पूरी करने को कहा
भाजपा कार्यालय में बोले सीएम
कृषि कार्य के लिए अलग फीडर बनाने का काम दो महीने में पूरा होगा
सीएम ने भाजपा कार्यालय में प्रेस काॅन्फ्रेंस कर कहा कि बिजली से संबंधित लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है. घर-घर बिजली पहुंचने से बिजली की खपत बढ़ी है, जिससे कुछ परेशानी आ रही है. ट्रांसमिशन लाइन पर लोड बढ़ा है. ट्रांसमिशन लाइन से संबंधित योजनाओं के काम में तेजी लाया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों के ट्रांसफारमर में भी एबी स्विच लगाने का कार्य शुरू होगा.
कृषि के लिए अलग फीडर बनाने का कार्य दो माह में पूर्ण करने के प्रयास पर बल बैठक में दिया गया. गर्मी को देखते हुए जरूरी काम होने पर सुबह पांच बजे से सात बजे तक की बिजली में कटौती की जा सकती है. शेष समय लोगों को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास हो रहा है.
बिजली की आधारभूत संरचना के लिए कुछ नहीं किया पिछली सरकार ने
सीएम ने कहा कि दुर्भाग्य है कि पिछली सरकार ने बिजली की आधारभूत संरचना के लिए कुछ काम नहीं किया. ग्रिड पर ध्यान नहीं दिया गया. ट्रांसमिशन के आधारभूत संरचना पर कोई काम नहीं किया गया. जर्जर पुराने तार को बदलने की लिए भी कोई व्यवस्था नहीं की गयी थी. सीएम ने कहा कि देश की आजादी के बाद घरों तक बिजली नहीं पहुंची थी.
पिछले साढ़े चार साल में हमने 30 लाख घरों तक बिजली पहुंचायी. 300 से 400 गांव ऐसे हैं, जहां सौर ऊर्जा की बिजली पहुंचायी गयी है. सीएम ने कहा कि 30 लाख नये घरों में बिजली पहुंची है, तो स्वाभाविक है लोड बढ़ा है. 117 नये ग्रिड बनाये गये हैं. गढ़वा, हजारीबाग और गिरिडीह में ग्रिड बनने का काम हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें