27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश की अर्थव्यवस्था गर्त में : पी चिदंबरम

रांची : केंद्र सरकार में गृह व वित्त मंत्री रह चुके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था गर्त में है. देश की अर्थव्यवस्था आज अक्षम हाथों में हैं. फरवरी 2019 में देश का जीडीपी 7़ 4 प्रतिशत था, दिसंबर में यह पांच प्रतिशत हो गया. देश में पहले […]

रांची : केंद्र सरकार में गृह व वित्त मंत्री रह चुके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था गर्त में है. देश की अर्थव्यवस्था आज अक्षम हाथों में हैं. फरवरी 2019 में देश का जीडीपी 7़ 4 प्रतिशत था, दिसंबर में यह पांच प्रतिशत हो गया. देश में पहले ऐसा नहीं हुआ, अभी ये और नीचे जायेगा. इसका असर झारखंड पर भी पड़ेगा.
श्री चिदंबरम शुक्रवार रांची पहुंचे थे. वह प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे. पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान झारखंड अक्षम और अयोग्य हाथों में रहा. झारखंड के लोगों को यहां का हित देखना होगा. यह चुनाव झारखंड की राजनीति के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित होगा. झारखंड में भाजपा को परास्त करना है.
प्रधानमंत्री कहते हैं कि डबल इंजन की सरकार से झारखंड का विकास हो रहा है. डबल इंजन से विकास होता, लेकिन यहां दोनों डबल इंजन अलग-अलग दिशा में चल रहे हैं.
गरीबी बढ़ी, कर्ज दोगुना हो गया : पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि झारखंड में गरीबी बढ़ी है और कर्ज दोगुना हो गया है. वर्ष 2014-15 में राज्य पर 43 हजार करोड़ रुपये का कर्ज था, आज यह बढ़ कर 85 हजार करोड़ रुपये हो गया है. राज्य का दुर्भाग्य है कि यहां के 43 प्रतिशत प्रोजेक्ट बंद हो गये हैं.
यह मैं नहीं कह रहा, झारखंड चेंबर के अध्यक्ष ने बड़े-बड़े पोस्टर लगाये थे, उन्होंने ही कहा था कि हजारों की संख्या में छोटी-छोटी फैक्टरियां बंद हो रही हैं.
देश भर में बेरोजगारी के मामले में यह चौथा राज्य है. यहां बेरोजगारी की दर 15 प्रतिशत है. इसलिए कांग्रेस और उसके गठबंधन के साथी भरोसा दिला रहे हैं कि हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देंगे. उन्होंने कहा कि राज्य में गठबंधन की सरकार कुर्सी पर बैठने से पहले कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनायेगी. प्रेस वार्ता में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ओर सह-प्रभारी उमंग सिंघार भी मौजूद थे.
हैदराबाद की पूरी जानकारी नहीं, जांच हो
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने हैदराबाद में दुष्कर्म के चार आरोपियों के मारे जाने के सवाल पर कहा कि उन्हें पूरी घटना की जानकारी नहीं है. इसकी जांच करा ली जानी चाहिए. यह पूछे जाने पर कि आपने कोर्ट को गुमराह कर बेल ले लिया. श्री चिदंबरम ने कहा कि भाजपा के लोग कोर्ट के फैसले को अच्छी तरह पढ़ लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें