34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के नौ एयरपोर्ट्स पर तीन घंटे उड़ानें रहीं बाधित, यात्री परेशान, रांची से ब्रह्मास्त्र कोर को पनागढ़ भेजा जायेगा

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीमाई राज्यों में सुरक्षा चाक-चौबंद नयी दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीमाई राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा, देश के तमाम बड़े शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. गृह मंत्रालय ने देश के सभी […]

भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीमाई राज्यों में सुरक्षा चाक-चौबंद

नयी दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीमाई राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके अलावा, देश के तमाम बड़े शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. गृह मंत्रालय ने देश के सभी प्रमुख मार्गों पर बने पुलों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी है.

साथ ही रेलवे ब्रिजों पर भी अर्धसैनिक बलों की कंपनियां लगायी जा रही हैं. सभी एयरपोर्ट्स और एयरफोर्स स्टेशन और आर्मी कैंट की ओर जाने वाले मार्ग पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और पंजाब में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है.

इस बीच, बुधवार की दोपहर पाकिस्तान की ओर से किये गये हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के बाद देश के नौ एयरपोर्ट पर 27 फरवरी से 27 मई तक उड़ाने बंद कर दी गयी थी. हालांकि, करीब तीन घंटे के बाद सेवाएं फिर से चालू कर दी गयी. इन एयरपोर्ट पर से सिविल और कॉमर्शियल सभी तरह की उड़ानें रुकी रहीं, जिसके कारण यात्रियों को परेशान होना पड़ा. दरअसल, बुधवार दोपहर 12:25 के बाद अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गयी थीं. सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के बाद इन एयरपोर्ट पर करीब साढ़े तीन बजे सेवाएं बहाल कर दी गयी हैं.

सीमा से लगे सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा कड़ी

पाकिस्तान सीमा से लगे सभी एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है और हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. साथ ही इन इलाकों में सैना की तैनाती बढ़ा दी गयी. सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. अमृतसर एयरपोर्ट को बंद किये जाने से यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट पर उतरने वाले विमानों को दूसरे जगह उतारा जा रहा था. वहीं, कई विमानों वैकल्पिक रूटों पर भेजा गया.

सीमा पर सेना और बीएसएफ चौकस

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के मद्देनजर सेना और बीएसफ एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकस है. जवानों को उच्चतम स्तर पर अलर्ट पर रखा गया है. पाकिस्तानी सैनिकों ने मंगलवार की रातभर नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों और नागरिकों इलाकों में गोलीबारी की. यह गोलीबारी बुधवार को रुकी. दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव को देखते हुए अधिकारियों ने नियंत्रण रेखा के पांच किमी के दायरे में आने वाले शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया.

हवाई अड्डों पर सेवाएं बहाल, राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने पुल और रेल ब्रिजों पर सुरक्षा बलों की हुई तैनाती

इन एयरपोर्ट पर उड़ानें रहीं बाधित

श्रीनगर, जम्मू, लेह, पठानकोट, अमृतसर, शिमला, कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और पिथौरागढ़ एयरपोर्ट को 27 फरवरी से 27 मई तक उड़ानें बंद करने का था आदेश

सुरक्षा चाक-चौबंद

दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर रेड अलर्ट जारी. 236 स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ी

मुंबई व िदल्ली में स्टेशन, एयरपोर्ट, सैन्य मुख्यालय पर अर्धसैनिक बल तैनात

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ ने गश्त बढ़ायी

पठानकोट-जम्मू एनएच पर सेना तैनात पुलिस को हटाया

रेलवे ने सीमावर्ती इलाकों में चलने वाली ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ायी

47 उड़ानें दिल्ली से रद्द की गयीं. इनमें से 25 को टेक ऑफ करना था

16 उड़ानें मुंबई एयरपोर्ट पर प्रभावित हुईं. इनमें से दो अंतरराष्ट्रीय थीं.

यूएइ एयरलाइंस ने दुबई और अबूधाबी से पाकिस्तान जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की

कोई बदलाव नहीं

समझौता एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-अटारी के बीच अपने तय कार्यक्रम के अनुसार चलेगी

जम्मू-कश्मीर और पीओके के बीच नियंत्रण रेखा के आर-पार व्यापार जारी है

सीमा पर स्थित रक्षा प्रतिष्ठानों को ईंधन पहले की तरह ही मिलेगा

तनाव के बीच पाकिस्तान के भी छह एयरपोर्ट बंद

इस्लामाबाद/लाहौर. भारत के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि उसने वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपने वायु क्षेत्र को बंद कर दिया है. लाहौर, सियालकोट, फैसलाबाद, मुल्तान, रावलपिंडी और इस्लामाबाद एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन रोक दिया गया है. इन हवाई अड्डों से विदेश के लिए रवाना होने वाले विमानों को सुरक्षित स्थानों की तरफ मोड़ दिया गया है. इससे पहले, पाकिस्तान एयरलाइन की नयी दिल्ली जाने वाली उड़ान को रद्द कर दिया गया.

ओआइसी का बहिष्कार करने की पाक ने दी धमकी

इस्लामाबाद/दुबई. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अगले महीने यूएई में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआइसी) की बैठक में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के हिस्सा लेने पर कार्यक्रम का बहिष्कार करने की धमकी दी है. अबू धाबी में एक-दो मार्च को विदेश मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में स्वराज को विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. कुरैशी ने कहा कि मेरी आपत्ति ओआइसी बैठक में भारतीय विदेश मंत्री की मौजूदगी को लेकर है.

रांची से ब्रह्मास्त्र कोर को पनागढ़ भेजा जायेगा

कोलकता : सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिलेंट जनरल मनोज नरवाने ने पश्चिम बंगाल में पानागढ़ सैन्य अड्डे का दौरा किया और अभियान तैयारियों का जायजा लिया. लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने ने सुरक्षा स्थिति और सैन्य अड्डा पर सेना की अभियान तत्परताओं की समीक्षा की, जहां देश का पहला पर्वतीय आक्रामक कोर स्थापित होगा. अधिकारी ने बताया कि रांची में स्थापित ब्रह्मास्त्र कोर या सत्रहवीं कोर को जल्द ही पनागढ़ स्थानांतरित किया जायेगा.

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव : रांची एयरपोर्ट पर पुख्ता सुरक्षा, हर आने-जानेवाले की हो रही जांच

रांची : एयर स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार गहरा रहे तनाव को देखते हुए रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर बुधवार को हाई सिक्यूरिटी अलर्ट घोषित किया गया है. यहां चाक-चौबंद सुरक्षा और सतर्कता के सभी उपाय किये गये हैं. सभी स्थानों और यहां आने-जाने वाले वाहनों की सघन तलाशी की जा रही है. यहां चप्पेे-चप्पे पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सीआइएसएफ के जवान तैनात हैं. इसके अलावा श्वान दस्ता की मदद से समय-समय पर सभी जगहों की तलाशी भी ली जा रही है.

उधर, बुधवार को ही बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में विशेष विमानपत्तन समिति की बैठक हुई. इसमें राज्य सरकार के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे ने अधिकारियों को देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए एयरपोर्ट पर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है. श्री राहटे ने कहा कि एयरपोर्ट परिसर में आने वाले यात्रियों और वाहनों की विधिवत जांच की जाये.

जांच के क्रम में यात्रियों को परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जाये. इसके अलावा हवाई अड्डा के रनवे से लेकर लैंडिंग व फ्लाई एरिया की विशेष निगरानी की जाये. बैठक में कार्यकारी विमानपत्तनम निदेशक टीवी गोपालाकृष्णन, एसएसपी अनीश गुप्ता, सिटी एसपी सुजाता कुमारी, रिम्स के निदेशक डीके सिंह, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ किरण कुमारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अलावा सीआइएसएफ के अधिकारी व विमानपत्तन के अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें