24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीएम रघुवर दास ने किया सौंदर्यीकरण कार्यों का निरीक्षण, कहा – जनवरी तक काम पूरा नहीं हुआ, तो यहीं लटका देंगे

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को बड़ा तालाब, करमटोली तालाब व चडरी स्थित जेल परिसर में बन रहे बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया. बड़ा तालाब में काम की धीमी रफ्तार देख मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगायी. करमटोली तालाब से निकाले गये गाद को चारों ओर रखा देख […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को बड़ा तालाब, करमटोली तालाब व चडरी स्थित जेल परिसर में बन रहे बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया. बड़ा तालाब में काम की धीमी रफ्तार देख मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगायी. करमटोली तालाब से निकाले गये गाद को चारों ओर रखा देख कर ठेकेदार को शीघ्र इसे हटाने का निर्देश दिया. वहीं बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में बनायी जा रही ऊंची-ऊंची चहारदीवारी को देख कर नाराजगी जताते हुए इसे शीघ्र तोड़ने का निर्देश दिया.
बड़ा तालाब के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से कहा : क्या देखते हो यार. अब तक तालाब के चारों ओर चहारदीवारी तक नहीं हुई है, जबकि यहां काम कराने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है. इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि जल्द ही काम में तेजी ले आयेंगे. अभी तक 25 प्रतिशत काम हुआ है.
मुख्यमंत्री ने पास खड़े निगम के कार्यपालक अभियंता से कहा कि कब तक तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य पूरा होगा, अभिंयता ने कहा : सर जनवरी तक पूरा कर लेंगे. इस पर मुख्यमंत्री ने अभियंता से कहा, अगर जनवरी तक पार्क का निर्माण पूरा नहीं हुआ, तो यहीं पर तुमको लटकायेंगे. ठेकेदाराें पर नियंत्रण नहीं : मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से कहा कि लगता है कि ठेकेदारों पर किसी का नियंत्रण नहीं रह गया है. सब मनमानी कर रहा है. यही रफ्तार रही, तो आनेवाले पांच साल में भी तालाब का काम पूरा नहीं होगा. उन्होंने तालाब के ठेकेदार को अविलंब ब्लैकलिस्ट करने को कहा. उन्होंने कहा कि ठेकेदारों के लिए नहीं है सरकार, अधिकारी ठेकेदारों को नहीं करने दें मनमानी.
अंडरवाटर एलइडी लाइट हाे : मुख्यमंत्री ने तालाब के टापू को कैफेटेरिया के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि इसे विश्व स्तर का बनायें, जहां अंडरवाटर एलइडी लाइट हो. तालाब के चारों ओर पाथ वे हो. जगह-जगह लोगों के बैठने की व्यवस्था हो. मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह आदि मौजूद थे.
सीपी सिंह ने भी जतायी थी आपत्ति : तालाब के एक छोर पर अंडरग्राउंड पार्किंग निर्माण के नाम पर भवन का निर्माण करने पर छह माह पहले नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने भी आपत्ति जतायी थी. श्री सिंह ने इस दौरान कहा था कि अगर ये सभी भवन बन गये, तो तालाब का आकार काफी छोटा हो जायेगा. मंत्री की आपत्ति के बाद भी तालाब के डिजाइन में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया गया था.
बिरसा मुंडा स्मृति पार्क
ऐसा पार्क बनायें, जो शहीदों की वीरगाथा को दर्शाये : इसके बाद मुख्यमंत्री का काफिला पुराना जेल परिसर स्थित बिरसा मुंडा स्मृति पार्क पहुंचा. यहां मुख्यमंत्री ने पार्क के लिए बनायी जा रही ऊंची-ऊंची चहारदीवारी को देख कर नाराजगी जतायी. उन्होंने कहा कि अगर इतनी ही ऊंची बाउंड्री रही, तो पार्क के अंदर आकर भी लोगों को लगेगा कि वे जेल के अंदर ही हैं. इसलिए सभी बाउंड्री को तोड़ कर हटायें. पार्क के चारों ओर ग्रिल लगायें, ताकि पार्क के चारों ओर से आने-जाने वाले लोगों को भी पार्क की खूबसूरती सड़क से भी दिखे.
उन्होंने नगर विकास सचिव को निर्देश दिया कि बिरसा मुंडा जेल परिसर में जो दीवार है, उस पर झारखंड के शहीदों का पूरा विवरण रहे, ताकि पार्क में आनेवाले लोग अपने राज्य के शहीदों के बारे में जान सकें. उन्होंने बिरसा मुंडा सभागार के समीप की खाली जगह को लॉन के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि लाइट एंड साउंड सिस्टम के माध्यम से राज्य की जीवनी को लोगों को दिखायी जाये.
पूरा पार्क सोलर सिस्टम से हो लैस : मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्क की बनावट ऐसी हो कि यहां बिजली बाहर से लेने की जरूरत ही न पड़े. इसके लिए बिरसा मुंडा कारागार की सभी छत पर सोलर पैनल लगायें. साथ ही जितने भी भवन बनाये जा रहे हैं, उसके ऊपर भी सोलर पैनल लगायें, ताकि आनेवाले 25 सालों तक इस पार्क को बाहर से बिजली लेने की जरूरत ही न पड़े.
मुख्यमंत्री ने जेल पार्क से लेकर रामगढ़ ट्रैकर स्टैंड के समीप तक जाने के लिए एक अंडरग्राउंड रास्ता भी बनाने का निर्देश दिया. ऐसा रास्ता, जिसमें लोग पार्क के मेन गेट के समीप प्रवेश करेंगे और अंदर ही अंदर सीधे रामगढ़ ट्रैकर स्टैंड के समीप निकलेंगे.
तालाब से अंडरग्राउंड पार्किंग हटाआे
मुख्यमंत्री अधिकारियों के दल के साथ करमटोली तालाब भी पहुंचे. उन्होंने तालाब से निकाले गये गाद को चारों ओर रखा देख नाराजगी जतायी. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है कि जितनी मिट्टी तालाब से निकली है, उसे ढेर लगा कर छोड़ दिया गया है. उन्होंने ठेकेदार को यहां से मिट्टी हटाने का निर्देश दिया. तालाब के एक किनारे पर अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण देख कर भी नाराजगी जतायी. जुडको के प्रोजेक्ट डायरेक्टर से कहा : क्या करते हो यार. तालाब में पार्किंग निर्माण के नाम पर आधा तालाब को कैप्चर कर लिया गया है.
इसको तोड़ करके हटाओ. उन्होंने कहा कि तालाब को किड़्स जोन के रूप में विकसित करें. यहां वोटिंग शुरू करवायें. फव्वारा लगायें. साथ ही तालाब के चारों ओर जितनी भी दीवार बनायी गयी है, उसे तोड़ दें. इसकी जगह तालाब के चारों ओर हरियाली लायें. तालाब को लोहे के ग्रिल से घेरें, ताकि सड़क से भी अगर कोई गुजर रहा है, तो उसे भी तालाब की सुंदरता दिखाई दे.
बाेले रघुवर दास
  • सरकार ठेकेदारों के लिए नहीं है, ठेकेदारों को मनमानी न करने दें अधिकारी
  • काम धीमा देख कर बड़ा तालाब के ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करने दिया आदेश
  • पार्क के चारों ओर ग्रिल लगायें, ताकि बाहर से भी लोगों को इसकी खूबसूरती दिखे
  • बिरसा मुंडा स्मृति पार्क की चहारदीवारी ताेड़ने का दिया आदेश
शंघाई की तरह बनायें रेस्टोरेंट
सीएम ने कहा कि उन्होंने शंघाई में देखा कि किस प्रकार से लोग एक रेस्टोरेंट में बैठ कर पूरे शहर का नजारा देखते हैं. ऐसा ही एक रेस्टोरेंट िबरसा मुंडा स्मृति पार्क में बनायें. यह रेस्टाेरेंट ऐसा हो, जो ऊपर में घूमता रहे, ताकि लोग यहां समोसा व आलू चाॅप खाते हुए पूरे रांची शहर का नजारा देख सकें. उन्होंने पार्क परिसर में वर्तमान में बनाये गये रेस्टोरेंट को भी तोड़ने का आदेश दिया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें