Advertisement

ranchi

  • May 20 2019 12:53AM
Advertisement

लोकसभा चुनाव : दलों के अपने दावे, हर कोई भर रहा जीत का दम

लोकसभा चुनाव : दलों के अपने दावे, हर कोई भर रहा जीत का दम

 रांची : लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो गया. झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों पर चार चरणों में मतदान हुआ. यहां एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही है. मतदान संपन्न होने के बाद दोनों ही ओर से चुनाव मैदान में उम्मीदवार उतारने वाली पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. 

 
एनडीए में भाजपा और उसके सहयोगी दलों का दावा है कि राज्य में एक बार फिर मोदी मैजिक काम करेगा, जिससे वर्ष 2014 की तस्वीर दोबारा नजर आयेगी. गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा को झारखंड की 14 में से 12 सीटें हासिल हुई थीं. उधर, महागठबंधन में शामिल दलों का दावा है कि इस बार झारखंड में मोदी मैजिक नहीं चलेगा और महागठबंधन के उम्मीदवार भारी मतों से विजयी होंगे.
 
 झामुमो
संताल की सभी सीटों पर महागठबंधन की जीत तय
रांची. आम चुनाव के अंतिम चरण में हुए मतदान के बाद संताल की सभी सीटों पर महागठबंधन की जीत तय है. हम सभी सीटों पर लाख मतों के अंतर से तथा दुमका में करीब दो लाख मतों के अंतर से जीतेंगे. झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने मोरहाबादी स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस में ये बातें कही. 
 
उन्होंने शांतिपूर्ण तथा बड़ी संख्या में मतदान के लिए सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि 42 डिग्री तापमान में करीब 70 फीसदी मतदान लोकतंत्र की ताकत व्यक्त करता है. हालांकि पूरे देश को मतदान के लिए 11 घंटे (सुबह सात से शाम छह बजे तक), जबकि झारखंड को सिर्फ नौ घंटे (सुबह सात से शाम चार बजे तक) देना चुनाव आयोग का झारखंड के प्रति अन्याय है. 
 
उन्होंने कहा कि जनता ने यह मतदान झारखंड सरकार की स्थानीय नीति, नियोजन नीति, बाहरी लोगों को सरकारी नौकरी देने, झारखंड व गोड्डा में की गयी जमीन की सरकारी लूट, राज्य भर में 19 लोगों की भूख से मौत, करीब 16 हजार प्राथमिक विद्यालयों को मर्ज करने, पारा शिक्षकों पर लाठी चलाने तथा राज्य की लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के खिलाफ किया है. 23 मई को जो भी फैसला होगा, वह विधानसभा के लिए जनता का संदेश होगा.
 
 
भाजपा
संताल परगना में क्लीन स्वीप करेगी भाजपा 
रांची : भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह सांसद समीर उरांव ने रविवार को प्रदेश मुख्यालय में कहा कि संताल की तीनों सीटों के अलावा राज्य की सभी 14 सीटों को एनडीए जीतने जा रही है. उन्होंने कहा कि संताल परगना में झामुमो की हार के साथ उसका अंत हो जायेगा. इस बार जनता ने विकास व राष्ट्रीय स्वाभिमान के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए मत दिया है. 
 
दशकों से उपेक्षित संताल परगना को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विकास की मुख्यधारा से जोड़ दिया है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि कोल्हान, द छोटानागपुर की तरह ही संताल में भी एक दल ने धार्मिक ध्रुवीकरण का प्रयास किया. एक धर्म विशेष के धर्मगुरु ने पार्टी के एजेंटों की तरह गांवों का भ्रमण कर एक विशेष दल के पक्ष में मतदान करने की अपील की.
 
सभी सीटों पर एनडीए की जीत होगी : सुदेश : आजसू  पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि राज्य की सभी सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की जीत तय है. उन्होंने वोटरों के प्रति आभार जताया है. श्री महतो ने कहा कि चुनाव समाप्त होने के साथ ही इसके साफ संकेत सामने हैं कि एक बार फिर देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी. 
 
कांग्रेस
संताल का फैसला सूबे की राजनीति का संदेश होगा  
रांची. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे ने कहा है कि संथालपरगना के तीनों सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशी भारी मतों से जीत दर्ज करेंगे. चिलचिलाती धूप व अंतिम चरण के चुनाव में देश के दूसरे प्रदेशों की तुलना में बड़ी संख्या में  लोग मतदान करने के लिए घरों से निकलकर संताल ने लोकतंत्र को मजबूत किया. 
 
पूरे देश में सबसे ज्यादा वोटिंग करने वाला प्रदेश झारखंड बना है और खासकर संताल. उन्होंने कहा है कि 2014 में भी तीन में से दो सीट महागठबंधन के प्रत्याशी विजयी हुए थे, जबकि एक सीट पर कम अंतर से कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव हारे थे. 70 फीसदी का मतदान स्पष्ट करता है कि भाजपा मुक्त झारखंड के लिए संताल के लोगों ने वोट किया है. 
 
संताल का फैसला झारखंड की राजनीति का भी संकेत होगा . श्री दुबे ने कहा प्रधानमंत्री के मंदिर की राजनीति प्रपंच और कलाकारी को देश की जनता समझ चुकी है. पांच वर्षों के अंदर प्रधानमंत्री की लोकप्रियता घटी है. भाजपा संगठन जो कार्यकर्ताओं की पार्टी मानी जाती थी, वह अब वन मैन शो बनकर रह गयी है.
 
झाविमो
रांची :  मोदी का क्रेज खत्म हुआ झाविमो दोनों सीटें जीतेगा
रांची :  झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा है कि चुनाव में झारखंड में यूपीए महागठबंधन बढ़त पर रहेगा़   पिछली बार भाजपा ने 12 सीटें जीती थी,  लेकिन इस बार हालात बदल गये है़ं  नरेंद्र मोदी का क्रेज खत्म हुआ है़  यूपीए ज्यादा सीटें लेकर आनेवाला है़  झाविमो अपनी दोनों सीटें कोडरमा व गोड्डा जीतेगा़  वहीं, एनडीए देश भर में दो सौ का भी आंकड़ा नहीं पार कर पायेगा.  
 
श्री मरांडी पार्टी कार्यालय में मीडिया से बात कर रहे थे़ उन्होंने राज्य में भारी मतदान के लिए जनता को बधाई देते हुए कहा कि मतदाताओं ने चुपचाप अपने मताधिकार का प्रयोग किया़  श्री मरांडी ने कहा कि प्रधानमंत्री भय दिखा कर वोट मांग रहे थे़   वो कह रहे थे कि अगर मोदी नहीं आया, तो सब समाप्त हो जायेगा़  
 
 पाकिस्तान से प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से युद्ध पहले भी हुए है़, लेकिन मोदी देश के सामने भय का वातावरण बना रहे थे़   एनडीए के पास कोई इश्यू नहीं था़   वहीं, यूपीए गठबंधन कई मुद्दों के साथ चुनाव में उतरा था़   प्रधानमंत्री ने कहीं नहीं बताया कि पिछले पांच वर्षों में क्या किया़   रोजगार का क्या हुआ, कालाधन का क्या हुआ और किसानों को उनकी सरकार ने क्या दिया़   यूपीए ने अपने कार्यक्रम में भी सबके सामने रखा़  
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement