ranchi

  • Aug 21 2019 8:04AM
Advertisement

मुख्यमंत्री रघुवर दास दिल्ली में, चार मुलाकातें, जानें आपके लिए ये चार जरूरी खबरें

मुख्यमंत्री रघुवर दास दिल्ली में, चार मुलाकातें, जानें आपके लिए ये चार जरूरी खबरें
1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे विधानसभा भवन और साहेबगंज बंदरगाह का उदघाटन
 
रांची/नयी दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड के नवनिर्मित विधानसभा भवन और साहेबगंज में जल मार्ग विकास बंदरगाह परियोजना का उदघाटन करेंगे. सीएम रघुवर दास ने मंगलवार को दिल्ली में पीएम से मुलाकात की और उन्हें झारखंड आने का न्योता दिया. पीएम ने सहमति देते हुए बताया कि वे 15 सितंबर के बाद किसी दिन झारखंड आ सकते हैं. पीएम को सीएम ने राज्य सरकार के कामकाज से भी अवगत कराया. 
 
मुख्यमंत्री ने  बताया कि प्रधानमंत्री ने 15  सितंबर के बाद झारखंड आने की  बात कही है. हालांकि उनके झारखंड आने का समय अभी तय नहीं है, जल्द ही तिथि की घोषणा भी हो जायेगी. श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री  से मिल कर अपने ध्येय  के प्रति प्रतिबद्धता और बढ़ जाती है. वे हम सभी के  प्रेरणास्रोत हैं. उन्होंने झारखंड की  जरूरतों का ख्याल रखने के लिए पीएम मोदी का आभार भी व्यक्त किया. 
 
2. तीन सितंबर को अमित शाह आयेंगे झारखंड कार्यकर्ताओं को देंगे 65 प्लस लक्ष्य के टिप्स
 
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन सितंबर को झारखंड अायेंगे. वे  कार्यकर्ताओं को अबकी बार 65 प्लस के लक्ष्य को हासिल करने के टिप्स देंगे. मंगलवार को दिल्ली में अमित शाह व सीएम के बीच हुई मुलाकात में यह तय हुआ. बैठक में झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव व संगठन पर बातचीत हुई.  मुलाकात के बाद सीएम ने कहा कि श्री शाह को राज्य सरकार के कामकाज से अवगत कराया गया है. 
 
3. सितंबर से झारखंड में कुपोषण पर होगा वार केंद्र और राज्य चलायेंगे व्यापक अभियान
 
राज्य में सितंबर से कुपोषण के खिलाफ व्यापक अभियान की शुरुआत होगी. केंद्र और राज्य सरकार मिल कर कुपोषण के खिलाफ अभियान चलायेंगे. इसमें सांसद-विधायक सहित दूसरे निर्वाचित प्रतिनिधि के साथ-साथ जनभागीदारी  बढ़ायी जायेगी.  मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय कपड़ा,  महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुलाकात की. 
 
इस दौरान इन बातों पर विस्तार से चर्चा हुई. इस दौरान स्टेट न्यूट्रिशन मिशन  की समीक्षा भी हुई. पिछले चार वर्षों में महिला विकास के  सारे मापदंडों में राज्य की उल्लेखनीय प्रगति विशेषकर संस्थागत प्रसव में  हुई वृद्धि की प्रशंसा की गयी. श्रीमती ईरानी ने कहा कि झारखंड से  कुपोषण को पूरी तरह समाप्त करने के लिए केंद्र और राज्य एक साथ सितंबर महीने में व्यापक अभियान  शुरू करेंगे. 
 
वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में महिलाओं  विशेषकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाओं को एनीमिया के बारे  में जागरूक किया जायेगा. बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, सहित  केंद्र और राज्य के वरीय अधिकारी भी मौजूद रहे.
 
4. चुनाव प्रभारी ओपी माथुर 23 को आयेंगे तीन दिन रहेंगे, बनेगी चुनावी रणनीति 
 
चुनाव प्रभारी ओम माथुर तीन दिन राज्य में चुनाव प्रबंधन की समीक्षा और चुनावी रणनीति बनाने का काम करेंगे. उनका 23 अगस्त को रांची पहुंचने का कार्यक्रम है. रांची लौटने से पूर्व मुख्यमंत्री ने उनसे मुलाकात कर चुनावी रणनीति पर चर्चा की. 
 
सूत्रों का कहना है कि भाजपा विधायकों को बता दिया गया है कि वह चुनाव प्रभारी को वास्तविक स्थिति से अवगत करायें. जिन विधानसभाओं में भाजपा मजबूूत है और जहां स्थिति थोड़ी कमजोर है, वह भी बतायें. 
 
इससे भाजपा को रणनीति बनाने में आसानी होगी तथा उसी आधार पर चुनाव प्रबंधन को दुरुस्त किया जायेगा. भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी संजय मयूख ने कहा कि विकास की बदौलत इस बार भी जीत हासिल करेंगे. इसलिए भाजपा विकास के मुद्दे पर ही विधानसभा चुनाव लड़ेगा.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement