38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बच्चों की बिक्री का मामला: सीएम रघुवर दास ने कहा, बच्चों की देखभाल कर रही दूसरी संस्थाओं को भी जांचें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की समीक्षा बैठक, दिया निर्देश रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में मिशनरीज ऑफ चैरिटी से जुड़े मामले की समीक्षा की. रांची के डीसी-एसएसपी से मामले की जानकारी ली. वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जांच का दायरा बढ़ायें. रांची की तरह प्रदेश में और भी […]

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की समीक्षा बैठक, दिया निर्देश

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में मिशनरीज ऑफ चैरिटी से जुड़े मामले की समीक्षा की. रांची के डीसी-एसएसपी से मामले की जानकारी ली. वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जांच का दायरा बढ़ायें. रांची की तरह प्रदेश में और भी संस्थाएं हैं, जो बच्चों की देखभाल करती हैं.

इन संस्थाओं की भी जांच करें, ताकि भविष्य में किसी तरह की गड़बड़ियों को होने से रोका जा सके. मुख्यमंत्री ने अफसरों से जानना चाहा कि पत्थलगड़ी से जुड़े मामलों में क्या कार्रवाई हुई. आरोपी क्यों नहीं पकड़े जा रहे. पत्थलगड़ी वाले क्षेत्रों में मजबूती से शासन का इकबाल स्थापित करें.

जहां पर स्कूल नहीं है, वहां खोलें. विकास कार्य तेजी से करायें. बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, सीएम के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, गृह सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, विशेष शाखा के एडीजी अनुराग गुप्ता, सीआइडी एडीजी प्रशांत सिंह, रांची डीसी राय महिमापत रे व एसएसपी अनिष गुप्ता सहित अन्य मौजूद थे़

परिजनों को सौंपी गयी बच्ची नव्या

रांची : मिशनरीज ऑफ चैरिटी से बेची गयी एक वर्षीय नव्या को गुरुवार देर शाम उसके परिजनों को सौंप दिया गया. नव्या को बुधवार देर शाम पुलिस ने कोकर के खोरहाटोली स्थित डॉन बास्को स्कूल के पीछे शैलेजा तिर्की के पास से जब्त किया गया था.

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कंचन सिंह ने बताया : चूंकि नव्या अपने परिवार के साथ ही रहती थी, इसलिए उसे जब्त किये जाने के बाद उसकी स्थिति खराब हो गयी थी. विशेष परिस्थिति में बच्ची को सीडब्ल्यूसी में लाया गया, जहां उसे परिजन को सौंप दिया गया. नव्या अपनी मां शैलेजा की गोद में जाते ही खुशी से चहक उठी.

बोले एडीजी

चार बच्चे के बेचे जाने की शिकायत मिली थी, तीन हो चुके हैं बरामद

एडीजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता आरके मल्लिक ने कहा है कि मिशनरीज ऑफ चैरिटी से चार बच्चों को गलत तरीके से बेचे जाने को लेकर चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने एएचटीयू (एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट) थाना कोतवाली में मामला (कांड संख्या 04/18) दर्ज कराया था.

अनुसंधान के दौरान अब तक तीन बच्चों को पुलिस टीम ने सकुशल बरामद कर लिया है. चौथे बच्चे की बरामदगी का प्रयास जारी है. पुलिस शिकायत के अनुरूप ही जांच कर रही है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा : इस मामले में सीडब्ल्यूसी व अन्य संस्थाएं भी जांच कर रही हैं. उनकी जांच में जो नये तथ्य सामने आयेंगे, पुलिस उसका भी अनुसंधान कर आगे की कार्रवाई करेगी.

रांची में बच्चों की देखभाल से जुड़ी हैं ये संस्थाएं

1. प्रेमाश्रय द जान फाउंडेशन, स्टेशन रोड

2. मिशनरी ऑफ चैरिटी, इस्ट जेल रोड

3. आदिम जाति सेवा मंडल, निवारणपुर

4. बालाश्रय आइटीआइ कैंपस, इटकी

5. सहयोग विजेज, हाउस नंबर-493, जी आर्यपुरी

6. आंचल शिशु आश्रम, बड़ा तालाब

7. नारी निकेतन, अरसंडे, कांके

8. दीया सेवा संस्थान, बुद्ध विहार, तेतर टोली

9. समाधान, बरियातू, हाउसिंग काॅलोनी

10. आशा सुशीला इंक्लेव, गांधी विहार, लेन, बरियातू

11. करुण एनएमओ, बरियातू

12. महर्षि बाल्मिकी विकलांग व अनाथ कल्याण सेवा आश्रम संस्थान, भुसुर, ओरमांझी

13. लोक विकास बिंदु, डुमरदगा, बूटी

14. मिशनरी ऑफ चैरिटी, निर्मला साहु भवन, न्यू गांधी नगर, हिनू

15. मिशनरी ऑफ चैरिटी, न्यू गांधी नगर, हिनू

16. इडीआइएसएस, नियर, क्रिकेट स्टेडियम धुर्वा

17. महिला सामख्या सोसायटी ट्रस्ट, जगन्नाथपुर, धुर्वा

18. भारतीय किसान संघ, बिजुपाड़ा, रांची व अन्य

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें