32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CBSE : 489 अंक के साथ मरियम बिहार और 490 अंक के साथ अक्षत झारखंड टॉपर, टॉपर ने कहा…, …देखें रिजल्ट

पटना :सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में पटना के नॉट्रेडम एकेडमी की मरियम रजा खान बिहार और डीएवी स्कूल, हजारीबाग के अक्षत अग्रवाल झारखंड टॉपर हुए हैं. मरियम रजा खान को कुल 489 और अक्षत अग्रवाल को कुल 490 अंक मिले हैं. मरियम ने दो विषयों में 100 फीसदी अंक मिले हैं. सीबीएसई की चेयरमैन अनिता […]

पटना :सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में पटना के नॉट्रेडम एकेडमी की मरियम रजा खान बिहार और डीएवी स्कूल, हजारीबाग के अक्षत अग्रवाल झारखंड टॉपर हुए हैं. मरियम रजा खान को कुल 489 और अक्षत अग्रवाल को कुल 490 अंक मिले हैं. मरियम ने दो विषयों में 100 फीसदी अंक मिले हैं. सीबीएसई की चेयरमैन अनिता करवाल ने गुरुवार को बोर्ड ने नतीजे घोषित किये. बिहार से कुल 71 हजार 911 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. बिहार में कुल 210 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे.

CBSE 12वीं का परीक्षा परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें…

बिहार में दूसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर के जीडी मदर इंटरनेशनल स्कूल के राघव झुनझुनवाला, पटना डीपीएस के राघव टिबरेवाल, पटना लोयोला हाईस्कूल के सार्थक वत्स, पटना के सेंट माइकल्स के मो जुनैद महमूद को 487 अंक मिले हैं. ये सभी छात्र बिहार के दूसरे टॉपर बने हैं. वहीं, भागलपुर के एसआर विद्या मंदिर के अयंत कुमार गुप्ता, गया के क्रेने मेमो हाईस्कूल की श्रुति मेधा, पटना डीएवी स्कूल (बोर्ड कॉलोनी) के अरमान खान, पटना के डीपीएस के केशव कृष्णा, पटना के सेंट माइकल्स हाईस्कूल के तनिष्क तेजस्वी, पटना नॉट्रेडम हाईस्कूल की ईशा और साक्षी सुमन को कुल 484 अंक मिले हैं. ये सभी छात्र-छात्राएं बिहार के तीसरे टॉपर बने हैं.

इधर, बोकारो के होली क्रॉस स्कूल के तनिष्क बंसल झारखंड के दूसरे टॉपर बने हैं. उन्हें कुल 489 अंक मिले हैं. जबकि, बोकारो के डीएवी पब्लिक स्कूल की निकिता सिन्हा, गिरिडीह के बीएनएस डीएवी पब्लिक स्कूल के आदित्य प्रकाश और रांची के जवाहर विद्या मंदिर श्यामली की जे आकांक्षा को कुल 488 अंक मिले हैं. ये तीनों छात्र-छात्राएं झारखंड के तीसरे टॉपर हैं.

बिहार की टॉपर बनी मरियम रजा खान ने परीक्षा में आये बेहतर परिणाम पर खुशी जतायी है. उन्हें 500 में 489 अंक मिले हैं. मरियम ने कहा है कि वह आर्किटेक्चर या कंप्यूटर साइंस में अपना कैरियर बनाना चाहती हैं. फिलहाल वह जेई एडवांस की तैयारी कर रही हैं. मरियम को इंग्लिश और फिजिक्स में 95, मैथ्स में 99 और केमेस्ट्री में 100 नंबर मिले हैं. मरियम के माता-पिता भी शिक्षा जगत से जुड़े हैं. वह एसटी रजा इंटरनेशनल स्कूल और एसटी रजा गर्ल्स स्कूल का संचालित करते हैं. मरियम के पिता का नाम तारिक रजा खान और मां का नाम शाहिना खान है. मरियम के दो और भाई-बहन हैं. मरियम ने अपनी तमाम स्कूली शिक्षा नोट्रेडेम स्कूल से ही प्राप्त की है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें