30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा ने जारी किया संथाल परगना का रिपोर्ट कार्ड, कहा : झामुमो का हो जायेगा सूपड़ा साफ

रांची : झारखंड प्रदेश भाजपा ने सोमवार को संथाल परगना का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. साथ ही दावा किया कि इस बार संथाल परगना से झामुमो का सूपड़ा साफ हो जायेगा. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने संथाल परगना पर विशेष ध्यान दिया है. […]

रांची : झारखंड प्रदेश भाजपा ने सोमवार को संथाल परगना का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. साथ ही दावा किया कि इस बार संथाल परगना से झामुमो का सूपड़ा साफ हो जायेगा. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने संथाल परगना पर विशेष ध्यान दिया है.

उन्होंने कहा कि देवघर में एम्स और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा साहिबगंज में गंगा नदी पर पुल, बंदरगाह और 50,000 लीटर क्षमता का डेयरी प्लांट, एनएच 80 का 3,300 करोड़ रुपये की लागत से फोरलेन, दुमका में मेडिकल कॉलेज, पहाड़िया बटालियन का गठन, डाकिया योजना के अंतर्गत आदिम जनजाति को उनके घर तक अनाज पहुंचा कर और संथाल में रेल नेटवर्क को बेहतर करके केंद्र और राज्य सरकारों ने यह दिखा दिया की पहली बार किसी सरकार ने संथाल की सुध ली है.

प्रतुल शाहदेव ने कहा कि आज तक झामुमो और कांग्रेस संथाल परगना के आदिवासियों को वोट बैंक के रूप में यूज करती थी. पहली बार एनडीए की सरकारों ने संथाल परगना को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ा. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपने कार्यकाल में संथाल परगना का कई बार दौरा किया.

उन्होंने कहा की संथाल परगना में 3,000 करोड़ की लागत से 1,248 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो चुका है. एनएच 133, एनएच 333, एनएच 114A को बेहतर बनाने का काम चल रहा है. 1,21,000 लोगों को प्रधानमंत्री आवास, 652 लोगों को बाबासाहेब आवास, 60,000 लोगों को इंदिरा आवास और 5700 लोगों को बिरसा आवास उपलब्ध कराया गया. संथाल में विभिन्न सखी मंडलों के जरिये 5,40,000 बहनों को स्वरोजगार से जोड़ने का बड़ा कार्य हुआ है.

उन्होंने कहा कि संथाल ही 26 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं की शुरुआत हो चुकी है. इससे लाखों ग्रामीणों को उनके घरों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रतुल ने कहा कि संथाल की जनता समझ चुकी है कि कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने उन्हें सिर्फ वोट बैंक बनाकर रखा. उनका विकास नहीं होने दिया. उन्होंने कहा कि इस बार संथाल से कांग्रेस और झामुमो का सफाया हो जायेगा. संथाली जनता विकास के नाम पर भाजपा को वोट देगी.

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश मंत्री सुबोध सिंह गुड्डू ने कहा कि इस बार गांव से शहर तक भाजपा की हवा चल पड़ी है. दूसरे दलों का सूपड़ा साफ हो जायेगा. श्री गुड्डू ने कहा कि 45 डिग्री गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने निकलकर मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए वोट किया, यह बहुत ही सुखद बात है. उन्होंने कहा कि इस बार जनता ने मोदी जी के 5 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखकर वोट किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें