29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड राज्यसभा चुनाव : ड्रा हुआ मैच, भाजपा और कांग्रेस को एक – एक सीट

रांची :झारखंड में राज्यसभा के दो सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे जारी हो चुके हैं. बीजेपी और कांग्रेस को एक – एक सीट मिला है. मतगणना के परिणाम के घोषणा के साथ ही तमाम अटकलों पर विराम लग गया है. भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू विजयी घोषित हुए हैं. […]

रांची :झारखंड में राज्यसभा के दो सीटों के लिए हुए मतदान के नतीजे जारी हो चुके हैं. बीजेपी और कांग्रेस को एक – एक सीट मिला है. मतगणना के परिणाम के घोषणा के साथ ही तमाम अटकलों पर विराम लग गया है. भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू विजयी घोषित हुए हैं. बता दें कि प्रकाश राम के क्रॉस वोटिंग और राजकुमार यादव के वोट रद्द होने की आशंका के बाद कांग्रेस खेमे में बेचैनी बढ़ गयी थी.

बीजेपी के उम्मीदवार प्रदीप सोंथालिया चुनाव हार गये हैं. बताया जा रहा है कि राज्यसभा सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर हुई. भाजपा यह उम्मीद लगा रही थी कि निर्दलीय विधायकों के सहारे वह दूसरे प्रत्याशी को जीताने में कामयाब रहेगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. अजय कुमार और हेमंत सोरेन ने धीरज साहू को बधाई दी है.जीत के बाद झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि इस जीत से पूरे गठबंधन में खुशी का माहौल है. उन्होंने कहा कि हम अपने अंकगणित से कंफर्म थे. आज भाजपा को यह बताना चाहिए कि बीजेपी का प्रत्याशी कौन है. एक उम्मीदवार का नाम दिल्ली से जारी होता है और दूसरा झारखंड से.

इस बीच मतगणना के दौरान एक बार प्रकाश राम के क्रॉसिंग वोटिंग को लेकर गिनती रोक दी गयी थी. उस दौरान ऐसी खबरें आयी कि मतगणना आज पूरी हो जायेगी लेकिन नतीजे कल घोषित किये जायेंगे. मतगणना के बाद सीएम से रिटर्निंग ऑफिसर के साथ मुलाकात को लेकर कांग्रेस और झामुमो ने जबरदस्त हंगामा किया है.

कौन हैं धीरज साहू

लोहरदगा के रहने वाले धीरज साहू ने साल 1977 में राजनीति में कदम रखा. छात्र नेता के तौर पर वे कांग्रेस के कई पदों पर रहे. लोहरदगा कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य के तौर पर 1991 से 1998 तक काम किया. अगस्त 2003 से फरवरी 2005 तक वे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य रहे. 2005 से धीरज साहू ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं. साल 2010 से 2016 तक वे राज्यसभा सांसद रहे.

समीर उरांव

40 वर्षीय समीर उरांव गुमला जिले के विशुनपुर के रहने वाले हैं. वह सिसई से विधायक भी रह चुके हैं. भाजपा ने समीर उरांव को राज्यसभा भेजकर झामुमो के रणनीति को चुनौती देने का काम किया है. समीर उरांव पार्टी में बड़ा आदिवासी चेहरा हैं.

राज्यसभा चुनाव से जुड़े पल – पल के अपडेट

#लगभग सभी विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है. खबरों के अनुसार केवल तीन से चार विधायक अब तक वोट डालने के लिए शेष बचे हैं. सूत्रों की मानें तो एक या दो विधायक अनुपस्थित रह सकते हैं. अब बचे विधायकों का इंतजार है. वोटिंग 4 बजे तक चलेगी.

#निर्मला देवी ने वोट किया. बसपा के शिवपूजन नहीं पहुंचे हैं.

#राज कुमार यादव ने पहला वोट कांग्रेस को दिया. दूसरा वोट नोटा में दिया.

#मुख्‍यमंत्री से जब पत्रकारों ने पूछा कि दोनों सीटों पर भाजपा जीतेगी क्या ? तो उन्होंने कहा-उम्मीद पर दुनिया टिकी है.

#मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और स्पीकर ने डाला वोट

#समीर उरांव को 25 वोट मिलने की खबर

#झामुमो के सभी विधायक वोट डाल चुके हैं.

#अरूप , राजकुमार, निर्मला ने भी वोट डाल दिया.

#प्रकाश राम के क्रॉस बोटिंग की सूचना.

रांची:
राज्यसभा की दो सीटों के लिए झारखंड विधानसभा परिसर में सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है. पहला वोट झामुमो के विधायक अमित महतो ने डाला. आपको बता दें कि शाम तक परिणाम भी आ जायेगा. कुल तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. भाजपा ने समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया को उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने धीरज साहू को विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान राजनीति हालात और आंकड़े के अनुसार भाजपा की पहली प्राथमिकता वाले प्रत्याशी समीर उरांव की जीत तय है.

वहीं, कांग्रेस के प्रत्याशी धीरज साहू और भाजपा के प्रदीप सोंथालिया के बीच कड़ा मुकाबला है. राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि इन दोनों प्रत्याशियों में जिनका भाव (धाक) ज्यादा होगा, उसी की जीत होगी. चुनाव में क्रॉस वोटिंग के भी आसार हैं. कुछ विधायक (सभी नहीं) अंतिम समय में भी पाला बदल सकते हैं.

समीकरण : कुल विधायक : 80

जीत के लिए चाहिए : 27 वोट

सत्ता पक्ष

भाजपा 43

आजसू 04

निर्दलीय 03

(भानु प्रताप, गीता कोड़ा, एनोस एक्का)

कुल 50 वोट

समीर उरांव को चाहिए : 27 वोट

सोंथालिया के पक्ष में गणित

पहली प्राथमिकता के लिए चार और वोट की जरूरत

धीरज साहू को 27 से कम वोट मिले, तो दूसरी प्राथमिकता के मतों की गणना होगी. दूसरी प्राथमिकता का वोट मिल सकता है

विपक्ष में क्रॉस वोटिंग या विधायक के नहीं आने पर फायदा

विपक्ष

झामुमो 18

कांग्रेस 07

झाविमो 02

इनका समर्थन

माले 01

मासस 01

बसपा 01

कुल 30 वोट

धीरज साहू के पक्ष में गणित

विपक्ष के पास पूरा 27 का आंकड़ा है. तीन विधायकों के समर्थन के अासार

विरोधी से वोट मैनेज का टेंशन नहीं, अपने खेमे को ही देखना है

राजनीति रूप से पहले से सक्रिय रहे हैं, विपक्ष के विधायकों से संबंध बेहतर हैं

एनडीए

गुरुवारदेर शाम एनडीए विधायक दल की बैठक सीएम आवास पर हुई. इसमें दूसरी सीट निकालने को लेकर रणनीति बनी.

बैठक में भाजपा और आजसू के विधायक पहुंचे थे.

यूपीए

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह ने प्रत्याशी धीरज साहू, प्रदीप यादव व प्रकाश राम से मुलाकात की. फोन पर अरूप चटर्जी और माले विधायक राजकुमार यादव से बात की. निर्मला देवी के परिजन से भी बात की. रांची पहुंचने को कहा़

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार झाविमो कार्यालय गये. बाबूलाल मरांडी से बात की़

देर शाम हरमू के सोहराइ वैंक्वेट हॉल में विपक्षी विधायकों की बैठक हुई. बैठक में झामुमो के जगन्नाथ महतो, अमित महतो, चमरा लिंडा व कांग्रेस से बादल पत्रलेख और निर्मला देवी शामिल नहीं हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें