Advertisement

ranchi

  • Apr 18 2019 9:06AM
Advertisement

बिरसा चौक के पास रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की तीन बोगियां अलग हुईं, हादसा टला

बिरसा चौक के पास रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की तीन बोगियां अलग हुईं, हादसा टला
बिरसा चौक पुल के नीचे रेलवे लाइन पर ट्रेन के डिब्बे की कपलिंग टूटी 
तीन घंटे 10 मिनट विलंब से नयी दिल्ली के लिए खुली ट्रेन
 
रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रांची में ही दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गयी. हटिया यार्ड से रांची रेलवे स्टेशन के लिए खुलने के बाद ट्रेन जैसे ही बिरसा चौक स्थित ओवरब्रिज के पास पहुंची, ट्रेन के ए-3 और ए-4 कोच के बीच की कपलिंग टूट गयी. 
 
इससे ट्रेन की पिछली तीन बोगियां अलग हो गयीं.  उस वक्त ट्रेन की गति अधिक नहीं थी, अन्यथा बड़ी दुर्घटना घट सकती थी. इस तरह की घटना रांची में पहली बार हुई है. घटना के वक्त ट्रेन में पैसेंजर नहीं थे. यह ट्रेन रांची से खुलती है. राजधानी एक्सप्रेस करीब 5.20 में हटिया यार्ड से खुली. ट्रेन जैसे ही बिरसा चाैक ब्रिज के पास  पहुंची, पता चला.. ट्रेन की तीन बाेगियां पीछे ही छूट गयी हैं. 
 
ड्राइवर काे इसकी सूचना दी गयी, ताे उन्हाेंने फिर ट्रेन काे पीछे किया.  काफी मशक्कत के बाद बाेगियां जाेड़ी गयीं. सूचना मिलते ही रेलवे के बड़े अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गये. रेलवे के इंजीनियराें ने  कपलिंग दुरुस्त की.  बाेगियाें की मरम्मत में काफी समय लगने की वजह से राजधानी एक्सप्रेस तय समय से करीब तीन घंटे 10 मिनट विलंब से रांची से नयी दिल्ली के लिए  रवाना हुई.
 
रांची से राजधानी एक्सप्रेस के खुलने का समय शाम 6.15 बजे है, लेकिन ट्रेन रात के 8.55 बजे रांची रेलवे स्टेशन पहुंची. फिर वहां से रात 9.25 बजे नयी दिल्ली के लिए रवाना हुई. इस घटना के कारण रांची-टाटा पैसेंजर, हटिया-पटना एक्सप्रेस, संबलपुर-वाराणसी एक्सप्रेस घंटों विलंब से खुलीं. रेलवे की ओर से बताया गया कि हटिया स्टेशन स्थित यार्ड में रवानगी के पूर्व राजधानी एक्सप्रेस का परीक्षण किया गया था. इसमें ट्रेन को पूरी तरह दुरुस्त पाये जाने के बाद रांची के लिए रवाना किया गया था. 
 
राजधानी एक्सप्रेस के मेंटनेंस में लापरवाही  
 
राजधानी एक्सप्रेस मंगलवार को हटिया स्थित यार्ड में पहुंच गयी थी. बुधवार को रवानगी से पूर्व उसकी गहन जांच और मेंटनेंस का काम संबंधित विभाग ने किया था. इसके बावजूद यार्ड से कुछ फासला तय करने के बाद ही चलती ट्रेन की कपलिंग टूट गयी. जानकार इसे मरम्मत में हुई लापरवाही बताते हैं.
 
ट्रेन के विलंब होने से यात्री नाराज  
 
राजधानी एक्सप्रेस के विलंब होने के कारण रांची रेलवे स्टेशन पर मौजूद इसके यात्री परेशान और नाराज  हुए. उन्हें यह जानकारी नहीं मिल पा रही थी कि ट्रेन के आने में देरी क्यों हो रही है या उसमें क्या खराबी हुई है. इसे लेकर रेलवे कोई सूचना क्यों नहीं दे रहा है. 
 
हालांकि बीच-बीच में पूछताछ काउंटर से ट्रेन के विलंब से आने की बात जरूर कही जा रही थी. वहीं रेलवे के कई कनीय अधिकारी यात्रियों को समझाते देखे गये.
ये ट्रेनें विलंब से खुली 
रांची-टाटा पैसेंजर : 01.30 घंटा
हटिया पटना एक्स : 01.10 घंटा
संबलपुर वाराणसी एक्स : 50 मिनट
वनांचल एक्सप्रेस : 02.30 घंटा
 
शाम साढ़े पांच बजे बिरसा चौक के समीप एसी टू के ए-थ्री और ए-फोर डिब्बे के बीच की कपलिंग टूट गयी थी. इस कारण राजधानी एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गयी थी. चालक और गार्ड ने तत्काल इसकी सूचना मंडल कार्यालय को दी. इसके बाद लाइन को क्लियर कराकर राजधानी एक्सप्रेस को रवाना किया गया. प्रारंभिक जांच रिपोर्ट गुरुवार तक आने के बाद घटना की वजहों का पता चल पायेगा. 
 
-नीरज कुमार, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement