28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खबरदार रहें जर्मन साइकिलों को नुकसान पहुंचानेवाले, निगरानी के लिए हर साइकिल स्टैंड पर लगाये जायेंगे सीसीटीवी कैमरे

रांची : राजधानी पब्लिक साइकिल शेयरिंग सेवा को शुरू हुए 10 दिन होने को हैं. शुरुआती एक सप्ताह में यह सेवा शहरवासियों के लिए नि:शुल्क रही. इस दौरान 30 हजार से अधिक लोगों ने चार्टर्ड बाइक का एेप डाउनलोड कर साइकिलों की मुफ्त सवारी की. लेकिन, एक सप्ताह तक की इस फ्री सर्विस देने के […]

रांची : राजधानी पब्लिक साइकिल शेयरिंग सेवा को शुरू हुए 10 दिन होने को हैं. शुरुआती एक सप्ताह में यह सेवा शहरवासियों के लिए नि:शुल्क रही. इस दौरान 30 हजार से अधिक लोगों ने चार्टर्ड बाइक का एेप डाउनलोड कर साइकिलों की मुफ्त सवारी की. लेकिन, एक सप्ताह तक की इस फ्री सर्विस देने के दौरान ही कंपनी की 60 से अधिक साइकिलों को शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया.
इसे रोकने के लिए कंपनी सभी साइकिल स्टैंडों को सीसीटीवी कैमरा से लैस करेगी, ताकि किसी प्रकार से इन साइकिलों को कोई क्षति न पहुंचा सके. कंपनी के अधिकारियों की मानें, तो अधिकतर साइकिलों को स्टैंड में ही क्षतिग्रस्त किया गया है.
लॉक लगे होने के कारण दो से तीन आदमी स्टैंड में ही खड़ी साइकिल पर चढ़ जाते थे. लॉक नहीं खुलने पर ईंट से साइकिल के स्पोक को तोड़ा भी जाता था. आगे अब ऐसा न हो, इसके लिए सभी स्टैंडों को सीसीटीवी से लैस किया जायेगा. कंपनी के अधिकारियों की मानें, स्टैंड में खड़ी साइकिलों को क्षतिग्रस्त करना आसान होता है. अगर एेप की मदद से साइकिल निकालने के बाद चलानेवाला उसे क्षतिग्रस्त करता है, तो उसे बाद में भी ट्रेस करके जुर्माना वसूला जा सकता है.
पेड सर्विस के लिए 1500 ने किया रजिस्टर : 10 मार्च से पब्लिक साइकिल शेयरिंग सेवा को पेड कर दिया गया है. पेड हो जाने के बाद भी पिछले तीन दिनों में 1500 लोगों ने एेप के माध्यम से पैसा जमाकर अपना नाम रजिस्टर करवाया है.
35 से 34 साइकिल हुईं वापस : साइकिल स्टैंडों से जिन 35 साइकिलों को लोग अपने घर ले गये थे, उसमें से 34 को रिकवर कर लिया गया है. कंपनी के अधिकारियों की मानें, तो जो एक साइकिल स्टैंड में नहीं पहुंची है, उससे लोकेट कर लिया गया है. साइकिल ले जानेवाला लालपुर में रहता है. बुधवार को साइकिल बरामद कर ली जायेगी. साथ ही इस व्यक्ति पर जुर्माना भी ठोंका जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें