Advertisement

ranchi

  • Jun 15 2019 10:21AM
Advertisement

रांची बंद बेअसर, उपद्रवियों से निबटने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध

रांची बंद बेअसर, उपद्रवियों से निबटने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध

रांची : बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने के विरोध में शनिवार को आहूत रांची बंद बेअसर रहा. वाहनों का आगावामन सामान्य रहा. दुकानें आम दिनों की तरह खुलीं. सड़कों पर यातायात भी आम दिनों की तरह सामान्य ही देखा गया. हालांकि, पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं, ताकि कोई शहर में उपद्रव न फैला सके.

बंद के मद्देनजर रांची एसएसपी ने अपने गोपनीय कार्यालय में शुक्रवार की देर रात बैठक कर डीएसपी सहित सभी थानेदार को कई दिशा-निर्देश दिये. बंद समर्थकों से सख्ती से निबटने और विभिन्न चौक-चौराहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने के भी निर्देश दिये.

ज्ञात हो कि पिछले दिनों कोकर स्थित बिरसा मुंडा समाधि स्थल पर बनी भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा खंडित हो गयी. इसका पता उस वक्त चला, जब आजसू के कोटे से मंत्री बने रामचंद्र सहिस राजभवन में शपथ ग्रहण करने के बाद बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे. उन्हें बताया गया कि बिरसा का बायां हाथ टूट गया है. फलस्वरूप सहिस को बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि दिये बगैर लौटना पड़ा.

इसके बाद राजनीतिक दलों के नेता और आदिवासी समाज के लोगों का वहां जुटना शुरू हो गया. आदिवासी समुदाय से जुड़े संगठनों ने बिरसा की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने वालों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की और रांची बंद का आह्वान किया. हालांकि, नगर निगम ने आनन-फानन में प्रतिमा की मरम्मत करवायी. साथ ही आश्वासन दिया कि समाधि स्थल का रख-रखाव नगर निगम ही करेगी.

उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गयी थी. उसे रांची नगर निगम ने ठीक कराया. कुछ ओछी राजनीति करने वाले लोग इसे भड़काने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे भूल रहे हैं कि जनता अब मूर्ख नहीं बनने वाली. जनता जाग गयी है. वह सब कुछ जानती और समझती है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement