34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एनोस का किला ध्वस्त, कांग्रेस ने भाजपा विरोधी वोट को गोलबंद कर जीती बाजी, जानें कोलेबिरा विस सीट पर कब कौन जीता

झारखंड गठन के 18 वर्ष बाद उपचुनाव में कोलेबिरा सीट पर कांग्रेस ने जमाया कब्जा रांची : कोलेबिरा उपचुनाव में झारखंड पार्टी के एनोस एक्का का किला ध्वस्त हो गया़ 2005 से लगातार तीन विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले एनोस एक्का को जेल जाना महंगा पड़ा़ एनोस अपनी पत्नी मेनन एक्का के सहारे […]

झारखंड गठन के 18 वर्ष बाद उपचुनाव में कोलेबिरा सीट पर कांग्रेस ने जमाया कब्जा
रांची : कोलेबिरा उपचुनाव में झारखंड पार्टी के एनोस एक्का का किला ध्वस्त हो गया़ 2005 से लगातार तीन विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले एनोस एक्का को जेल जाना महंगा पड़ा़ एनोस अपनी पत्नी मेनन एक्का के सहारे चुनावी वैतरणी पार नहीं कर सके़ वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस ने राज्य गठन के 18 वर्ष बाद इस सीट पर उपचुनाव के सहारे कब्जा जमाया है.
कांग्रेस ने अपनी धारदार चुनाव मैनेजमेंट से भाजपा विरोधी वोट को गोलबंद किया़ खासकर कांग्रेस ने इस विधानसभा सीट पर भारी पड़ने वाले ईसाई वोटरों को झापा की आेर शिफ्ट नहीं होने दिया़ इस क्षेत्र में आरसी और जीइएल चर्च के ईसाई वोटर निर्णायक है़ं कांग्रेस अपने परंपरागत ईसाई वोटरों को अपने पक्ष में लाने में कामयाब रही़ विशेष कर चुनाव प्रचार में एनोस एक्का का भाजपा के साथ जाने के राजनीतिक इतिहास को मुद्दा बनाते हुए वोटरों को मैसेज दिया कि राज्य में सरकार बनाने की बात हो या फिर राज्य सभा चुनाव की, एनोस एक्का ने भाजपा की मदद की है़ इसके साथ ही भ्रष्टाचार और पलायन जैसे मुद्दे को आगे किया़
हालांकि, राष्ट्रीय सेंगेल पार्टी के अनिल कंडुलना ने सबको चौंकाया़ उन्हें 23 हजार से ज्यादा वोट मिले. सेंगेल पार्टी ने क्षेत्र में पैठ बना कर एनोस एक्का का ही रास्ता रोका़ भाजपा एनोस से बिदके वोट को एकजुट नहीं कर पायी़ इसके साथ ही चुनावी मैदान में यह संदेश साफ था कि भाजपा एनोस को नहीं राेक पायेगी़ उधर, एनोस एक्का भी झामुमो और राजद के साथ आने के बाद भी अपने को भाजपा विरोधी होने का दावा पुख्ता नहीं कर पाये़ झामुमो और राजद का साथ काम नहीं आया़ कांग्रेस ने तरीके से इस चुनाव में अपने अाप को खड़ा किया़ वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी नमन विक्सल कोंगाड़ी क्षेत्र के लिए नये नहीं थे़
जंगल आंदोलन में अपने संघर्ष के बल से पहचान बनायी थी़ कांग्रेस के लिए यह भी एक मजबूत पक्ष रहा़
कांग्रेस में गुटबंदी नहीं रही हावी, सब जुटे : उपचुनाव में कांग्रेस के अंदर की गुटबंदी हावी नहीं रही़ प्रभारी आरपीएन सिंह ने प्रत्याशी के नामांकन में पहुंच कर साफ संदेश दिया था कि सभी नेता जुटे़ं आनेवाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में नेता अपने प्रोफाइल को बेहतर करने के लिए जुटे रहे़ कांग्रेस नेता नियल तिर्की, थियोडर किड़ो जैसे नेता भी लगे रहे़
इनलोगों ने भी जोर लगाया़ वहीं, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप बलमुचु, सुखदेव भगत, रामेश्वर उरांव, गीता श्री उरांव सहित कई आदिवासी नेताओं ने जोर लगाया़ झाविमो के बंधु तिर्की जेल जाने से पहले लगातार क्षेत्र में रहे़ उन्होंने ईसाई वोटरों को गोलबंद करने में अहम भूमिका निभायी़ पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भी चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे. सदान वोटरों की गोलबंदी के लिए पार्टी ने पूर्व सांसद धीरज साहू, पूर्व डिप्टी मेयर अजय नाथ शाहदेव जैसे नेताओं को लगातार क्षेत्र में कैंप कराया़ वहीं कांग्रेस नेता राजेश ठाकुर, राजेश गुप्ता छोटू, मानस सिन्हा, रवींद्र सिंह, लाल किशोर नाथ शाहदेव जैसे नेताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी थी. वार रूम में प्रदेश के नेता लगे रहे़ आसपास के कांग्रेस नेताओं की टीम पंचायत स्तर पर लगायी गयी थी.
रांची : कोलेबिरा उपचुनाव में मिली जीत की खुशी में कांग्रेसजनों ने राजधानी में जश्न मनाया. कांग्रेस कार्यालय और सड़कों पर आतिशबाजी की. मिठाइयां बांटी एवं एक दूसरे को गुलाल लगाकर बधाई दी. साथ ही कोलेबिरा की जनता के प्रति आभार प्रकट किया.
मौके पर कांग्रेस नेता आलोक कुमार दुबे, राजीव रंजन प्रसाद, लाल किशोर नाथ शाहदेव, ज्योति सिंह मथारू, डॉ राजेश गुप्ता, अमिताभ रंजन, सुनील सिंह, प्रो विनोद सिंह, आदित्य विक्रम जायसवाल, शशिभूषण राय, कुमार गौरव, उज्ज्वल प्रकाश तिवारी, कुलदीप कुमार रवि, सोनाल शांति, राजू राम, सैफ अली, लक्ष्मीकांत, राजीव नारायण प्रसाद, राजीव प्रकाश चौधरी, वारिश कुरैशी, नूर आलम, बेनी सिंह, नागो चौधरी, टिंकू वर्मा, मोहसिन अंसारी, चंदन सिंह समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे.
कोलेबिरा विस सीट पर कब कौन जीता
वर्ष कौन जीता कौन हारा
2014 एनोस एक्का (जेकेपी) मनोज नागेसिया (बीजेपी)
2009 एनोस एक्का (जेकेपी) महेंद्र भगत (बीजेपी)
2005 एनोस एक्का(जेकेपी) थियोडर किड़ो (कांग्रेस)
2000 थियोडर किड़ो (कांग्रेस) निर्मल बेसरा (बीजेपी)
1990 थियोडर किड़ो (कांग्रेस) एनामुल खड़िया (जेकेडी)
1985 वीर सिंह मुंडा (निर्दलीय) सिल्विया बागे (कांग्रेस)
1980 एसके बागे (कांग्रेस) विलियम लुगून (जेएनपी)
1977 वीर सिंह मुंडा (जेकेडी) विलियम मुंडा (जेएनपी)
महानगर कांग्रेस ने निकाला विजय जुलूस
रांची : रांची महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संजय पांडेय ने कहा कि कोलेबिरा की जनता ने राज्य की भाजपा सरकार के खिलाफ जनादेश देकर साफ कर दिया कि आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा का सफाया झारखंड से तय है. श्री पांडेय कांग्रेस प्रत्याशी नमन विक्सल कोंगाड़ी की जीत के पश्चात कांग्रेस भवन से निकाले गये विजय जुलूस के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में हिटलरशाही तरीके से शासन चलाने का परिणाम सामने है. कोलेबिरा उपचुनाव में जिस तरह से सरकारी तंत्र का दुरुपयोग किया गया और चुनाव जीतने को लेकर साम, दाम, दंड, भेद लगाया गया, वैसा उदाहरण कहीं और देखने को नहीं मिलता है.
कांग्रेस भवन से अलबर्ट एक्का चौक तक निकाले गये विजय जुलूस के दौरान आतिशबाजी की गयी. मिठाइयां बांटी गयी. कार्यक्रम में उदय प्रताप, सोनाल शांति, वसीम राज, कमल ठाकुर, विशाल सिंह, दीपक ओझा, अजय सिंह, सोनू वर्मा, मोहम्मद फिरोज, राम कुमार चौधरी, मोहम्मद बेलाल, जगन्नाथ साहू, राकेश रंजन, जीतू साहू ,जयप्रकाश वर्मा, बंटी सिंह राजपूत, राहुल तिवारी, मोनू पांडे, मनोज कुमार समेत कई लोग मौजूद थे.
कोलेबिरा उपचुनाव का परिणाम भावी राजनीति की दशा और दिशा तय करेगा : डॉ अजय कुमार
रांची : कोलेबिरा उपचुनाव में कांग्रेस को मिली सफलता पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कोलेबिरा की जनता को धन्यवाद दिया है और आभार प्रकट किया है. उन्होंने कहा कि यह परिणाम भाजपा के कुशासन व जनविरोधी नीतियों के खिलाफ है. कोलेबिरा की जनता ने राज्य में एक व्यापक संदेश दिया है. कोलेबिरा का परिणाम राज्य की भावी राजनीतिक दशा और दिशा तय करेगी.
कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा है कि कोलेबिरा की जनता को बधाई, जिन्होंने कांग्रेस के ऊपर भरोसा किया. उन्होंने कहा कि भाजपा को एक बार फिर लोगों ने नकार दिया है. शासन के खिलाफ लोगों का आक्रोश इस चुनाव में देखने को मिला है. भाजपा ने अपना विश्वास खो दिया है. कांग्रेस की विचारधारा ही इस राज्य को आगे लेकर चल सकती है. कांग्रेस नेता आलोक दुबे ने कहा कि कोलेबिरा की जनता ने राहुल गांधी की नीतियों पर विश्वास जताया है. राहुल की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है.
प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि जनता ने यह साफ कर दिया है कि अपराधियों को राजनीति में कोई अवसर नहीं दिया जा सकता है. भाजपा ने पूरी ताकत और सरकारी तंत्र का इस्तेमाल कोलेबिरा उप चुनाव में करने का प्रयास किया, लेकिन जनता ने पूरी तरह से नकार दिया. प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कि कोलेबिरा का परिणाम 2019 के लोकसभा और विधानसभा के लिए कांग्रेस को आगे बढ़ने का स्पष्ट संकेत है. डॉ राजेश गुप्ता ने कहा कि कांग्रेसजनों की मेहनत रंग लाने लगी है. राष्ट्रीय नेतृत्व और प्रदेश नेतृत्व के साझा निर्देश और समन्वय ने कोलेबिरा की जनता के बीच महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराने में सफलता पायी है.
कांग्रेस के प्रति भरोसा बढ़ा : सुबोधकांत
रांची : कोलेबिरा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नमन विक्सल कोंगाड़ी की जीत को पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय ने पार्टी के नेतृत्व और नीतियों के प्रति जनता के बढ़ते भरोसे का प्रतीक बताया है.
उन्होंने कहा कि नमन विक्सल कोंगाड़ी जमीन से जुड़े कांग्रेस के समर्पित सिपाही हैं. कोलेबिरा की जनता ने उन्हें झारखंड विधानसभा में भेज कर पूरे राज्य को संदेश दे दिया है कि कांग्रेस की अगुवाई में परिवर्तन की लहर शुरू हो चुकी है. आगामी लोकसभा और विधानसभा के चुनावों में भी यही परिणाम दोहराया जानेवाला है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें