32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कृषि आशीर्वाद योजना का प्रधानमंत्री करेंगे उदघाटन, जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में आयेंगे रांची

इस योजना के तहत किसानों के खाते में देनी है राशि रांची : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है. इसके लिए प्रधानमंत्री से जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में समय मांगा गया है. सरकार ने पहले चरण की बातचीत की […]

इस योजना के तहत किसानों के खाते में देनी है राशि
रांची : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है. इसके लिए प्रधानमंत्री से जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में समय मांगा गया है.
सरकार ने पहले चरण की बातचीत की है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में राशि दी जानी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की तर्ज पर झारखंड में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की गयी है. इसके तहत 35 लाख किसानों को इस योजना का लाभ देने का प्रस्ताव है.
इससे किसानों को करीब 3500 करोड़ रुपये बांटे जायेंगे. एक एकड़ से कम रकबा वाले किसानों को पांच हजार रुपये दिये जाने हैं. इसके बाद पांच एकड़ तक रकबा वाले किसानों को प्रति एकड़ पांच-पांच हजार रुपये देने हैं. सरकार ने तय किया है कि पहली बार में आधी राशि किसानों के खाते में जायेगी.
500 करोड़ रुपये भेजा गया सभी जिलों को
किसानों को राशि भुगतान के लिए सभी जिलों के लिए 500 करोड़ रुपये दिये गये हैं. राशि उपायुक्तों को दे गयी है. लाभुकों का भुगतान उपायुक्त के स्तर से ही होना है. पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले इस योजना के लाभुक नहीं होंगे. पांच एकड़ जमीन वाले किसानों को 25 हजार रुपये मिलेंगे. संपन्न किसानों को लाभुकों की सूची से अलग रखा गया है.
राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री से कराने का प्रयास हो रहा है. कोशिश हो रही है कि जुलाई के अंतिम या अगस्त से पहले सप्ताह में किसानों के खाते में पहली किस्त दे दी जाये. इस योजना से 35 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है.
पूजा सिंघल, कृषि सचिव
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें