26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बारिश में भी नहीं थमा उत्साह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग 40 हजार लोगों ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रांची के प्रभात तारा मैदान में ऐतिहासिक योग का आयोजन हुआ. बारिश के बावजूद लगभग 40 हजार लोगों ने पीएम मोदी के साथ योग किया. रात दो बजे से ही रांची के प्रभात तारा मैदान में लोग कतारबद्ध हो गये. सुबह तीन बजे से इंट्री शुरू […]

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रांची के प्रभात तारा मैदान में ऐतिहासिक योग का आयोजन हुआ. बारिश के बावजूद लगभग 40 हजार लोगों ने पीएम मोदी के साथ योग किया. रात दो बजे से ही रांची के प्रभात तारा मैदान में लोग कतारबद्ध हो गये. सुबह तीन बजे से इंट्री शुरू हुई. सुरक्षा जांच के बाद लोगों को निर्धारित ब्लॉक में भेजा गया.
100 के करीब विदेशी मेहमान भी योग कार्यक्रम में शामिल हुए. इनमें कुछ विदेशी पत्रकार भी शामिल थे. योग करनेवालों के लिए ब्लॉक पहले से तैयार थे और वहां योग के लिए इस बार रबर की मैट की जगह खादी बोर्ड द्वारा तैयार दरी बिछायी गयी थी. लगभग 5.30 बजे तक पूरा प्रभात तारा मैदान भर गया था. लोगों ने अपने निर्धारित ब्लॉक में स्थान ग्रहण किया और पीएम मोदी के साथ योग करने का मौका हासिल किया.
45 मिनट में 13 योगासन किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
पीएम मोदी ने 45 मिनट में 13 योगासन किये. प्रार्थना से योग की शुरुआत हुई. इसके बाद सदिलज, चालन क्रिया, शिथिलीकरण अभ्यास कराया गया. फिर ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्द्धचक्रासन, त्रिकोणासन कराया गया. फिर बैठ कर भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन,मकरासन, भुजंगासन, शलभासन कराया गया. पीठ के बल लेटकर सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्द्ध हलासन, पवनमुक्तासन, शवासन और कपालभाति कराया गया. प्राणायाम में अनुलोम-विलोम, शीतली और भ्रामरी कराया गया. ध्यान, संकल्प और शांति पाठ से योग का समापन हुआ.
सुरक्षा घेरा से निकल कर पीएम मोदी ने लोगों से मिलाया हाथ
योग कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत प्रधानमंत्री सुरक्षा घेरे से निकलकर लोगों के बीच पहुंच गये. इस दौरान कई लोगों से उन्होंने हाथ मिलाए और उनका अभिवादन स्वीकार किया. प्रधानमंत्री के इस कदम से लोगों का उत्साह चरम पर पहुंच गया. इस दौरान प्रधानमंत्री से हाथ मिलाने के लिए लोगों के बीच होड़ मच गयी. लोग मोदी-मोदी चिल्लाने लगे.
प्रधानमंत्री ने लोगों को निराश भी नहीं किया और हाथ हिलाकर उनका शुक्रिया अदा किया. वे लगभग हर ब्लॉक में पैदल चलते हुए गये और बैरेकेडिंग के बाहर से ही हाथ मिलाते रहे.
विधानसभा अध्यक्ष समेत कई वीआइपी भी हुए शामिल
वीवीआइपी खेमे में विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, पूर्व सांसद रवींद्र राय, कई विधायक व वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. इसमें सरकार में मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, हटिया विधायक नवीन जायसवाल के अलावा भाजपा नेता दीपक प्रकाश सहित कई लोगों ने शिरकत की.
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने भी िकया योगाभ्यास
कार्यक्रम में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने भी हर योग की क्रिया को तन्मयतापूर्वक किया. उनके साथ प्रशासनिक अधिकारी समेत अन्य लोगों ने भी योग िकया. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू राजभवन से ही प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंची थी.
मंच से लाेगों का अभिवादन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
योग कार्यक्रम से पूर्व प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने योग की महत्ता बतायी. मंच पर प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नाइक और स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी मौजूद थे.
प्रभात खबर की विशेष प्रस्तुति, योग लाइफ @ रांची को लोगों ने हाथों हाथ लिया
प्रभात खबर की ओर से योग पर विशेष प्रस्तुति योग लाइफ @ रांची का वितरण प्रभात तारा मैदान के पास किया जा रहा था. लोगों की हुजूम अखबार की प्रति लेने के लिए उमड़ पड़ी. प्रभात खबर के कर्मियों ने हर गेट के सामने लोगों को योगा से संबंधित समाचार की प्रति देकर लोगों को जागरूक किया.
योग रुका नहीं, प्रभात तारा मैदान में बारिश को ही थमना पड़ा
सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर पीएम मोदी प्रभात तारा मैदान के मंच पर पहुंचे और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. पीएम मोदी के संबोधन समाप्त होने के साथ ही बारिश शुरू हो गयी लेकिन लोग अपनी जगह पर जमे रहे . मोरारजी देसाई नेशनल स्कूल अॉफ योगा के निदेशक डॉ ईश्वर वी वासवारेड्डी के मार्गदर्शन में पीएम मोदी संग लोग बारिश में भी करीब पांच मिनट तक तक योग करते रहे. पीएम मोदी सेना के जवानों के साथ योग कर रहे थे. उनका साथ दिव्यांग बच्चे दे रहे थे.
डॉ ईश्वर वी वासवारेड्डी के मार्गदर्शन में लोगों ने किया योग
मोरारजी देसाई नेशनल स्कूल ऑफ योग के निदेशक डॉ इश्वर वी वासवा रेड्डी की टीम ने लोगों को योग क्रिया के बारे में जानकारी दी. साथ ही योग के महत्व को बताया. टीम के सदस्यों ने आसन कर लोगों को अभ्यास कराया.
बच्चे-बच्चियों ने योग कर जीता दिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग 28 स्कूल के करीब 2600 बच्च्चों ने भी योग किया. बच्चे-बच्चियों का योग हर किसी को आकर्षित कर रहा था. इस दौरान लोगों ने बच्चे-बच्चियों की खूब हौसला अफजाई की.
सुबह दो बजे से ही लोग जुटने लगे थे
प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सुबह दो बजे से ही लोगों का हुजूम प्रभात तारा मैदान की ओर बढ़ने लगा. उत्साहित लोग संयमित तरीके से हर इंट्री प्वाइंट पर कतारबद्ध हो गये. लोगों की सुविधा के लिए बिरसा चौक से लेकर प्रभात तारा मैदान तक सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी थी. स्कूल बस, निजी वाहन के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गयी थी. गोलचक्कर स्थित शाखा मैदान में स्कूली बस को लगाया जा रहा था.
लोगों ने एलइडी पर देख कर किया योग
एचइसी स्टेडियम व संत थॉमस स्कूल में लोगों ने एलइडी पर योग कार्यक्रम देख कर योगाभ्यास किया. सुबह 6.30 बजे स्क्रीन पर जैसे ही प्रधानमंत्री दिखे लोग मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे. इसके बाद प्रधानमंत्री के साथ योग किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें