36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : कल 260 प्रत्याशियों में से 20 विधायक चुनेंगे झारखंड के 47.25 लाख मतदाता

रांची : झारखंड के 47 लाख से अधिक मतदाता शनिवार को 20 विधायक चुनने के लिए मतदान करेंगे. झारखंड विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कुल 260 प्रत्याशियों में 29 महिला और 73 निर्दलीय मैदान में ताल ठोक हैं. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए 24,264 मतदानकर्मी और […]

रांची : झारखंड के 47 लाख से अधिक मतदाता शनिवार को 20 विधायक चुनने के लिए मतदान करेंगे. झारखंड विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में 260 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कुल 260 प्रत्याशियों में 29 महिला और 73 निर्दलीय मैदान में ताल ठोक हैं. निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए 24,264 मतदानकर्मी और 42,000 से अधिक जवानों को क्षेत्रों में तैनात किया गया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत कई दिग्गजों की किस्मत इवीएम में लॉक हो जायेगी.

जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों पर सबसे ज्यादा 20-20 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, तो सरायकेला में सबसे कम 7 उम्मीदवार मैदान में हैं. जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिम सीट को छोड़कर बाकी सभी 18 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 3 बजे तक वोटिंग होगी. जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी सीट पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में 5 दिसंबर की शाम 5 बजे से 7 दिसंबर शाम 8 बजे तक निषेधाज्ञा लगा दी गयी है. मतदान केंद्र परिसर एवं सरकारी/मतदान कार्य में लगे पदाधिकारियों/कर्मचारियों को छोड़कर पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों को मतदान केंद्र भवनों के 100 मीटर की परिधि में जमा होने या एक साथ चलने पर प्रतिबंध है. किसी भी परिस्थिति में मतदान केंद्र के 100 मीटर के अंदर किसी भी तरह के हथियार के साथ प्रवेश करने वाले को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जायेगा.

क्यू मैनेजमेंट सिस्टम

मांडर और तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लोगों को टोकन दिये जायेंगे. सबसे पहले वोट डालने वाले मतदाता को फर्स्ट वोटर सर्टिफिकेट दिया जायेगा. बूथों और कलस्टर पर पोलिंग पार्टियों को किसी तरह की समस्या न हो, इसकी पूरी व्यवस्था की गयी है.

इवीएम लेकर रवाना हुए मतदानकर्मी

सेक्टर मजिस्ट्रेट की सुपुर्दगी में फोर्स के साथ इवीएम की मूवमेेंट शुरू हो गयी है. मतदानकर्मी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) लेकर अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना हो गये हैं. सेक्टर मजिस्ट्रेट को रिजर्व इवीएम दिये गये हैं, ताकि किसी मतदान केंद्र पर इवीएम खराब होने पर उसे रिप्लेस किया जा सके. डिस्पैच सेंटर पर भी प्रशिक्षण कोषांग स्थापित किया गया है, जहां आखिरी वक्त पर आॅन हैंड ट्रेनिंग दी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि 5 दिसंबर को ही तमाड़ विधानसभा क्षेत्र के अड़की प्रखंड के 16 बूथों के लिए पी-2 डिस्पैच किया गया. 6 दिसंबर को अड़की में ही आठ पोलिंग पार्टियों को हेलीकाॅप्टर से भेजा जायेगा. दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 7 दिसंबर की सुबह 5ः30 बजे से माॅकपोल किया जायेगा. कुल बूथों के चार गुना पोलिंग स्टाफ लगाये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें