34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

17वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू, रांची-खूंटी में छह मई को मतदान, जानिये, चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम

11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव, 23 मई को नतीजे रांची : झारखंड में लोकसभा चुनाव का मतदान चार चरणों में होगा. पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल, दूसरे चरण का छह मई, तीसरे चरण का 12 मई और चौथे चरण का मतदान 19 मई को होगा. पहले चरण में तीन लोकसभा क्षेत्राें […]

11 अप्रैल से 19 मई के बीच चुनाव, 23 मई को नतीजे

रांची : झारखंड में लोकसभा चुनाव का मतदान चार चरणों में होगा. पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल, दूसरे चरण का छह मई, तीसरे चरण का 12 मई और चौथे चरण का मतदान 19 मई को होगा. पहले चरण में तीन लोकसभा क्षेत्राें में मतदान होगा.

दूसरे और तीसरे चरण में चार-चार और अंतिम चरण में तीन लोकसभा संसदीय क्षेत्र में मतदान होगा. मतदान का समय सुबह सात से शाम चार बजे तक निश्चित किया गया है. घाेषणा के मुताबिक रांची आैर खूंटी लाेकसभा क्षेत्र में छह मई काे मतदान हाेगा.

राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी एल खियांग्ते ने रविवार काे प्रेस कांफ्रेंस कर कहा : चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू कर दी गयी है. अब चुनाव होने तक नयी योजनाएं लागू नहीं की जा सकेंगी. सरकार नयी घोषणा भी नहीं कर सकती है. बिना आयोग की अनुमति के अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर भी पाबंदी लगा दी गयी है.

चुनाव प्रचार के लिए सरकारी मंच या सुविधाओं का उपयोग भी नहीं किया जा सकेगा. राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों को आचार संहिता का पालन करना होगा.श्री खियांग्ते ने बताया कि आम चुनाव में राज्य के 2.19 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान के लिए पहली बार इवीएम वीवी पैड का इस्तेमाल किया जायेगा.

मोबाइल ऐप से आम लोग कर सकेंगे शिकायत :

राज्य भर में कुल 29,464 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इनमें से 4404 केंद्र शहरी और 25060 केंद्र ग्रामीण इलाकों में हैं. उन्होंने कहा कि आयोग स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. चुनाव के दौरान आचार संहिता का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है. मोबाइल ऐप (सी-विजिल) के माध्यम से आम लोगों की शिकायतें लेने का इंतजाम भी किया गया है.

41 हजार जवान होंगे तैनात

इस अवसर पर आइजी अभियान आशीष बत्रा ने बताया कि चुनाव के दाैरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है. चुनाव कार्य में पुलिस और केंद्रीय बलों के लगभग 41 हजार जवान और अधिकारी लगाये गये हैं. इसमें 200 कंपनी पारा मिलिट्री फोर्स शामिल हैं. उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देश पर संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों को चिह्नित किया गया है. राज्य में करीब 30 प्रतिशत मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 25 प्रतिशत को संवेदनशील के रूप में चिह्नित कर सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. जरूरत पड़ने पर हेलीकॉप्टर का प्रयोग भी किया जायेगा.

झारखंड में चार चरणों में होंगे मतदान

पहला चरण

(आयोग का चौथा)

29 अप्रैल

चतरा, लोहरदगा पलामू

दूसरा चरण

(आयोग का पांचवां)

06 मई

रांची, खूंटी, हजारीबाग, कोडरमा

तीसरा चरण

(आयोग का छठा)

12 मई

गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर,चाईबासा

चौथा चरण

(आयोग का सातवां)

19 मई

राजमहल, दुमका,गोड्डा

जानिये, चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम

फेज-1 फेज-2 फेज-3 फेज-4

नामांकन की अधिसूचना 02 अप्रैल 10 अप्रैल 16 अप्रैल 22 अप्रैल

नामांकन की अंतिम तिथि 09 अप्रैल 18 अप्रैल 23 अप्रैल 29 अप्रैल

स्क्रूटनी की तिथि 10 अप्रैल 20 अप्रैल 24 अप्रैल 30 अप्रैल

नाम वापसी की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 22 अप्रैल 26 अप्रैल 02 मई

मतदान की तिथि 29 अप्रैल 06 मई 12 मई 19 मई

मतगणना की तिथि : 23 मई

30% मतदान केंद्र अति संवेदनशील

25% केंद्र संवेदनशील चिह्नित 2.19 करोड़ कुल मतदाता हैं झारखंड में

लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें. वंशवाद, जातिवाद, संप्रदायवाद को नकार कर नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाने के लिए वोट दें. प्रत्येक भारतीय के आत्मसम्मान का नाम है नरेंद्र मोदी. सबका साथ-सबका विकास मूल मंत्र के साथ समाज के हर वर्ग में खुशहाली आयी है. विकास की रफ्तार तेज करने के लिए मोदी को वोट करें.

रघुवर दास, मुख्यमंत्री

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें