26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Lok Sabha Elections 2019 : झारखंड में उग्रवादी और अपराधियों के खिलाफ जारी है कार्रवाई, 18 मुठभेड़ में 15 उग्रवादी ढेर

रांची : झारखंड में भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है. उग्रवादी संगठनों के साथ-साथ अपराधियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. दो महीने में उग्रवादी संगठनों और पुलिस के बीच 18 मुठभेड़ हुई, जिसमें 15 उग्रवादी मारे गये. 59 उग्रवादियों को पुलिस ने […]

रांची : झारखंड में भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस और प्रशासन पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है. उग्रवादी संगठनों के साथ-साथ अपराधियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. दो महीने में उग्रवादी संगठनों और पुलिस के बीच 18 मुठभेड़ हुई, जिसमें 15 उग्रवादी मारे गये. 59 उग्रवादियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2019 : दुमका से ही चुनाव लड़ेंगे दिशोम गुरु शिबू सोरेन

इस दौरान भारी मात्रा में असले और शराब पुलिस ने जब्त किये. इनसे जुर्माना भी वसूला गया. उग्रवादी संगठनों के खिलाफ पुलिस का अभियान निरंतर जारी रहेगा. यह कहना है झारखंड पुलिस के महानिरीक्षक (अभियान) सह नोडल पदाधिकारी आशीष बत्रा का.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री बत्रा ने कहा कि झारखंड पुलिस और केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल उग्रवादी संगठनों के खिलाफ बड़े पैमाने पर आगे भी कार्रवाई जारी रखेंगे.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : ललपनिया के स्टेट बैंक में गैस कटर लेकर आये थे एटीएम चुराने, मुंबई से आया फोन और डकैत…

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री खियांग्ते ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर सीमावर्ती राज्यों से समन्वय स्थापित कर उग्रवादियों और अपराधियों के विरुद्ध की जाने वाली कार्रवाई से संबंधित 17 अंतर्राज्यीय बैठकें आयोजित की गयीं.

दो उग्रवादी कैंप और एक मिनी गन फैक्ट्री ध्वस्त

श्री खियांग्ते ने बताया कि उग्रवादी संगठनों के खिलाफ चलाये जा रहे छापेमारी अभियान के दौरान पिछले दो माह में भारी संख्या में हथियार भी बरामद हुए हैं. इसमें 14 रेग्युलर हथियार (एसएलआर, अन्य राइफल और गन), 40 देसी हथियार, 3447 कारतूस, 151 लैंडमाइंस/ आईईडी, 941.5 किलोग्राम विस्फोटक, 4,800 जिलेटिन स्टिक, 5238 डेटोनेटर और वसूली गयी लेवी के 2.78 लाख रुपये शामिल हैं. इसके अतिरिक्त दो उग्रवादी कैंपों और एक मिनी गन फैक्ट्री को भी ध्वस्त किया गया.

8926 गैर जमानती वारंट का निष्पादन

चुनाव तैयारियों को लेकर दिनांक 29 जनवरी, 2019 को मुख्य निर्वाचन आयोग, नयी दिल्ली के रांची दौरे के दौरान गैर जमानती वारंट का निष्पादन, हथियार और विस्फोटकों की बरामदगी और विभिन्न प्रकार के निरोधात्मक कार्रवाई किये जाने के निर्देश के बाद एक फरवरी से अब तक 8,926 गैर जमानती वारंट का निष्पादन किया गया. 4,350 लोगों के विरुद्ध दंड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्रवाई की गयी है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : नक्सल प्रभावित जिलों के लिए पुलिस को विशेष ट्रेनिंग

इसके अतिरिक्त 1,13,088 लीटर अवैध शराब जब्त की गयी. 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 65,000 रुपये जुर्माना वसूला गया. श्री खियांग्ते ने बताया कि पूरे राज्य में पिछले दो माह के दौरान 56,194 वाहनों की जांच की गयी. इस दौरान 1,93,800 रुपये जुर्माना भी वसूला गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें