34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योजना निर्माण में दें योगदान

ग्राम सभाओं में अवश्य लें भाग प्राथमिकताओं को स्वयं चुनें रामगढ़ : जिला समाहरणालय परिसर में जिला खनिज निधि, पंचायती राज,पेयजल व स्वच्छता विभाग द्वारा जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए संयुक्त रूप से कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला की शुरुआत उपायुक्त संदीप सिंह ने दीप जला कर की. कार्यशाला के दौरान […]

ग्राम सभाओं में अवश्य लें भाग

प्राथमिकताओं को स्वयं चुनें
रामगढ़ : जिला समाहरणालय परिसर में जिला खनिज निधि, पंचायती राज,पेयजल व स्वच्छता विभाग द्वारा जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए संयुक्त रूप से कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला की शुरुआत उपायुक्त संदीप सिंह ने दीप जला कर की. कार्यशाला के दौरान मौजूद विभिन्न गांव के मुखिया व जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री सिंह ने कहा कि आज इस कार्यशाला में जिले के विभिन्न गांव के मुखिया व जनप्रतिनिधि उपस्थित हैं.
आप सभी से यह अपील है कि गांव के विकास के लिए जो भी योजनाएं बनती हैं, उन सब में अपना योगदान अवश्य दें. उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सभी गांव के लिए क्या जरूरी है इस विषय में निर्णय ले पाना काफी कठिन कार्य है. इसलिए जरूरी है कि आप सभी ग्राम सभाओं का आयोजन बेहतर ढंग से करने पर विशेष ध्यान दें.
ग्राम सभाएं एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा जिला स्तर अथवा प्रखंड स्तर पर कार्यरत पदाधिकारियों को किसी गांव की जरूरत का पता चलता है तथा उस गांव विशेष के हिसाब से योजना का निर्माण कर उस गांव का विकास किया जा सकता है. कार्यशाला के दौरान उपायुक्त ने कहा कि गर्मी का मौसम आने वाला है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम सब अभी से ही गर्मी के मौसम में तैयारियों पर विशेष ध्यान दें.
इसके लिए जरूरी है कि आप सभी जनप्रतिनिधि एवं मुखिया अपने-अपने क्षेत्रों में जल स्रोतों की स्थिति की समीक्षा करें व अगर कोई गड़बड़ी है तो उसे ठीक करें. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि समस्त जिले वासियों को इस बार गर्मी के मौसम में पेयजल की किसी तरह की कोई समस्या ना हो.
डीएमएफटी के विषय में बात करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी जानते हैं कि रामगढ़ एक बहुल माइनिंग क्षेत्र है. यहां के ज्यादातर इलाकों में या तो माइनिंग का कार्य होता है या उन इलाकों से होकर माइनिंग हेतु वाहन की आवाजाही होती है. इसलिए यहां जिला खनिज निधि द्वारा भी विकास का कार्य किया जाता है. अगर सही तरीके से ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाये व गांव में जरूरत के हिसाब से प्राथमिकता तय कर आवेदन जिला स्तर पर दिये जायें, तो विकास कार्यों को तीव्र गति दी जा सकती है.
राशन कार्ड के संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि सभी योग्य लोगों को राशन कार्ड का लाभ दिया जाये. लेकिन देखा जा रहा है कि बड़ी संख्या में आयोग लोग भी राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं.
ऐसे में यह आप सभी का दायित्व है कि वैसे लोग जो अयोग्य होते हुए भी राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं, उनकी जानकारी अधिकारियों को उपलब्ध करायें. कार्यशाला के दौरान आज उप विकास आयुक्त, जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न गांव के मुखिया एवं जनप्रतिनिधियों सहित कई अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें