28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

9048 किसानों को दी गयी योजना की राशि

रामगढ़/बरकाकाना :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. यह योजना किसानों को एक सम्मान की निधि देती है. योजना की पहली किस्त फरवरी में दी गयी थी. सोमवार को जिले में 9048 किसानों को पहली व दूसरी किस्त की राशि दी गयी. पीएम किसान योजना में रामगढ़ जिले का प्रदर्शन बेहतर […]

रामगढ़/बरकाकाना :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. यह योजना किसानों को एक सम्मान की निधि देती है. योजना की पहली किस्त फरवरी में दी गयी थी. सोमवार को जिले में 9048 किसानों को पहली व दूसरी किस्त की राशि दी गयी. पीएम किसान योजना में रामगढ़ जिले का प्रदर्शन बेहतर है. रामगढ़ राज्य में शीर्ष चार जिले में शामिल है. लोगों का सुझाव है कि हम सिंचाई और बारिश के जल संचयन की दिशा में भी काम करें.

अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल संरक्षण के लिए सभी मुखिया से पत्र के माध्यम से अपील की है. उक्त बातें सोमवार को बरकाकाना स्थित सांस्कृतिक कला मंदिर में आयोजित प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत लाभुकों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त वितरण समारोह में कही.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 206950 किसानों को लाभ देने के लिए सभी अंचलों में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है. अभी तक 48042 किसानों को इस लाभ से जोड़ने के लिए चिह्नित किया जा चुका है. उपायुक्त ने बताया कि यह ध्यान देने वाली बात है कि जो मुख्यमंत्री कृषि सम्मान आशीर्वाद योजना से लाभान्वित होंगे, उन्हें भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा.

पूरे देश में गरीबों व किसानों को उचित सम्मान मिला है : राकेश

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जब 2014 में सरकार बनी थी, तो उस समय सभी वर्गों और सभी क्षेत्रों के लोगों के विकास की संकल्पना की गयी थी. आज भारत के किसानों को सम्मान की राशि मिल रही है. राज्य में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के माध्यम से किसानों के उत्थान की दिशा में राज्य सरकार कृत संकल्प है.

राज्य के 35 लाख किसानों को पीएम किसान योजना के माध्यम से 11 हजार की राशि दी जायेगी. किसानों के प्रति हमारी सरकार बेहद संवेदनशील है. उक्त बातें झारखंड राज्य 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने लाभुकों से कही. इससे पूर्व, संयुक्त सचिव झारखंड सरकार विधानचंद्र चौधरी ने योजना के उद्देश्यों एवं लक्ष्यों पर प्रकाश डाला.

उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा ने उक्त योजना को किसानों के लिए वरदान बताते हुए कहा कि जिले में हम शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्तकरेंगे. समारोह का शुभारंभ उपायुक्त राजेश्वरी बी, राकेश प्रसाद व अन्य अतिथियों ने किया. पतरातू के अंचलाधिकारी निर्भय कुमार ने अतिथियों का परिचय व विषय प्रवेश कराया. भू अर्जन पदाधिकारी गौरांग महतो ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.

कार्यक्रम में मौजूद थे : माैके पर चंद्रशेखर चौधरी, प्रवीण मेहता, प्रो संजय सिंह, दिनेश प्रसाद, महेंद्र कुमार महतो, दशरथ कुर्मी, भोला सिंह कुश्वाहा, प्रदीप साहू, धनश्याम राणा, विनोद साहू, शैलेंद्र कुमार, जुगल नायक, हरि नारायण साहनी, छठीलाल प्रसाद, अर्जुन अग्रवाल, पंकज सिंह, दिवाकर सिंह, बबलू पांडेय, राजाराम, अंजन सिंह, राजेंद्र ठाकुर, अशोक शर्मा, सतीश मिश्रा, अशोक सोनी, आनंद बेदिया, मानस मुंडा, संजय लाला, रामेश्वर महतो, किशोर महतो, प्रभात दास, सागर दांगी, शैलेश कुशवाहा मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें