36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिलान्यास समारोह के 2000 लोग बने गवाह

पतरातू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पतरातू में पीवीयूएनएल के 2400 मेगवाट के पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास किया. इस पल का गवाह बनने के लिए आयोजित शिलान्यास समारोह में दो हजार लोग जुटे थे. प्रधानमंत्री ने जैसे ही धनबाद के बलियापुर सिंदरी से शाम 4.33 बजे बटन दबाकर पावर प्लांट का ऑनलाइन […]

पतरातू : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पतरातू में पीवीयूएनएल के 2400 मेगवाट के पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास किया. इस पल का गवाह बनने के लिए आयोजित शिलान्यास समारोह में दो हजार लोग जुटे थे. प्रधानमंत्री ने जैसे ही धनबाद के बलियापुर सिंदरी से शाम 4.33 बजे बटन दबाकर पावर प्लांट का ऑनलाइन शिलान्यास किया, वैसे ही तालियों की गड़गड़ाहट से पीटीपीएस फुटबॉल ग्राउंड गूंज उठा. यहां चार हजार मेगावाट क्षमता का पावर प्लांट बनना है. पहले फेज में 800 गुणा 3 (2400 मेगवाट) का शिलान्यास हुआ है. शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 18 हजार करोड़ की लागत से यह पावर प्लांट तैयार होगा. इससे राज्य की आर्थिक तरक्की को नया आयाम मिलेगा.

विकास व रोजगार के नये द्वार खुलेंगे. देश के 18 हजार गांवों का अंधेरा दूर होगा. ऐसे चार करोड़ घरों में बिजली पहुंचेगी, जहां लोगों ने तार-खंभा तक नहीं देखा है. इसमें अकेले झारखंड के 32 लाख घर लाभान्वित होंगे. उन्होंने कोलियरी से विस्थापित लोगों के परिवारों को भी रोजगार का वादा किया. उन्होंने कहा कि 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद उन्हें पता चला कि देश के 20 प्रतिशत घरों में बिजली नहीं है. उसी वक्त उन्होंने संकल्प ले लिया था कि एक-एक घर को बिजली से रोशन करेंगे. चाहे वह घर दुर्गम जंगल व पहाड़ पर ही क्यों न हो. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस मिशन में राज्य सरकार ने पूरा साथ दिया. शिलान्यास के मौके पर पीवीयूएनएल के जीएम इंजीनियरिंग एसके भौमिक, एनटीपीसी के इडी इंजीनियरिंग जी वेणु, जीएम प्रोजेक्ट गौतम देव, एजीएम एचआर पीके विश्वास, एसपी दुबे, रोहित पाल
मौजूद थे. शिलान्यास समारोह में जेवीयूएनएल के एमडी राहुल पुरवार, डीडीसी सुनील कुमार, एसी ज्योत्सना सिंह, एसडीअो अनंत कुमार, सीआइएसएफ के कमांडेंट एस भगत, प्रदेश बीस सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, हजारीबाग विधायक मनीष जायसवाल, विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद, पप्पू बनर्जी, नारायणचंद्र भौमिक, रंजीत पांडेय, विनोद कुमार साहू, डॉ संजय सिंह, दिनेश प्रसाद, रामेश्वर खरवार, जयप्रकाश पांडेय, मनोज महादानी, किशोर महतो, बप्पी मुखर्जी, विजय करमाली, सुखदेव महतो, राजीव रंजन, जिप सदस्य अर्चना देवी, मुखिया राजू कुमार, नूतन सिंह, पंकज सिंह, महेंद्र महतो, संजय कुशवाहा, भोला सिंह कुशवाहा, सहदेव ठाकुर, आनंद बेदिया, सरस्वती देवी उपस्थित थे.
1240 एकड़ जमीन पर लगेगा 4000 मेगावाट का सुपर थर्मल पावर प्लांट
पतरातू में जेवीयूएनएल व एनटीपीसी के संयुक्त उपक्रम पीवीयूएनल के चार हजार मेगावाट का सुपर थर्मल पावर प्लांट लगना है. शुक्रवार को पहले चरण में 24 सौ मेगावाट के पावर प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया. पूरे प्रोजेक्ट का निर्माण 1240 एकड़ भूमि पर होगा. 2022 तक पहले चरण से उत्पादन शुरू करने की योजना है. पहला फेज चालू होने के बाद दूसरे फेज में 16 सौ मेगावाट का काम शुरू होगा. प्लांट की 85 प्रतिशत बिजली राज्य सरकार को मिलेगी. राज्य के लोगों को सस्ती दर पर बिजली उपलब्ध होगी. पूरी योजना पर 18 हजार करोड़ रुपये खर्च होगा.
पीएम ने की घोषणा
देश के 18 हजार गांव होंगे रोशन
झारखंड के 32 लाख घरों का भी दूर होगा अंधेरा
कोलियरी से विस्थापित लोगों को भी रोजगार
की घोषणा
बदल जायेगी पतरातू की तस्वीर
चार हजार मेगावाट के सुपर थर्मल पावर प्लांट की जमीन पर उतरने के बाद पतरातू की तस्वीर पूरी तरह बदल जायेगी. झारखंड के मानचित्र पर पतरातू का दबदबा बढ़ जायेगा. पहले से विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहे पतरातू में इस पावर प्लांट के बाद चार चांद लग जायेगा. यहां की रौनक बढ़ जायेगी. पावर प्लांट की स्थापना के अलावा कंपनी की योजना क्षेत्र में बाजार, कॉलोनी, खेल मैदान, स्कूल समेत तमाम मूलभूत सुविधाओं को यहां बहाल करना है. पूरी योजना जमीन पर उतरने के बाद इस क्षेत्र की पहचान देश से बाहर भी होगी. यह झारखंड राज्य के लिए गौरव के साथ-साथ सुखद भविष्य की भी शुरुआत होगी.
आसपास के गांवों का
होगा समुचित विकास
शिलान्यास कार्यक्रम के बाद कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि पावर प्लांट लगाने के साथ-साथ इस क्षेत्र के समुचित विकास पर भी काम शुरू हो जायेगा. शुरुआती दौर में स्वास्थ्य शिविर लगाना, युवाओं को मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण देने सहित अन्य काम शुरू होंगे. इसके बाद प्लांट की स्थापना के बाद गांवों के विकास का खाका खींच कर उस पर काम किया जायेगा. इसके तहत युवाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से सृजित हुए रोजगार से गांव के लोग लाभान्वित होंगे.
समारोह की झलकियां
शिलान्यास समारोह में पहुंचे कांग्रेसियों की हुई उपेक्षा
समारोह में भाजपा का दबदबा
वीआइपी गेस्ट, मीडिया व कंपनी कर्मियों के लिए लगी कुर्सियों पर जमाया कब्जा
समारोह में जुटे थे करीब दो हजार लोग,विधि-व्यस्था में सीआइएसएफ व पुलिस मुस्तैद रही
पांच स्क्रीन पर थी लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें