29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रस्तावित पांच फ्लाइओवर के लिए सरकार ने दी हरी झंडी, की जा रही राशि की व्यवस्था

पूर्णिया : पूर्णिया को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर में प्रस्तावित पांच ‌फ्लाइओवर पर राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रह रही है. इन पांच ‌‌फ्लाइओवरों पर 1200 लाख खर्च होने का अनुमान है. बिहार राज्य पुल निगम ने इसका डीपीआर तैयार कर लिया है. सरकार के स्तर पर इस डीपीआर […]

पूर्णिया : पूर्णिया को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर में प्रस्तावित पांच ‌फ्लाइओवर पर राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रह रही है. इन पांच ‌‌फ्लाइओवरों पर 1200 लाख खर्च होने का अनुमान है. बिहार राज्य पुल निगम ने इसका डीपीआर तैयार कर लिया है.

सरकार के स्तर पर इस डीपीआर पर कई चरणों में बैठक भी हुई है. संतोष इस बात का है कि राज्य सरकार ने ‌फ्लाइओवर के लिए अपनी ओर से हरी झंडी दे दी है. मुश्किल सिर्फ यह है कि इतनी बड़ी राशि आयेगी कहां से? सरकार इसका हल ढूंढ़ रही है. जल्द ही इसपर कोई निर्णय हो जाने की उम्मीद है.
पूर्णिया में फ्लाइओवर के निर्माण के लिए पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा भी राज्य सरकार के स्तर पर कई बार पहल कर चुके हैं. पिछले दिनों महापौर सविता देवी ने भी नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा और विभाग के सचिव आनंद किशोर से भेंटकर इस सवाल को गंभीरता से उठाया था. सचिव श्री किशोर ने भी भरोसा दिलाया है कि सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है.
गौरतलब है कि जाम से स्थायी निदान के लिए जिला प्रशासन ने पिछले साल शहर में पांच ‌फ्लाइओवर बनाये जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था. फ्लाइओवर निर्माण के लिए बिहार पुल निर्माण निगम एवं पथ निर्माण विभाग ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर पांच स्थानों पर फ्लाइओवर बनाने के लिए स्थल चयन किया है.
इसी आधार पर जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को इन चयनित जगहों पर फ्लाइओवर बनाने का एक प्रस्ताव भेजा है. इस प्रस्ताव पर पटना में बिहार राज्य पुल निगम और पथ निर्माण विभाग के बीच बैठक भी हुई. बैठक के बाद इस प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास भेज दिया गया.
शहर स्वच्छ व सुंदर दिखेगा. फ्लाइओवर बनने के बाद न सिर्फ ट्रैफिक की समस्या से लोगों को स्थायी रूप से निजात मिल जायेगी बल्कि शहर स्वच्छ व सुंदर भी दिखेगा. गौरतलब है कि अभी शहर में खुश्कीबाग के समीप एक फ्लाइओवर है. नये फ्लाइओवर के निर्माण से खासकर शहर वासियों को कई नयी सुविधाएं मिलेंगी. पूर्व से पश्चिम और पश्चिम से पूर्व आने-जाने वाले लोगों का समय और किराया बचेगा.
जाम की वजह से लोगों और स्कूली बच्चे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, मॉल, सिनेमा घर आदि जाने वाले आसानी से पहुंच सकेंगे. यातायात की समस्याओं से भी राहत मिलेगी.खासकर स्वास्थ्य नगरी लाइन बाजार में मरीजों को काफी राहत मिलेगी. अभी बेवजह जाम के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है. मधुबनीवासियों को भी जाम से स्थायी मुक्ति मिल जायेगी. खासकर सुबह और शाम में जाम लगने के कारण आम लोग काफी परेशान हैं. यहां के लोग फ्लाइओवर की मांग कई सालों से करते आ रहे हैं.
कहां-कहां बनेंगे फ्लाइओवर पुल
पूर्णिया शहरी क्षेत्र के जिन पांच व्यस्ततम जगहों में फ्लाइओवर बनाने का प्रस्ताव भेजा गया उनमें पहला फ्लाइओवर रामबाग मोहल्ला स्थित एसएनएसवाइ कॉलेज चौक से पिंक सिटी नीमतल्ला मोड़ तक बनाया जाना है. यह फ्लाइओवर 4 लेन में बनेगा. जिसकी लंबाई और चौड़ाई 22.50-1100 कुल 24750 वर्गमीटर होगी. इसके निर्माण में लगभग 275 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है.
दूसरा फ्लाइओवर जिला परिषद परिसदन से बिहार टॉकिज मोड़ पूर्णिया तक करीब 13500 वर्ग मीटर में निर्माण कराया जायेगा. इसकी लंबाई और चौड़ाई 22.50-600 वर्गमीटर होगी. इसके निर्माण पर लगभग 150 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है.
तीसरा फ्लाइओवर पूर्णिया टैक्सी स्टैंड से फोर स्टार सिनेमा हॉल तक बनाया जायेगा. इसकी लंबाई-चौड़ाई 22.5- 1000 कुल 22500 वर्ग मीटर होगी. इसके निर्माण पर लगभग 250 लाख की राशि खर्च आने का अनुमान है.
चौथा फ्लाइओवर शहर के मधुबनी मझली चौक से मधुबनी टीओपी थाना तक प्रस्तावित है. इस फ्लाइओवर की लंबाई-चौड़ाई 22.50- 600 कुल 13500 वर्गमीटर होगी. यह फ्लाइओवर 4 लेन में बनाया जायेगा. इसके निर्माण पर लगभग 150 लाख की राशि खर्च आने का अनुमान है.
पांचवां और अंतिम फ्लाइओवर पूर्णिया टाउन हॉल से फोर्ड कंपनी चौक तक कराया जायेगा. चार लेन में बनने वाले इस ‌‌‌‌फ्लाइओवर की लंबाई और चौड़ाई 15750 वर्ग मीटर होगी. इसके निर्माण पर लगभग 175 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है.
कहती हैं महापौर
शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए आवश्यक पहल की जा रही है. नगर विकास मंत्री स्तर से भी बात की गयी है. विभाग के सचिव को भी समस्या से अवगत करा दिया गया है. खुशी इस बात की है कि राज्य सरकार इस दिशा में काफी गंभीर है. उम्मीद है कि जल्द ही इसका निदान निकल जायेगा.
सविता देवी, महापौर, पूर्णिया.
कहते हैं अभियांता
विभागीय स्तर पर फ्लाइओवर निर्माण के लिए डीपीआर लगभग 1200 लाख की बनायी गई है. विभागीय स्तर पर राशि आवंटन पर विचार किया जा रहा है. राशि आवंटन की स्वीकृति होते ही बिहार राज्य पुल निगम द्वारा कार्य शुरू कर दिया जायेगा.
रामप्रवेश पासवान, कनीय अभियंता,बिहार राज्य पुल निगम, कटिहार
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें