38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा, मुआवजे का मार्ग प्रशस्त

पूर्णिया : पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया गया है. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने पंचायत अवार्ड की स्वीकृति दे दी है. अब जमीन रैयतों को मुआबजा मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. भू-अर्जन कार्यालय से रैयतो को मुआवजा प्राप्त करने के लिए नोटिस जारी भेजा जा रहा है. प्रशासन ने […]

पूर्णिया : पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया गया है. जिलाधिकारी राहुल कुमार ने पंचायत अवार्ड की स्वीकृति दे दी है. अब जमीन रैयतों को मुआबजा मिलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. भू-अर्जन कार्यालय से रैयतो को मुआवजा प्राप्त करने के लिए नोटिस जारी भेजा जा रहा है. प्रशासन ने एयरपोर्ट के लिए करीब 52.18 एकड़ कृषि योग्य भूमि अधिग्रहित किया है. इसमें 75 खतियानी रैयत हैं.

अधिग्रहित भूमि का मुआवजा वितरण बाद भू-अर्जन कार्यालय द्वारा एयरपोर्ट ऑथोरिटी को जमीन हस्तगत करा दिया जायेगा. इसके बाद पूर्णिया में एयरपोर्ट सेवा का विस्तारीकरण कार्य शुरू हो जायेगा. अनुमान है कि 2021 तक पूर्णिया एयरपोर्ट का विस्तारीकरण कार्य पूरा कर लिया जायेगा.
बता दें कि जिला भू-अर्जन कार्यालय में जमीन का मूल्यांकन दो स्तर पर किया गया है. पहले स्तर पर विगत तीन वर्षो में राजस्व मौजा अंतर्गत जमीन की खरीद बिक्री के आधार पर अनुपातित दर प्रति एकड़ निर्धारित किया है.
वही दूसरा मूल्यांकन जिला निबंधन कार्यालय द्वारा पहले से जारी मूल्यांकन राशि के आधार पर किया जा रहा है. इन दोनों राशि में जो होंगे उसी दर पर भूधारियों के बीच मुआवजे की राशि दी जायेगी. इसके साथ ही पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है.
पूर्व में एडीएम पूर्णिया की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की टीम ने भूमि अघिग्रहण के लिए पहले ही हरी झंडी दे दी है. विमानन निदेशालय ने चूनापूर सैन्य हवाई अड्डा के विस्तार के लिए 52.18 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए 20 करोड़ 25 लाख 21 हजार 725 रुपये जिला को आवंटित किया है.
एयरपोर्ट निर्माण के लिए एएन सिन्हा समाज अध्ययन संस्थान पटना द्वारा सामाजिक और आर्थिक अध्ययन का मूल्यांकन प्रतिवेदन पहले ही दिये गये है. उक्त अधिगृहित जमीन के़नगर अंचल अन्तर्गत मौजा गोआसी थाना नंबर 121 से संबंधित है. इसकी जानकारी जिला एनआइसी के वेवसाइट पर अपलोड पहले ही किया गया है.
एयरपोर्ट का किया जा रहा विस्तार : चूनापुर सैन्य हवाई अड्डा की विस्तार विगत छह माह से किया जा रहा है. हवाई अड्डा के रनवे को बढ़ाया जा रहा है ताकि एक समय में एक से अधिक विमान को लैंडिंग कराने की सुविधा हो.
रनवे का विस्तार कार्य पूरा होने के साथ हवाई सेवा पूर्णिया से शुरु किये जाने की उम्मीद की जा रही है. हवाई अड्डा निर्माण के लिए पहले ही नागरिक विमानन विभाग के अधिकारियों ने हरी झंडी दे दी है. ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि बहुत जल्द पूर्णिया से हवाई सेवा शुरु हो जायेगी.
विशेषज्ञ समिति ने एयरपोर्ट निर्माण की दी हरी
झंडीदावा व आपत्ति के लिए सूचना प्रकाशित
एडीएम की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय
विशेषज्ञ समिति ने एयरपोर्ट निर्माण की दी हरी झंडी
पूर्णिया एयरपोर्ट : अधिग्रहित भूमि के रैयतों को जल्द मिलेगा मुआवजा, डीएम ने दिया अवार्ड की स्वीकृति
रैयतों को जारी की जा रही है नोटिस
नियमानुसार भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. जिलाधिकारी स्तर से एवार्ड की स्वीकृति मिल गयी है. अधिगृहित भूमि की वास्तविक रैयतों को नोटिस जारी किया जा रहा है. ताकि वे अपने जमीन का मुआवजा प्राप्त कर लें.
अरविन्द कुमार भारती, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी,पूर्णिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें