25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानव शृंखला के दौरान एंबुलेंस व इमरजेंसी वाहनों को रहेगी अनुमति

पूर्णिया : रेलवे क्रोसिंग पर मानव शृंखला नही रहेगी. जर्जर पुलों पर भी शृंखला नही बनेगी. मानव शृंखला के दिन इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति रहेगी. एम्बुलेंस वाहनों को सुचारू रूप से जाने दिया जायेगा. शुक्रवार को शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक में मानव शृंखला को […]

पूर्णिया : रेलवे क्रोसिंग पर मानव शृंखला नही रहेगी. जर्जर पुलों पर भी शृंखला नही बनेगी. मानव शृंखला के दिन इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति रहेगी. एम्बुलेंस वाहनों को सुचारू रूप से जाने दिया जायेगा. शुक्रवार को शुक्रवार को डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक में मानव शृंखला को लेकर कई बातें स्पष्ट की गयी.

इस बैठक में पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा, उप विकास आयुक्त अमन सरीन आदि पदाधिकारी मौजूद थे. कोशिश की जा रही है कि मानव शृंखला के बाद आम जनता अपने-अपने गन्तव्य पर सुरक्षित पहुंच जायें. किसी को परेशानी न हो.
डीएम ने साफ किया है कि 19 जनवरी को सभी कार्यालय खुले रहेंगे. सभी लोगों को मानव शृंखला में भाग लेना है तथा और लोगों को प्रेरित करना है.बैठक में बताया गया कि जिले में मानव शृंखला के लिए जागरूकता अभियान लगातार चलाया जा रहा है. 9 जनवरी से 16 जनवरी तक सभी प्रखंडों में हजारों लोगों को जागरूक किया गया है.
इसके अलावा कला जत्था की टीम लगातार नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सभी पंचायतों में मानव शृंखला में शामिल होने के लिए प्रेरित कर रही है. 2 लाख 32 हजार छात्र-छात्राओं ने अपने अभिभावकों को मानव शृंखला में शामिल होने के लिए पत्र लिखा है.
जिले के 15 स्थलों पर एयर बैलून लगाया जा रहा है. इस एयर बैलून पर मानव शृंखला में शामिल होने एवं जल-जीवन-हरियाली का जागरूकता का संदेश दिया गया है. मानव शृंखला में जगह-जगह पानी की व्यवस्था रहेगी. रेलवे क्रोसिंग पर मानव शृंखला नही रहेगी. जर्जर पुलों पर भी नही बनेगी. इमरजेंसी वाहनों को जाने की अनुमति रहेगी. प्रत्येक प्रखंड एवं अनुमंडल में कन्ट्रोल रूम कार्यरत रहेगा. जिला स्तर पर भी कन्ट्रोल रूम रहेगा.
जगह-जगह तोरण द्वार बनाये जायेंगे. सभी पंचायतों में कल से माईकिंग कराकर प्रचार-प्रसार कराने का निदेश दिया गया है. लोगों को जागरूक करने के उद्धेश्य से 18 जनवरी को कैन्डल मार्च इन्दिरा गांधी स्टेडियम से 5.00 बजे अपराह्न से निकाला जाएगा.एसपी ने सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में विधि-व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने का निदेश दिया है.
खासकर क्रोसिंगों पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया गया है. बैठक में आयुक्त नगर निगम विजय कुमार सिंह, सिविल सर्जन डा. मधुसुदन प्रसाद समेत सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
मानव शृंखला को लेकर साइकिल रैली आज
पूर्णिया. आगामी 19 जनवरी को होनेवाली मानव शृंखला में आमजनों की सहभागिता के लिए चलाये जा रहे जागरुकता अभियान के तहत शुक्रवार को जिला प्रशासन द्वारा साइकिल रैली निकाली जाएगी. 10.30 बजे पूर्वाह्न से साइकिल रैली जिला स्कूल से प्रारंभ होकर पुलिस लाईन पहुंचकर समाप्त होगी. साइकिल रैली जिला स्कूल रोड से चलकर आस्था मंदिर होते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग मुख्य सड़क से होकर पंचमुखी हनुमान मंदिर पहुंचेगी.
वहां से डा.विशेश्वरैया चौक होते हुए भूतनाथ मंदिर, डोनर चौक,डीएम आवास, डीआईजी चौक,उर्स लाईन स्कूल के बगल से रंगभूमि मैदान बगल से थाना चौक कला भवन नगर निगम चौक से पुलिस लाईन पहुंचकर
समाप्त होगी.
मानव शृंखला: एक लाख 86 हजार से अधिक लोगों ने लिया संकल्प
पूर्णिया. 19 जनवरी को होने वाली राज्यव्यापी मानव शृंखला को ऐतिहासिक बनाने के लिए शिक्षा विभाग में भी युद्धस्तर पर तैयारी चल रही है. इसके लिए हर दिन विद्यालय स्तर पर कोई न कोई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए स्कूली बच्चों के बीच जागरूकता कार्यक्रम के जरिये आम लोगों को मानव शृंखला में आमंत्रित कर रहे हैं.
इसी के तहत बुधवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी निदेशानुसार जिले के कुल दो हजार 247 प्राथमिक, मध्य, उच्च एवं निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र, छात्राओं एवं अभिभावकों सहित 1 लाख 86 हजार 221 लोगों ने मानव शृंखला में भागीदारी करने, पौधा लगाने, जल संरक्षण, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, नशामुक्ति, बाल विवाह, दहेज उन्मूलन आदि संबंधित संकल्प पत्र भरा गया. स्कूली बच्चों ने संकल्प पत्र के जरिये अपने अभिभावक एवं आमलोगों को मानव शृंखला में शामिल हो कर सफल बनाने का संकल्प लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें