29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीपीओ ने किया आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण

पूर्णिया : समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थित काफी बदहाल है. परियोजना में कार्यरत बाल विकास परियोजना पदाधिकारी व महिला पर्यवेक्षिका द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र का नियमित निरीक्षण नहीं किये जाने से प्राय: केंद्र मृत प्राय बना है. आम लोगों से मिली शिकायत पर मंगलवार को प्रोग्राम पदाधिकारी शोभा सिन्हा ने बड़हरा कोठी […]

पूर्णिया : समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थित काफी बदहाल है. परियोजना में कार्यरत बाल विकास परियोजना पदाधिकारी व महिला पर्यवेक्षिका द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र का नियमित निरीक्षण नहीं किये जाने से प्राय: केंद्र मृत प्राय बना है. आम लोगों से मिली शिकायत पर मंगलवार को प्रोग्राम पदाधिकारी शोभा सिन्हा ने बड़हरा कोठी प्रखंड के तीन आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र जयनगरा आदिवासी टोला केंद्र संख्या 118 पर सिर्फ 11 बच्चे पाये गए. आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति असंतोषप्रद पाया गया. केंद्र पर पोषाहार संचालित नहीं पाया गया. आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 99 में निरीक्षण दौरान बच्चे अनुपस्थित पाये गए. मेनू चार्ट उपलब्ध नहीं था. पोषाहार संचालन नहीं पाया गया.केंद्र की स्थिति काफी असंतोषप्रद पायी गई.
इसी प्रकार आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 228 में निरीक्षण के दौरान केंद्र पर 10 बच्चे पाये गए.पोषाहार नहीं बनाया गया था. केंद्र संचालन भी संतोषजनक नहीं था. प्रोग्राम पदाधिकारी ने इसे काफी गंभीरता से लेते हुए बड़हड़ा कोठी सीडीपीओ एवं संबंधित केंद्र की महिला पर्यवेक्षिका से तीन दिनों के अंदर जवाब तलब किया है.
इस संबंध में डीपीओ ने बताया कि सीडीपीओ व पर्यवेक्षिका से शो कॉज पूछा गया है. संतोषप्रद उत्तर प्राप्त नहीं होने पर सीडीपीओ व पर्यवेक्षिका के विरूद्ध कार्रवाई के लिए विभागीय स्तर पर वरीय पदाधिकारी को अनुसंशा की जाएगी. संबंधित केंद्र के सेविका व सहायिकाओं के खिलाफ विभागीय स्तर पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें