purnea

  • Dec 11 2019 8:17AM
Advertisement

अब खेल-खेल में छात्र-छात्राओं को दी जायेगी निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी

 पूर्णिया :  समाहरणालय सभागार में मंगलवार को निर्वाचन साक्षरता क्लब की बैठक की गयी. बैठक में डीएम ने सभी शैक्षणिक संस्थानों से आये नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने शैक्षणिक संस्थान में प्रत्येक माह निर्वाचन साक्षरता क्लब की बैठक करें. 

 
इसमें जिला स्तरीय पदाधिकारी छात्र-छात्राओं को खेल-खेल में मतदान व निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देंगे. उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया एक नीरस अध्याय है. इसे सरस बनाने के लिए बच्चों में इसके प्रति जागरूकता लाने की जरूरत है. इसमें मतदाता कौन बन सकता है, और किसे बनाया जा सकता है. 
 
इसकी क्या प्रक्रिया है, मतदान कौन करता है तथा इसमें कौन-कौन से कर्मी होते है. निर्वाचन के दौरान कैसे जीत-हार होती है, इसकी भी जानकारी देनी होगी. बैठक में निर्वाचन साक्षरता क्लब के माध्यम से बच्चों को निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता क्या है? इसका मुख्य उद्देश्य क्या है ? विस्तार से चर्चा करने पर बल दिया गया. 
 
उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरूद्ध प्रसाद यादव ने क्लब के नोडल पदाधिकारी से छात्रों के बीच नये मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए प्रपत्र 6, नाम हटाने के लिए प्रपत्र 7, नाम व पता में सुधार के लिए प्रपत्र-8, विधानसभा अन्तर्गत नाम हस्तांतरित करने के लिए प्रपत्र 8 ए का उपयोग करने संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने की बात कही. 
 
उन्होंने कहा कि इसके लिए शैक्षणिक संस्थानों में छात्र-छात्राओं के बीच क्वीज का आयोजन कर बच्चों में निर्वाचन संबंधी जानकारी दिया जा सकती है. बैठक में निर्वाचन साक्षरता क्लब पर आधारित टेली फिल्म का प्रदर्शन कर विस्तार से जानकारी दी गयी. 
 
बैठक में निर्वाचन निबंधक पदाधिकारी कसबा सह डीसीएलआर सदर संजय कुमार सिंह, भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय के नोडल पदाधिकारी डा.रूबी साहा,पूर्णिया अभियंत्रण महाविद्यालय के नोडल पदाधिकारी प्रो.मो.इफतेयार आलम, विद्या बिहार इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मरंगा के नोडल पदाधिकारी डा.अनिल कुमार पंकज, पूर्णिया महिला कॉलेज के नोडल पदाधिकारी प्रो. गजाधर यादव, सूर्य नारायण सिंह डिग्री कॉलेज रामबाग के नोडल पदाधिकारी सह सहायक प्राचार्य प्रो. नरेश मोहन, कृष्ण बलराम महाविद्यालय के नोडल पदाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद यादव,आरकेके कॉलेज पूर्णिया एवं मिल्लिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रामबाग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement